Hindi English Thursday, 30 May 2024
BREAKING
मै सांसद बनू या ना बनू परन्तु चंडीगढ़ वासियों के हर सुख दुःख में साथ खड़ा रहूंगा, यह एक साधु का वचन है: महन्त रवि कान्त मुनि उदासी       राज कॉमिक्स “द अलायंस: प्रोजेक्ट मेटामोरफ़ोसिस" के साथ प्रतिष्ठित सुपरहीरो “सुपर कमांडो ध्रुव" और “डोगा" को जीवंत कर रहा है। मतगणना के लिए किए जा रहे आवश्यक प्रबंध - डा. यश गर्ग अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए दूसरे दिन 105 पीटीआई व डीपीई को दिया प्रशिक्षण अग्निवीर भर्ती के काॅमन प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित पवित्र चार धाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य की देखभाल लिए बनाया ई-स्वास्थ्य धाम ऐप फूली के ट्रेलर ने इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया: अविनाश ध्यानी की बहुप्रतीक्षित फिल्म सिनेमाघरों में होगी रिलीज 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए 100 पीटीआई व डीपीआई को दिया योग प्रशिक्षण मतगणना के लिए सभी आवश्यक प्रबंध पूरे - डा. यश गर्ग मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर स्वास्थ्य केन्द्रों में हुए कार्यक्रम

हेल्थ

More News

धूप को अपनाएं: गर्मियों में विटामिन की कमी से कैसे निपटें

Updated on Tuesday, April 02, 2024 17:10 PM IST

जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है और दिन लंबे होते हैं, गर्मी हमें धूप में बाहर निकलने और उसकी गर्मी का आनंद लेने के लिए प्रेरित करती है। जबकि हम मौसम के आनंद का आनंद ले रहे हैं, सूरज की रोशनी की प्रचुरता के बीच भी, संभावित विटामिन की कमी के प्रति सचेत रहना महत्वपूर्ण है। आइए गर्मी के महीनों के दौरान विटामिन की कमी को सुधारने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कुछ प्रभावी रणनीतियों का पता लगाएं।

विटामिन डी: सनशाइन विटामिन
विटामिन डी की कमी एक आम चिंता का विषय है, खासकर सर्दियों के दौरान जब सूरज की रोशनी का संपर्क सीमित होता है। हालाँकि, गर्मियों में भी, अपर्याप्त धूप, सनस्क्रीन का उपयोग और हमारा अधिकांश समय घर के अंदर बिताना विटामिन डी के उत्पादन में बाधा उत्पन्न कर सकता है। अपने विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के लिए, प्रतिदिन लगभग 10-15 मिनट तक बिना सनस्क्रीन के मध्यम धूप में रहने का लक्ष्य रखें, अधिमानतः सुबह जल्दी या देर दोपहर में जब सूरज की किरणें कम तीव्र होती हैं। इसके अतिरिक्त, अपने आहार में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे वसायुक्त मछली (सैल्मन, मैकेरल), अंडे की जर्दी, फोर्टिफाइड डेयरी उत्पाद और मशरूम शामिल करें।

विटामिन सी: प्रतिरक्षा समर्थन और उससे आगे
जबकि विटामिन सी की कमी कम आम है, पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है। अपने आहार में भरपूर मात्रा में ताज़े फल और सब्ज़ियाँ शामिल करके गर्मियों के मौसम का लाभ उठाएँ। खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, कीवी, बेल मिर्च और टमाटर विटामिन सी के उत्कृष्ट स्रोत हैं। अपने शरीर के विटामिन भंडार को फिर से भरने के लिए सलाद, स्मूदी या ताज़ा नाश्ते के रूप में इनका आनंद लें।

जलयोजन और इलेक्ट्रोलाइट्स
चिलचिलाती गर्मी में, इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखने और पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिजों की कमी को रोकने के लिए हाइड्रेटेड रहना सर्वोपरि है। पूरे दिन खूब सारा पानी पिएं, खासकर यदि आप बाहरी गतिविधियों में संलग्न हैं या अत्यधिक पसीना बहा रहे हैं। पसीने के माध्यम से खोए गए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने के लिए अपने आहार में तरबूज, खीरे और नारियल पानी जैसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

बी विटामिन: ऊर्जा और जीवन शक्ति
बी विटामिन ऊर्जा चयापचय, तंत्रिका कार्य और लाल रक्त कोशिका उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालाँकि कमियाँ अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं, अत्यधिक शराब का सेवन और खराब आहार विकल्प जैसे कुछ कारक आपके शरीर के बी विटामिन भंडार को ख़त्म कर सकते हैं। विटामिन बी की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, पत्तेदार सब्जियाँ और फलियाँ से भरपूर विविध आहार का सेवन करें। इसके अतिरिक्त, अपने भोजन में फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ जैसे कि फोर्टिफाइड अनाज और पोषण खमीर को शामिल करने पर विचार करें।


मैग्नीशियम: मांसपेशियों का कार्य और विश्राम
मैग्नीशियम की कमी मांसपेशियों में ऐंठन, थकान और चिड़चिड़ापन के रूप में प्रकट हो सकती है, खासकर गर्मियों के महीनों के दौरान जब हम पसीने के माध्यम से इलेक्ट्रोलाइट्स खो देते हैं। पर्याप्त मैग्नीशियम स्तर बनाए रखने के लिए, अपने आहार में मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे नट्स, बीज, पत्तेदार साग और साबुत अनाज शामिल करें। यदि आवश्यक हो तो आप किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के मार्गदर्शन में मैग्नीशियम अनुपूरक लेने पर भी विचार कर सकते हैं।

निष्कर्ष में, जबकि गर्मी बाहरी आनंद और विश्राम के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करती है, संभावित विटामिन की कमी को दूर करके अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना आवश्यक है। धूप का सहारा लेकर, विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करके, हाइड्रेटेड रहकर और अपने शरीर की जरूरतों के प्रति सचेत रहकर, आप जीवन शक्ति और जोश के साथ गर्मी के मौसम का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

 

Have something to say? Post your comment
X