Hindi English Friday, 14 June 2024
BREAKING
हरियाणा के मुख्यमंत्री ने नाडा साहब गुरुद्वारा में पहुंचकर माथा टेक लिया आशीर्वाद फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम ने दक्षिण एशिया का पहला गामा नाइफ ईस्प्रिरिट लॉन्च करने की घोषणा की, ब्रेन ट्यूमर के उपचार में क्रांतिकारी पहल प्रतिष्ठित कसौली क्लब में कसौली वीक-2024 की शुरुआत पंजाब के राज्यपाल ने भारत के राष्ट्रपति से की मुलाकात महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे से प्रदेश की राजधानी चंडीगढ़ समेत 5 प्रदेशों के लिए अगस्त से शुरू होगी उड़ान - मुख्यमंत्री पी एम देश को आगे बढ़ाने का काम कर रहे - मुख्यमंत्री मुख्य अकाउंट आफिसर यतिन्द्र धींगड़ा को टूरिज्म का अतिरिक्त कार्यभार शमशानघाट बतौड में तुरंत प्रभाव से शैड लगवाने के निर्देश- डा. यश गर्ग पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री के उभरते हुए कलाकार गुरी लाहौरिया ने अपना नया एकल "हूज़ नेक्स्ट?" एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में मेरिट मार्वल्स एंड चेंज मेकर अवार्ड समारोह

चंडीगढ़

More News

संतुलित आहार और सही हाइड्रेशन गर्मियों में पेट संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकता है: डॉ. सोनिया गांधी

Updated on Thursday, May 30, 2024 09:52 AM IST

चंडीगढ़ - भीषण गर्मी के महीनों में आमतौर पर पेट से संबंधित बीमारियां और डिहाइड्रेशन के मामले सामने आते हैं। फोर्टिस अस्पताल, मोहाली के न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स विभाग की हेड डॉ सोनिया गांधी ने एक सलाह के माध्यम से शहरवासियों को गर्मी से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए क्या खाना चाहिए और खाद्य पदार्थों के बारे में बहुमूल्य सुझाव दिया।

पर्याप्त रक्त मात्रा, ऊर्जा स्तर और शरीर के कार्यों को बनाए रखने के लिए पानी को आवश्यक बताते हुए डॉ. गांधी ने कहा, “अधिकांश लोग प्रतिदिन कम से कम 8-12 गिलास पानी का सेवन करते हैं। हालाँकि, पानी की सटीक मात्रा किसी व्यक्ति की गतिविधि के स्तर, बाहरी तापमान और शरीर की संरचना पर निर्भर करती है। चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए तरल पदार्थ के सेवन के अलावा आहार में कुछ बदलाव की भी आवश्यकता होती है।'

तरल पदार्थों का पर्याप्त सेवन शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। यह विषाक्त पदार्थों, दवाओं और अन्य मेटाबोलाइट्स को हटाने में मदद करता है। चीनी और आर्टिफिशियल रंगों से भरपूर सभी शीतल पेय से बचना चाहिए। पतला फॉस्फोरिक एसिड कई कार्बोनेटेड पेय पदार्थों में देखा जाता है। ये किसी तरह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लाइनिंग को नुकसान पहुंचाते हैं और हड्डियों से कैल्शियम के रिसाव का कारण बनते हैं।

उन्होंने कहा कि कार्बोनेटेड, अल्कोहलिक और कैफीनयुक्त पेय पदार्थों से पेशाब के माध्यम से बहुत अधिक पानी की हानि होती है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, अपने आप को गर्मियों के पेय जैसे मसालेदार नींबू पानी, नारियल पानी, फलों के कॉकटेल, प्यूरी किए हुए फलों के रस, पुदीना जलजीरा, लस्सी आदि से ठंडा रखें।

मौसमी फलों और सब्जियों के सेवन पर जोर देते हुए डॉ. गांधी ने कहा, “पानी की मात्रा से भरपूर फल शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं और गर्मी से लड़ने में मदद करते हैं। खरबूजे, खीरे, तरबूज़, स्क्वैश और कद्दू पचाने में आसान, बेहतर स्वाद और उच्च पोषण मूल्य वाले होते हैं। सूखे मेवों का सेवन सीमित किया जाना चाहिए और इसकी जगह विटामिन और खनिजों के अलावा पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। पचाने में आसान होने के अलावा, ये फल और सब्जियां शरीर के तापमान को कम करने में मदद करती हैं।

तले हुए, मसालेदार और वसायुक्त खाद्य पदार्थों जैसे फ्रेंच फ्राइज़, चिप्स, समोसा, कचौरी, पूड़ी आदि का सेवन कम करें क्योंकि ये वसा के थर्मल प्रभाव के कारण गर्मी पैदा करते हैं। डॉ. गांधी ने कहा, "इन्हें पचाना मुश्किल होता है और इससे सीने में जलन हो सकती है।"

ऐपेटाइज़र भोजन में मसालों के प्रभाव को बेअसर करने में मदद करते हैं, डॉ. गांधी ने कहा, “धनिया, पुदीना और आंवला की चटनी, सिरका, नींबू, हरे आम और गाजर का मुरब्बा, पन्ना और कांजी सबसे बेहतर प्यास बुझाने वाले खाद्य पदार्थ हैं। ये शरीर के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखते हैं जो गर्मी को मात देने में सहायक हैं।

Have something to say? Post your comment
फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम ने दक्षिण एशिया का पहला गामा नाइफ ईस्प्रिरिट लॉन्च करने की घोषणा की, ब्रेन ट्यूमर के उपचार में क्रांतिकारी पहल

: फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम ने दक्षिण एशिया का पहला गामा नाइफ ईस्प्रिरिट लॉन्च करने की घोषणा की, ब्रेन ट्यूमर के उपचार में क्रांतिकारी पहल

प्रतिष्ठित कसौली क्लब में कसौली वीक-2024 की शुरुआत

: प्रतिष्ठित कसौली क्लब में कसौली वीक-2024 की शुरुआत

Punjab Governor and Administrator UT Chandigarh meets President of India

: Punjab Governor and Administrator UT Chandigarh meets President of India

पंजाब के राज्यपाल ने भारत के राष्ट्रपति से की मुलाकात

: पंजाब के राज्यपाल ने भारत के राष्ट्रपति से की मुलाकात

चंडीगढ़ राम दरबार मार्केट वेलफेयर एसोसिशन प्रधान बने देवी सिंह ठाकुर

: चंडीगढ़ राम दरबार मार्केट वेलफेयर एसोसिशन प्रधान बने देवी सिंह ठाकुर

मासूम बच्ची इबादत कौर को स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी (एसएमए) टाइप 1 से लड़ने में मदद की गुहार

: मासूम बच्ची इबादत कौर को स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी (एसएमए) टाइप 1 से लड़ने में मदद की गुहार

एलन चंडीगढ़ के छात्रों ने जेईई एडवांस 2024 में किया शानदार प्रदर्शन, नमिश बंसल ने एआईआर 22 हासिल किया

: एलन चंडीगढ़ के छात्रों ने जेईई एडवांस 2024 में किया शानदार प्रदर्शन, नमिश बंसल ने एआईआर 22 हासिल किया

एनआईआईएफटी के टेक्सटाइल डिज़ाइन स्टूडेंट्स ने ‘सुव्यान 2024’ में अपनी क्रिएटिविटी दिखाई

: एनआईआईएफटी के टेक्सटाइल डिज़ाइन स्टूडेंट्स ने ‘सुव्यान 2024’ में अपनी क्रिएटिविटी दिखाई

 नौ जून:सेल्फी विद डॉटर दिवस पर भारत के अलावा नेपाल व कनाडा में भी होंगे भव्य आयोजन

: नौ जून:सेल्फी विद डॉटर दिवस पर भारत के अलावा नेपाल व कनाडा में भी होंगे भव्य आयोजन

पेड़ों को लगाने के साथ-साथ पालन पोषणा की भी लें जिम्मेदारी:खरबंदा

: पेड़ों को लगाने के साथ-साथ पालन पोषणा की भी लें जिम्मेदारी:खरबंदा

X