Hindi English Saturday, 27 April 2024
BREAKING
उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम पंचकूला के कॉरपोरेट शिकायत निवारण मंच के चेयरमैन एवं सदस्यों द्वारा मंच की कार्यवाही 29 अप्रैल को की जाएगी भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट राजकीय महाविद्यालय कालका में विद्यार्थियों को पानी की कमी के विषय में दिखाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म "द लास्ट ड्रॉप" पंचकूला की तीनों मंडियों में 30654 मीट्रिक टन गेहूं व 639 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद हीट वेव की स्थिति से निपटने के लिए किए गए सभी आवश्यक प्रबंध - यश गर्ग महंगाई, बेरोजगारी पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री - अलका लांबा जिला निर्वाचन अधिकारी व विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ईवीएम का हुआ पहला रेंडमाईजेशन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कालका में प्लेसमेंट ड्राइव का हुआ सफल आयोजन खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

चंडीगढ़

More News

इकोसिख, उद्योग के साथ मिलकर 10 लाख पेड़ लगाएगा

Updated on Thursday, March 21, 2024 14:50 PM IST

इकोसिख ने अपने पर्यावरण संरक्षण और प्रभावशाली पहल के 15 साल का जश्न मनाया

चंडीगढ़ - चंडीगढ़ में अपनी 15वीं वर्षगांठ के जश्न के अवसर पर इकोसिख ने उद्योग के साथ अपनी साझेदारी की फिर से पुष्टि की है इकोसिख ने 10 लाख पेड़ लगाने के लिए उद्योग के सहयोग से लंग्स ऑफ लुधियाना नामक एक पहल शुरू की थी। जिसके तहत लुधियाना शहर में 167 पवित्र जंगल पहले से ही लगाए जा चुके हैं। जिनमें 91000 पेड़ लगाए गए हैं।

इकोसिख, एक वैश्विक पर्यावरण संगठन, ने अपनी स्थापना और अपने पर्यावरण संरक्षण कार्य के 15 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया। इकोसिख के ग्लोबल प्रेसिडेंट डॉ. राजवंत सिंह ने अपने बोर्ड सदस्यों के साथ वीरवार को यहां चंडीगढ़ में संगठन की कुछ उपलब्धियों और विवरण पर प्रकाश डाला।

इकोसिख के ग्लोबल प्रेसिडेंट डॉ राजवंत सिंह ने कहा, “जैसा कि इकोसिख अपनी 15वीं वर्षगांठ मना रहा है, हम प्रकृति संरक्षण की इस अद्भुत यात्रा के लिए अपने सभी समर्थकों और भागीदारों के आभारी हैं। हमें इस बात पर भी गर्व है कि जमीनी स्तर पर इतने सारे युवा और व्यक्ति हमारे इस कार्य में शामिल हुए हैं और उन्होंने हमें अपने सकारात्मक पदचिह्न का विस्तार करने में सहायता की है।

 

एफ़ोरेस्ट के फाउंडर और इकोसिख के एडवाजर शुभेंदु शर्मा ने कहा, “इकोसिख बेहतरी के लिए सार्थक कार्यों के माध्यम से भारत और वैश्विक प्रवासी में सिख और पंजाबी समुदाय को प्रेरित करने में सबसे आगे रहा है। पिछले डेढ़ दशक में, संगठन ने कई पहल की हैं, जिन्होंने घटते प्राकृतिक संसाधनों के प्रति हमारे व्यवहार को आकार देने में दुनिया भर के समुदायों पर गहरा प्रभाव डाला है।

इकोसिख इंडिया की प्रेसिडेंट सुप्रीत कौर ने कहा, “संगठन के साथ मेरी आठ साल की उल्लेखनीय यात्रा रही है, मैं प्रशंसा करती हूं कि कैसे हमारी टीम हर परिस्थिति में धरती मां की सेवा के लिए एक अटल समर्पण के साथ विकसित हुई है। मुझे अपने बोर्ड और उनके निरंतर समर्थन पर गर्व है।

उन्होंने कहा, “वर्षों से इकोसिख ने पर्यावरण पर काम करने के लिए दुनिया भर के सिख समुदाय को शामिल करने के लिए विभिन्न पहल शुरू की हैं। 2010 में, इसने सिख पर्यावरण दिवस का वार्षिक उत्सव शुरू किया जिसने कई संस्थानों, स्कूलों और कॉलेजों को पर्यावरण-अनुकूल बनने के लिए बड़े कदम उठाने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने आगे कहा, “2012 में, इकोसिख ने इको-अमृतसर भी लॉन्च किया: इस पवित्र शहर के सभी हितधारकों की सक्रिय भागीदारी के साथ शहर को हरा-भरा और सतत बनाने का एक अभियान है।

2021 में, इकोसिख ने मोगा जिले के पट्टो हीरा सिंह गांव में गुरु ग्रंथ साहिब बाग का उद्घाटन किया, जिसमें सिख धर्मग्रंथों में वर्णित सभी पेड़ और वनस्पति लगाए गए हैं। यह विदेशों सहित पूरे समुदाय के सदस्यों के लिए एक आकर्षक स्थल बन गया है।

इसके अलावा, 2018 में, इकोसिख ने गुरु नानक की 550वीं जयंती के उपलक्ष्य में दस लाख पेड़ों की योजना बनाने का अभियान शुरू किया। इसने 2019 में मियावाकी पद्धति को अपनाया और गुरु नानक पवित्र वन लगाना शुरू किया।

प्रत्येक जंगल में देशी प्रजातियों के 550 पेड़ हैं। पंजाब और भारत के विभिन्न हिस्सों में घास की जड़ों की सक्रिय भागीदारी के साथ अब तक 914 ऐसे जंगल लगाए गए हैं। इन जंगलों में 5,00,2700 जीवित और फलते-फूलते देशी पेड़ भारी मात्रा में जैव विविधता को आमंत्रित कर रहे हैं।

इकोसिख के वन संयोजक चरण सिंह ने कहा, "इकोसिख की सभी पहल से पता चलता है कि इस संस्था ने कार्रवाई करने पर ध्यान केंद्रित किया है और इसके सोशल मीडिया अभियानों ने सिखों और गैर-सिखों को पर्यावरण कार्यों से जोड़ा है।"

इकोसिख के अब भारत, अमेरिका, कनाडा, नॉर्वे, यूके और आयरलैंड में चैप्टर हैं। ये टीमें बड़े पैमाने पर प्रवासी भारतीयों में सिखों और पंजाबी समुदायों के साथ जुड़ रही हैं और पारिस्थितिक बहाली के लिए गुरु नानक के संदेश को फैलाने के लिए अपने संबंधित नगर परिषदों और स्थानीय समुदायों और संगठनों के साथ भी सहयोग करती हैं।

संयोजक लोकेश जैन ने कहा कि "लंग्स ऑफ लुधियाना" में 167 सूक्ष्म वनों को उजागर करने वाली लंग्स ऑफ लुधियाना की सफलता में उद्योग जगत की महत्वपूर्ण भूमिका है।

वर्धमान स्पेशल स्टील्स लिमिटेड के अमित धवन ने भी पर्यावरण के प्रति पहल और वर्धमान की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

संस्था को 2009 में नई दिल्ली में 200 सिख नेताओं, विचारकों और कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में लॉन्च किया गया था, एक सत्र में न्यायमूर्ति कुलदीप सिंह, केंद्रीय मंत्री मनोहर सिंह और दिल्ली सिख गुरुद्वारा समिति के तत्कालीन अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना ने भाग लिया था। एसजीपीसी के सचिव भी शामिल हुए।

उसी वर्ष, इकोसिख की योजना और एजेंडा को संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून और महारानी एलिजाबेथ के पति प्रिंस फिलिप को विंडसर कैसल, यूके में प्रस्तुत किया गया था।

वर्तमान में, इकोसिख के 20 से अधिक कर्मचारी पंजाब में काम कर रहे हैं और इसने 60 वन निर्माताओं को प्रशिक्षित किया है जो कॉल के आधार पर उपलब्ध हैं।

इकोसिख और इसकी पहल के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया www.ecosikh.org पर जाएं

Have something to say? Post your comment
भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट

: भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट

महंगाई, बेरोजगारी पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री - अलका लांबा

: महंगाई, बेरोजगारी पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री - अलका लांबा

जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

: जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

Amazon.in पर चंडीगढ़ ने होम, किचन और आउटडोर बिजनेस ने तिमाही आधार पर दर्ज की दोहरे अंकों में वृद्धि

: Amazon.in पर चंडीगढ़ ने होम, किचन और आउटडोर बिजनेस ने तिमाही आधार पर दर्ज की दोहरे अंकों में वृद्धि

नंदिता हुड्डा चंडीगढ़ महिला कांग्रेस की अध्यक्ष नियुक्त

: नंदिता हुड्डा चंडीगढ़ महिला कांग्रेस की अध्यक्ष नियुक्त

इंडिया अलायंस को आप चंडीगढ़ का पूरा समर्थन: डॉ. एसएस आहलूवालिया

: इंडिया अलायंस को आप चंडीगढ़ का पूरा समर्थन: डॉ. एसएस आहलूवालिया

‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया 

: ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया 

प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुये पंजाबी सैनिकों की स्मृति में बेलज्यिंस द्वारा अखंड पाठ को होगा आयोजन

: प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुये पंजाबी सैनिकों की स्मृति में बेलज्यिंस द्वारा अखंड पाठ को होगा आयोजन

ज्ञानवर्धक जेम्स ऑफ विज्डम पुस्तक का हुआ विमोचन

: ज्ञानवर्धक जेम्स ऑफ विज्डम पुस्तक का हुआ विमोचन

फोर्टिस मोहाली में दो ब्रेन डेड दानकर्ताओं ने 10 असाध्य रूप से बीमार मरीजों को दिया जीवन

: फोर्टिस मोहाली में दो ब्रेन डेड दानकर्ताओं ने 10 असाध्य रूप से बीमार मरीजों को दिया जीवन

X