Hindi English Tuesday, 23 April 2024
BREAKING
मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस 29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन 2009 बैच के आईएएस यश गर्ग ने पंचकूला के उपायुक्त का पद संभाला एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ राजकीय महाविद्यालय कालका में अभिभावक शिक्षक बैठक का सफल आयोजन फोर्टिस मोहाली में दो ब्रेन डेड दानकर्ताओं ने 10 असाध्य रूप से बीमार मरीजों को दिया जीवन राजकीय महाविद्यालय, कालका में " लोकतंत्र में मतदान का महत्व" पर भाषण प्रतियोगिता का सफल आयोजन कक्षा 4 व 5 में एफ एल एन विस्तारीकरण बनेगा मील का पत्थर- संध्या मलिक पंचकूला मेयर ने 10 मई को अक्ष्य तृतीय के दिन जिले में सामूहिक बाल विवाह को रोकने के दिए निर्देश पंचकूला की तीनों मंडियों में 13421 मीट्रिक टन गेहूं व 636 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद

हेल्थ

More News

पर्यावरण के भी अनुकूल नहीं है बीफ खाना: यूनाइटेड नेशंस विशेषज्ञ

Updated on Friday, October 16, 2015 11:25 AM IST

यूनाइटेड नेशन्स एनवायरमेंट प्रोग्राम ने बीफ को पर्यावरणीय रूप से हानिकारक मांस बताया है। एक ग्राम बीफ को बनाने के लिए भारी उर्जा लगती है। औसतन हर हैंमबर्गर के कारण पर्यावरण में तीन किलो कार्बन का उत्सर्जन होता है। आज पृथ्वी को बचाना उपभोग से जुड़ा है और मांस का उत्पादन दुर्भाग्यवश बेहद ज्यादा ऊर्जा खपत वाला काम है।

संयुक्त राष्‍ट्र की रोम स्थित संस्था खाद्य एवं कृषि संगठन यानी एफएओ ने कहा कि आम तौर पर मांस खाना और विशेष तौर पर बीफ खाना वैश्विक पर्यावरण के लिए सबसे ज्यादा प्रतिकूल हैं। यह बात हैरान करने वाली हो सकती है लेकिन वैश्विक तौर पर बीफ उत्पादन जलवायु परिवर्तन के प्रमुख दोषियों में से एक है। कुछ का तो यह भी कहना है कि मांस उत्पादन उद्योग में बीफ शैतान है। हालांकि, यह बात किसी भी समाज में उचित नहीं ठहराई जा सकती कि बीफ खाने के संदेह के आधार पर किसी व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी जाए।

विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि बीफ छोड़ने से पृथ्वी पर वैश्विक कार्बन फुटप्रिंट कम होगा। यह कमी कारों का इस्तेमाल छोड़ने से कार्बन अंश में आने वाली कमी से कहीं ज्यादा होगी। इसलिए अगर अांकड़ों पर गौर किया जाए तो खतरनाक गैसों के उत्‍सर्जन के जरिये ग्लोबल वार्मिंग में जितना योगदान ट्रांसपोर्ट सेक्‍टर का है, उससे अधिक मांस उत्‍पाद का है। एफएओ के अनुसार, वैश्विक स्‍तर पर ग्रीन हाउस गैसों के 18 फीसदी उत्‍सर्जन के लिए  पशुधन क्षेत्र जिम्‍मेदार है जबकि इसमें ट्रांसपोर्ट सेक्‍टर की हिस्‍सेदारी 15 फीसदी है। यही वजह है कि पर्यावरण प्रेमी मीट उद्योग और मांसाहार के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं। 

Have something to say? Post your comment
X