Hindi English Sunday, 21 July 2024
BREAKING
युवाओं ने बस सर्विस की मांग को लेकर परिवहन विभाग के निदेशक को सौंपा ज्ञापन आमिर का जीवन पूरे विश्व के लिए प्रेरणा हैः बंडारू दत्तात्रेय पंजाब की 100 महिलाओं को कॉरपोरेट संगठनों की लीडर बनाने की कवायद - पंजाब 100 सेक्टर 42 कम्युनिटी सेंटर में फ्री मेडिकल चेकअप कैंप आयोजित चंडीगढ़ वन विभाग और टीम सॉल्यूशंस ने रन फ़ॉर फारेस्ट का किया आयोजन देश की अदालतों में महिलाओं के इंसाफ की लड़ाई लड़ेगी दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट:हरदीप कौर पार्क हॉस्पिटल में पार्किंसनिज़्म उपचार में नवाचार डीबीएस का इस्तेमाल शुरू हंसाली रन 2024 को गुरुद्वारा सिंह शहीदां सोहाना मोहाली से पहले प्रोमो रन को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया बुडो काई डू मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के खिलाड़ियों ने लगाए पौधे प्राचीन कला केंद्र में युवा संतूर वादक डॉ बिपुल कुमार रॉय ने प्रभावशाली संतूर वादन से खूब समां बांधा

चंडीगढ़

More News

एनआईआईएफटी के टेक्सटाइल डिज़ाइन स्टूडेंट्स ने ‘सुव्यान 2024’ में अपनी क्रिएटिविटी दिखाई

Updated on Sunday, June 09, 2024 20:03 PM IST

कपड़ों और होम फर्निशिंग उत्पादों के लिए 25 डिज़ाइन सोल्यूशन्स पेश किए

चंडीगढ़ – द नॉर्दन इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी(एनआईआईएफटी), मोहाली, पंजाब सरकार द्वारा स्थापित और आई.के. गुजराल पीटीयू, कपूरथला से एफिलिएटेड, के टेक्सटाइल डिजाइन डिपार्टमेंट के ग्रेजुएटिंग स्टूडेंट्स ने आज अपने फाइनल डिजाइन कलेक्शन को पेश किया। स्टूडेंट्स ने चंडीगढ़ स्थित होटल शिवालिक व्यू में ‘सुव्यान ‘24’ नामक एक डिस्प्ले एग्जीबिशन आयोजित की, जिसमें उन्होंने अपनी क्रिएटिविटी से तैयार किए गए खूबसूरत डिजाइंस को पेश किए।

स्टूडेंट्स को तीन साल की गहन स्टडी और लगातार किए गए प्रयासों का समापन वार्षिक फाइनल ग्रेजुएशन शोकेस – ‘सुव्यान ‘24’ में हुआ। इस वर्ष ‘सुव्यान’ ने टेक्सटाइल डिज़ाइन डिपार्टमेंट के ग्रेजुएटिंग स्टूडेंट्स द्वारा 25 कलेक्शन पेश किए गए । इन कलेक्शंस में एपेरल्स, एक्सेसरीज और होम फर्निशिंग उत्पाद शामिल थे। सभी उत्पादों को इंडस्ट्री की मांग के अनुसार एकदम नए, ट्रेंडिंग और यूनिक थीम को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है।

 

आयोजन के मुख्य अतिथि देविंदर पाल सिंह खरबंदा, आईएएस, डायरेक्टर, इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स, पंजाब सरकार और डायरेक्टर जनरल , एनआईआईएफटी ने इस अवसर पर उपस्थित होकर स्टूडेंट्स की कड़ी मेहनत और प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा " एनआईआईएफटी द्वारा स्टूडेंट्स को फैशन के क्षेत्र में प्रोफेशनल विशेषज्ञता प्राप्त करके आगे बढ़ने के लिए एक प्रभावी प्लेटफॉर्म प्रदान करना एक खुशी की बात है।"

इस अवसर पर अपने संबोधन में डॉ.कनु थिंड, पीसीएस, डायरेक्टर, एनआईआईएफटी ने कहा कि "हर साल 'सुव्यान' स्टूडेंट्स के यूनिक कलेक्शन प्रस्तुत करता है और इन्हें क्रिएटिवि एक्सीलेंस के एक भव्य शो में प्रदर्शित करता है। 'सुव्यान' टेक्सटाइल इंडस्ट्री से संबंधित कंपनियों को आकर्षित करने और उनके साथ संबंध बनाने के लिए एक प्लेटफार्म के रूप में कार्य करता है।"

अर्शजीत, रजिस्ट्रार, एनआईआईएफटी ने कहा कि “टेक्सटाइल इंडस्ट्री, गारमेंट डेवलपमेंट का मूल और आवश्यक तत्व है। यह गर्व की बात है कि एनआईआईएफटी इस क्षेत्र में प्रशिक्षित प्रोफेशनल्स इन्डस्ट्री को प्रदान करता है।"

 

डॉ.सिमरिता सिंह, प्रिंसिपल, एनआईआईएफटी ने कहा कि "'सुव्यान' टेक्सटाइल सेक्टर में नए ट्रेंड्स को प्रदर्शित करने के लिए एक बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है। हमारे स्टूडेंट्स ने कुछ बेहतरीन डिजाइन बनाए हैं, जिन्होंने सभी विजिटर्स का ध्यान आकर्षित किया ।”

टेक्सटाइल डिजाइन विभाग की कोर्स कोऑर्डिनेटर डॉ. श्वेता शर्मा ने कहा कि, "सुव्यान मेरे दिल के बहुत करीब है। स्टूडेंट्स खूबसूरत कलेक्शंस बनाने में अपना बेस्ट देते हैं, जिन्हें आखिरकार इंडस्ट्री द्वारा मान्यता दी जाती है।"

इस मौके पर टेक्सटाइल डिजाइन अवॉर्ड्स भी दिए गए। बेस्ट डिजाइन कलेक्शन का अवॉर्ड आरिफा निगार को मिला, निशा के कलेक्शन को 'मोस्ट इनोवेटिव' घोषित किया गया; सृजल कश्यप के कलेक्शन को 'मोस्ट कमर्शियल', मधुलिका को 'बेस्ट डिजाइन मेथाडलॉजी' का अवॉर्ड मिला और 'स्पेशल ज्यूरी अवॉर्ड' शिवानी और आरुषि को मिला।

 

अवॉर्ड्स के लिए कलेक्शंस का मूल्यांकन करने वाली प्रतिष्ठित ज्यूरी में कला पारखी, टेक्सटाइल डिजाइनर्स और इंडस्ट्री विशेषज्ञ शामिल थे। ज्यूरी के संबंधित सदस्य संजय कुलश्रेष्ठ, वाइस प्रेसिडेंट (वोवन), नाहर इंडस्ट्रीज, लालड़ू और रविता कोहली, सीनियर डिजाइनर, वर्धमान इंडस्ट्रीज, बद्दी थे।

फैकेल्टी सदस्य डॉ श्वेता शर्मा, एचओडी-टेक्सटाइल डिजाइन डिपार्टमेंट और डॉ मीता गावरी -एचओडी, फैशन मार्केटिंग एंड मैनेजमेंट (एफएमएम) ने स्टूडेंट्स का मार्गदर्शन करने और उन्हें सलाह देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

यह उल्लेखनीय है कि प्रत्येक स्टूडेंट ने 5 महीने की अवधि के लिए एक इंडस्ट्रियल ग्राहक के साथ काम किया, जिसके परिणामस्वरूप उनके व्यक्तिगत कलेक्शन और डिजाइन वर्क का विकास हुआ। ये इंडस्ट्री नाहर फैब्रिक्स, गौरिका फैब्रिक्स, जवांड्संस प्राइवेट लिमिटेड, कावसेट्स; सोल वीव्स; रतन टेक्सटाइल; राज ओवरसीज; वर्धमान; पनाश इंटरनेशनल; लाज इंटरनेशनल; सेंटेक्स; रेशमा क्रिएशन्स; ट्राइडेंट आदि थे।

Have something to say? Post your comment
युवाओं ने बस सर्विस की मांग को लेकर परिवहन विभाग के निदेशक को सौंपा ज्ञापन

: युवाओं ने बस सर्विस की मांग को लेकर परिवहन विभाग के निदेशक को सौंपा ज्ञापन

पंजाब की 100 महिलाओं को कॉरपोरेट संगठनों की लीडर बनाने की कवायद - पंजाब 100

: पंजाब की 100 महिलाओं को कॉरपोरेट संगठनों की लीडर बनाने की कवायद - पंजाब 100

सेक्टर 42 कम्युनिटी सेंटर में फ्री मेडिकल चेकअप कैंप आयोजित

: सेक्टर 42 कम्युनिटी सेंटर में फ्री मेडिकल चेकअप कैंप आयोजित

चंडीगढ़ वन विभाग और टीम सॉल्यूशंस ने रन फ़ॉर फारेस्ट का किया आयोजन

: चंडीगढ़ वन विभाग और टीम सॉल्यूशंस ने रन फ़ॉर फारेस्ट का किया आयोजन

देश की अदालतों में महिलाओं के इंसाफ की लड़ाई लड़ेगी दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट:हरदीप कौर

: देश की अदालतों में महिलाओं के इंसाफ की लड़ाई लड़ेगी दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट:हरदीप कौर

बुडो काई डू मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के खिलाड़ियों ने लगाए पौधे

: बुडो काई डू मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के खिलाड़ियों ने लगाए पौधे

प्राचीन कला केंद्र में युवा संतूर वादक डॉ बिपुल कुमार रॉय ने प्रभावशाली संतूर वादन से खूब समां बांधा

: प्राचीन कला केंद्र में युवा संतूर वादक डॉ बिपुल कुमार रॉय ने प्रभावशाली संतूर वादन से खूब समां बांधा

एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत डीएवी कॉलेज चंडीगढ़ में पौधे लगाए

: एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत डीएवी कॉलेज चंडीगढ़ में पौधे लगाए

प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु सकलअमा द्वारा लिखित पुस्तक 'मैसेजस फ्रॉम हिमालयन सेजेसः टाइमली एंड टाइमलेस’ पर हुई चर्चा

: प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु सकलअमा द्वारा लिखित पुस्तक 'मैसेजस फ्रॉम हिमालयन सेजेसः टाइमली एंड टाइमलेस’ पर हुई चर्चा

एमटीवी स्प्लिट्सविला एक्स 5 - एक्सयूज़ मी प्लीज़ के प्रतियोगी लक्ष्य, उन्नति और दिग्विजय चंडीगढ़ में अपने फैन्स से मिले!

: एमटीवी स्प्लिट्सविला एक्स 5 - एक्सयूज़ मी प्लीज़ के प्रतियोगी लक्ष्य, उन्नति और दिग्विजय चंडीगढ़ में अपने फैन्स से मिले!

X