Hindi English Thursday, 25 April 2024
BREAKING
Amazon.in पर चंडीगढ़ ने होम, किचन और आउटडोर बिजनेस ने तिमाही आधार पर दर्ज की दोहरे अंकों में वृद्धि नंदिता हुड्डा चंडीगढ़ महिला कांग्रेस की अध्यक्ष नियुक्त इंडिया अलायंस को आप चंडीगढ़ का पूरा समर्थन: डॉ. एसएस आहलूवालिया ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया  अतिरिक्त उपायुक्त ने आम चुनाव-2024 की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक पंचकूला की तीनों मंडियों में 27120 मीट्रिक टन गेहूं व 636 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद जिला प्रशासन हीट वेव की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार-उपायुक्त यश गर्ग जिला बाल कल्याण परिषद पंचकूला के बाल पुस्तकालय में विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस मनाया उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रशिक्षण में अनुपस्थित 326 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुये पंजाबी सैनिकों की स्मृति में बेलज्यिंस द्वारा अखंड पाठ को होगा आयोजन

हेल्थ

More News

एलो वेरा जेल का त्‍वचा पर फायदा

Updated on Monday, January 21, 2013 10:53 AM IST
ऐलो वेरा एक एसा पौधा है जिसको त्‍वचा पर लगाने से बहुत फायदा होता है। य‍ही नहीं जब इसे बालों और त्‍वचा पर लगाया जाए तो और भी प्रभावशाली असर देखने को मिलता है। एलोवेरा के इस्तेमाल से मुहांसे, रूखी त्वचा, चेहरे के दाग, धब्बे कम किए जा सकते हैं। बालों के उपचार के लिए ऐलावेरा किसी जादुई प्रभाव से कम नहीं। बालों संबंधी जितनी भी समस्याएं हैं एलोवेरा के प्रभाव से दूर हो जाती हैं जैसे- बालों का गिरना, रूखे बाल, बालों में डेंड्रफ इत्यादि समस्याएं। खैर ये तो हुई बालों को सुंदर बनाने की बात लेकिन आज हम आपको एलो वेरा जेल का त्‍वचा पर होने वाले फायदे के बारे में जानकारी देंगे। benefits aloe vera gel on skin ऐलो वेरा जेल के फायदे-
1. एक्‍ने के लिये- एलो वेरा को एक स्‍किन क्‍लींजर के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। इसको लगाने से पिंपल और एक्‍ने से राहत मिलती है। एक टुकड़ा एलो वेरा ले कर उसे पानी में उबाल लें। इसके बाद उसे मिक्‍सी में पीस कर उसमें शहद मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं, खासकर पिंपल और एक्‍ने पर। इसे 15 मिनट तक के लिये सूखने दें और फिर हल्‍के हाथों से ठंडे पानी से धो लें।
2. प्राकृतिक नमी पहुंचाए- यदि स्‍किन रूखी है तो ऐलो वेरा त्‍वचा में नमी पहुंचाने का काम करेगा। साथ ही यह स्‍किन में कसाव लाएगा और रूखा होने से बचाएगा।
3. आफटर शेव- रेज़र बर्न और खुजली को मिटाने के लिये इससे मसाज कीजिये। यह इतना ठंडा होता है कि रेज़र से पैदा होने वाली जलन को यह मिटा सकता है।
4. स्‍ट्रेच मार्क हटाए- स्‍ट्रेच मार्क या तो मोटापे की वजह से बनते हैं या फिर प्रेगनेंसी से। यदि इस स्‍ट्रेच मार्क को हल्‍का करना हो तो रोज सुबह ऐलो वेरा जैल से मालिश कीजिये। यह काफी हद तक आपके स्‍ट्रेच मार्क को कम कर देगा।
5. झुर्रियों से बचाव- बुढापा आने लगा है और मुंह पर झुर्रियां साफ दिखाई पड़ने लगी हैं तो ऐलो वेरा जेल से मालिश कीजिये। यह स्‍किन को अंदर से मॉइस्‍ट करेगा। इसका रस स्‍किन को टाइट बनाता है और इसमें विटामिन सी तथा ई होने के नाते स्‍किन हाइड्रेट भी बनी रहेगी।
6. सनबर्न से मुक्‍ती- सनबर्न या सनटैन होने से स्‍किन पर काला पन आ जाता है। चाहे स्‍किन पर सूजन और या फिर जलन हो रही हो, यह एलो वेरा जेल से मालिश कीजिये और छुटकारा पाइये।
source : www.oneindia.n
Have something to say? Post your comment
X