Hindi English Friday, 19 April 2024
BREAKING
पंचकूला मेयर ने 10 मई को अक्ष्य तृतीय के दिन जिले में सामूहिक बाल विवाह को रोकने के दिए निर्देश पंचकूला की तीनों मंडियों में 13421 मीट्रिक टन गेहूं व 636 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद राजकीय महाविद्यालय कालका में आगामी 20 अप्रैल को होगा अभिभावक शिक्षक बैठक का आयोजन राजकीय महाविद्यालय कालका में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब की ओर से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का सफल आयोजन साहिल शर्मा इंटर एलुमनी गोल्फ टूर्नामेंट 2024 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने संदीप सिंह संधू (बॉबी) ,70 स्कोर बनाए राज्यपाल ने प्रदेशवासियों को रामनवमी की दी बधाई व शुभकामनाएं कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त निदेशक ने गेंहू की फसल के कटाई प्रयोगों का किया निरिक्षण श्रीमती अरुणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में वूमेन सेल में व्याख्यान का आयोजन पंचकूला की तीनों मंडियों में 6778 मीट्रिक टन गेहूं व 631 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद मां काली की पूजा अर्चना के साथ कालीबाड़ी ने मनाया 55वां मूर्ति स्थापना दिवस व बंगाली नववर्ष

हेल्थ

More News

बीमारियों के लिए रामबाण है काली मिर्च

Updated on Thursday, March 14, 2013 21:38 PM IST

काली मिर्च दिखने में जितनी काली है, उतनी ही फायदेमंद भी है। यह कई बीमारियों का रामबाण है। इसके प्रयोग से खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है, कई तकलीफों से निजात भी मिलती है। पिसी हुई काली मिर्च सलाद, कटे फल या दाल या सब्जी पर बुरक कर उपयोग में लाई जाती है। साथ ही इसका उपयोग घरेलू इलाज में भी किया जाता है। जैसे-

- आधा चम्मच पिसी काली मिर्च का थोड़े-से घी के साथ रोजाना सुबह-शाम नियमित रूप से सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। चार-पांच दाने काली मिर्च के साथ 15 दाने किशमिश चबाने से खांसी में लाभ होता है। शहद में पिसी काली मिर्च मिलाकर दिन में तीन बार चाटने से खांसी बंद हो जाती है।

- यह एक बढिय़ा एंटीऑक्सीडेंट है। यह मैंगनीज और आयरन जैसे पोषक तत्वों का बढिय़ा स्रोत है, जो शरीर के सुचारु रूप से कार्य करने के लिए आवश्यक है। गैस के कारण पेट फूलने पर काली मिर्च असरदार होती है। इससे गैस दूर होती है।

- काली मिर्च को सुई से छेद कर दीये की लौ से जलाएं। जब धुआं उठे तो इस धुएं को नाक से अंदर खीच लें। इस प्रयोग से सिर दर्द ठीक हो जाता है। हिचकी चलना भी बंद हो जाती है। काली मिर्च 20 ग्राम, जीरा 10 ग्राम और शक्कर या मिश्री 15 ग्राम कूट-पीस कर मिला लें। इसे सुबह -शाम पानी के साथ फांक लें। बवासीर रोग में लाभ होता है।
 
- सफेद काली मिर्च आंखों और मस्तिष्क के लिए उपयोगी मानी जाती है। आटे में देशी घी और शक्कर मिलाकर इसमें सफेद काली मिर्च का पाउडर मिला लें। फिर इसका सुबह-शाम सेवन करें। त्वचा पर कहीं भी फुंसी उठने पर काली मिर्च पानी के साथ पत्थर पर घिस कर अनामिका अंगुली से सिर्फ फुंसी पर लगाने से फुंसी बैठ जाती है।

- यदि आपका ब्लड प्रेशर लो रहता है, तो दिन में दो-तीन बार पांच दाने काली मिर्च के साथ 21 दाने किशमिश का सेवन करे। कालीमिर्च, हींग, कपूर का (सभी पांच-पांच ग्राम) मिश्रण बनाएं। फिर इसकी राई के बराबर गोलियां बना लें। हर तीन घंटे बाद एक गोली देने से उल्टी, दस्त बंद होना बंद हो जाता है।

Have something to say? Post your comment
X