Hindi English Monday, 20 May 2024
BREAKING
मोहिनी एकादशी 19 मई 2024 को है फोर्टिस मोहाली के डॉक्टरों ने ईसीएमओ के माध्यम से हार्ट फेल हुए 35 साल के व्यक्ति को दिया नया जीवन अवैध माईनिंग को रोकने के लिए अधिकारी कारगर कदम उठाएं- यश गर्ग भेज रहे हैं निमंत्रण, मतदाता तुम्हे बुलाने को, 25 मई को भूल न जाना वोट डालने आने को बच्चों को स्कूल लाने-लेजाने में लगे हर वाहन को सुरक्षित स्कूल वाहन पाॅलिसी के नाॅर्मस का पालन करना जरूरी - डा. यश गर्ग चंडीगढ़ में 26 नामांकन स्वीकार, 7 खारिज बाबा हरदेव सिंह जी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया चुनावी प्रक्रिया में रैली व रोड शो के लिए प्रशासन से लेनी होगी अनुमति - जिला निर्वाचन अधिकारी नियमों के विरुद्ध प्रचार सामग्री छापने पर होगी कड़ी कार्रवाई - जिला निर्वाचन अधिकारी इंगरसोल रैंड और आदिउशमा इंजीनियर्स ने कस्टमर कनेक्ट प्रोग्राम की मेजबानी की

चंडीगढ़

More News

फोर्टिस मोहाली ने खेल-संबंधी टखने और पैर के लिगामेंट की चोटों के इलाज में क्रांति ला दी है

Updated on Thursday, May 09, 2024 18:33 PM IST

सुविधा में पैरों से संबंधित समस्याओं जैसे एड़ी में दर्द, सपाट पैर, गोखरू आदि के लिए सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश की जा रही है -

चंडीगढ़ - फोर्टिस अस्पताल, मोहाली के ऑर्थोपेडिक्स डिपार्टमेंट के अंतर्गत फुट एंड एंकल डिपार्टमेंट ने डिफॉर्मिटी करेक्शन सर्जरी के माध्यम से टखने (एंकल) और पैर के लिगामेंट की जटिल चोटों से पीड़ित कई खिलाड़ियों का सफलतापूर्वक इलाज किया है।

डॉ. चंदन नारंग, एसोसिएट कंसल्टेंट, फुट एंड एंकल डिपार्टमेंट, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली, ने ऐसे कई एथलीटों का इलाज किया है, जिससे उनमें आशा की किरण जगी है।

ऐसे ही एक मामले में, एक 21 वर्षीय दिल्ली दबंग कबड्डी टीम के खिलाड़ी राहुल कुमार, जिनका टखना और पैर के लिगामेंट की चोटों के कारण गंभीर रूप से बाधित हो गया था और जो खेल छोड़ने की कगार पर था, का इलाज हाल ही में डॉ. नारंग ने किया था।

 

मरीज़ को तेज़ दर्द हो रहा था और उनकी गतिशीलता बुरी तरह प्रभावित हो गई थी। अन्य सुविधाओं में उपचार प्रक्रियाओं से राहत पाने में विफल रहने के बाद, उन्होंने फोर्टिस अस्पताल मोहाली में डॉ. नारंग से संपर्क किया।

चिकित्सीय जांच से पता चला कि मरीज को क्रॉनिक एंकल इंस्टैबिलिटी (टखने का बार-बार मुड़ना) था, जिसके कारण टखने का बाहरी भाग (पार्श्व भाग) बार-बार मुड़ जाता था। यह स्थिति मुख्य रूप से टखने में बार-बार मोच आने के कारण होती है।

डॉ. नारंग ने लेटरल एंकल लिगामेंट रिकंस्ट्रक्शन के माध्यम से मरीज का इलाज किया, जिसमें टखने के बाहर टखने के लिगामेंट को आंतरिक ब्रेस और पुनर्निर्माण के माध्यम से ठीक किया गया।

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली में बेहतर देखभाल के बाद, मरीज की सर्जरी के उपरांत सहजता से रिकवरी हुई और अगले दिन उन्हें हस्पताल से छुट्टी दे दी गई। मरीज़ अब ठीक हो गए हैं उन्होंने अपना अभ्यास फिर से शुरू कर दिया है तथा वे अब खेल-संबंधी गतिविधियों में शामिल होने में सक्षम हो गए हैं।

मामले पर चर्चा करते हुए, डॉ. नारंग ने कहा, “खिलाड़ी के टखने में दीर्घकालिक अस्थिरता थी और वह बार-बार टखने में मोच से पीड़ित रहते थे, वह खेलने में असमर्थ थे और इससे उनके प्रदर्शन में बाधा आ रही थी। सर्जरी के बाद वह खेल में वापसी करने में सफल रहे। फोर्टिस मोहाली खेल-संबंधी पैर और टखने की चोट के लिए सुधारात्मक सर्जरी में बेहतर हैं।

उन्होंने बताया कि “पैर और टखने में विकृतियाँ जन्मजात हो सकती हैं या न्यूरोमस्कुलर दोष के कारण समय के साथ विकसित हो सकती हैं। स्ट्रोक, तंत्रिका या कण्डरा की चोटों से पीड़ित मरीजों में ऐसी समस्याएं विकसित हो सकती हैं। खेल-संबंधी टखने और पैर की चोटों से जूझ रहे व्यक्तियों की एथलेटिक कौशल को बहाल करने के लिए समय पर हस्तक्षेप और व्यक्तिगत देखभाल सर्वोपरि है, ”उन्होंने कहा।

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली खेल के दौरान पैर संबंधी चोटों, पैर के फ्रैक्चर, मांसपेशियों के फटने, एड़ी में दर्द, सपाट पैर, टखने में मोच, टखने का गठिया, गोखरू, पैर में झुनझुनी या सुन्नता, असहाय पीड़ा, पैर, टखने के अंदरूनी हिस्से से लेकर तलवे तक जलन, टखने का फ्रैक्चर, पैर में अस्पष्टीकृत दर्दनाक सूजन, मधुमेह के कारण पैर का पुनर्निर्माण, पैर का गिरना (पैर उठाने में असमर्थता), टखने का विषुव, टखने के लिगामेंट का टूटना, बचपन के पैर की विकृति, क्लब पैर, और पैर से संबंधित कई अन्य चोटों जैसे दर्द के लिए कई प्रक्रियाएं प्रदान करता है।

Have something to say? Post your comment
मेयर चुनाव में लोकतंत्र की हत्या करने और करवाने वालों का बीजेपी क्यों दे रही साथ: डॉ. एसएस आहलूवालिया

: मेयर चुनाव में लोकतंत्र की हत्या करने और करवाने वालों का बीजेपी क्यों दे रही साथ: डॉ. एसएस आहलूवालिया

चंडीगढ़ में 26  नामांकन स्वीकार,  7 खारिज

: चंडीगढ़ में 26 नामांकन स्वीकार, 7 खारिज

बाबा हरदेव सिंह जी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया

: बाबा हरदेव सिंह जी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया

इंगरसोल रैंड और आदिउशमा इंजीनियर्स ने कस्टमर कनेक्ट प्रोग्राम की मेजबानी की

: इंगरसोल रैंड और आदिउशमा इंजीनियर्स ने कस्टमर कनेक्ट प्रोग्राम की मेजबानी की

अक्षय त्रित्या पर जैन मिलन सभा चंडीगढ़ ने श्री दिगम्बर जैन मंदिर में विशाल भंडारे का आयोजन

: अक्षय त्रित्या पर जैन मिलन सभा चंडीगढ़ ने श्री दिगम्बर जैन मंदिर में विशाल भंडारे का आयोजन

प्रज्जवल रेवन्ना के खिलाफ चंडीगढ़ महिला कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

: प्रज्जवल रेवन्ना के खिलाफ चंडीगढ़ महिला कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

उद्योगों के लिए लाभदायक है सौलर सिस्टम:बलदेव सिंह सरां

: उद्योगों के लिए लाभदायक है सौलर सिस्टम:बलदेव सिंह सरां

50 मोस्ट पावरफुल इन पंजाब’ में कवि तथा पंजाब चिंतक दीपक शर्मा चनारथल शामिल

: 50 मोस्ट पावरफुल इन पंजाब’ में कवि तथा पंजाब चिंतक दीपक शर्मा चनारथल शामिल

भोजन सही होगा तो शरीर के लिए औषधि का काम करेगा

: भोजन सही होगा तो शरीर के लिए औषधि का काम करेगा

महिलाओं का शोषण करने वालों को प्रोत्साहित करती है भाजपा-नंदिता हुड्‌डा

: महिलाओं का शोषण करने वालों को प्रोत्साहित करती है भाजपा-नंदिता हुड्‌डा

X