Hindi English Monday, 29 April 2024
BREAKING
एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब और करियर दिशा ने परिवर्तनकारी नेतृत्व कार्यक्रम और सम्मान समारोह की मेजबानी की खालसा कॉलेज में विद्यार्थियों की फेयरवेल पार्टी ‘रूकसत 2024’ का आयोजन तीसरी बटालियन, लद्दाख स्काउट्स रेजिमेंट ने चंडीमंदिर छावनी में बड़ी भव्यता के साथ मनाई अपनी रजत जयंती श्रीमती अरुणा आसिफ अली राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कालका में एल्यूमिनी मीट मिलाप -2024 का रंगारंग आयोजन कैंसर कलंक नहीं, जल्द डिटेक्शन और अवैरनेस से ही पाया जा सकता है इस पर काबू : प्रिया दत्त उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम पंचकूला के कॉरपोरेट शिकायत निवारण मंच के चेयरमैन एवं सदस्यों द्वारा मंच की कार्यवाही 29 अप्रैल को की जाएगी भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट राजकीय महाविद्यालय कालका में विद्यार्थियों को पानी की कमी के विषय में दिखाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म "द लास्ट ड्रॉप" पंचकूला की तीनों मंडियों में 30654 मीट्रिक टन गेहूं व 639 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद हीट वेव की स्थिति से निपटने के लिए किए गए सभी आवश्यक प्रबंध - यश गर्ग

चंडीगढ़

More News

ईवी खरीदने वाले उपभोक्ताओं को दी 18.66 करोड़ सब्सिडी:नौटियाल

Updated on Sunday, March 17, 2024 08:00 AM IST

पीएचडीसीसीआई ने ईवी एक्सपो में किया सेमिनार का आयोजन
शहर में 3700 लोगों ने घरों पर लगवाया रूफ टॉप सिस्टम
चंडीगढ़ -  सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ में लोग तेजी से इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने में दिलचस्पी ले रहे हैं। सितंबर 2022 में ईवी पॉलिसी को लागू करने के बाद से लेकर अब तक चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा ईवी खरीदने पर लोगों को 18.66 करोड़ रुपये की सब्सिडी प्रदान की जा चुकी है।

 


उक्त विचार साइंस एवं तकनौलजी विभाग के सचिव आईएफएस टी.सी. नौटियाल ने पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्ररी द्वारा आयोजित किए जा रहे ईवी एक्सपो के दूसरे दिन ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर एंड ग्रीन हाईड्रोजन मोबिल्टी विषय पर आयोजित सेमिनार को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अब तक शहर में 3001 ईवी की खरीद पर यह सब्सिडी दी गई है। उन्होंने कहा कि शहर में ई-रिक्शा का चलन भी तेजी से बढ़ रहा है। इस समय 2800 से अधिक ई-रिक्शा शहर में चल रही हैं।

 

उन्होंने कहा कि यहर में जहां 886 सरकारी आवास, सरकारी इमारतें कालेज व अस्पताल को सोलर में कनवर्ट किया जा चुका है वहीं अब तक 3700 से अधिक सामान्य नागरिकों ने अपने घरों में सोलर सिस्टम लगवाकर ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा दिया है।

नौटियाल ने कहा कि प्रशासन द्वारा इस तरह से योजनाओं को लागू किया जा रहा है कि वर्ष 2030 तक ग्रीन एवं क्लीन सिटी को सोलर सिटी में कनवर्ट कर दिया जाए।

इससे पहले आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की क्षेत्रीय निदेशक भारती सूद ने कहा कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य शहर वासियों को ईवी तथा ग्रीन एनर्जी के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि आज के कार्यक्रम में शहर वासियों के अलावा विभिन्न कालेजों के विद्यार्थियों ने भाग लिया।

 

इस अवसर पर पंजाब इंजीनियरिंग कालेज मेटलुरजीकल विभाग के प्रमुख डॉ.जेडी शर्मा ने कहा कि ईवी तथा सोलर उपकरण भविष्य के जीवन का प्रमुख हिस्सा बन रहे हैं। प्रदूषण को कम करने में यह अहम भूमिका निभाएगा। इस अवसर पर पीएचडीसीसीआई रेन्यूवल एनर्जी कमेटी के संयोजक परव अरोड़ा, नारायणकुमार श्रीकुमार, ईश्विंदर मान, समेत कई गणमान्य मौजूद थे।

हिमाचल सरकार के बेड़े में शामिल होंगे इलेक्ट्रिक वाहन
पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित सेमिनार में विशेष रूप से पहुंचे परिवहन विभाग हिमाचल के प्रधान सचिव आईएएस आर.डी.नज़ीम ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जहां एचआरटीसी के बेड़े में लगातार इलेक्ट्रिक बसों की संख्या में वृद्धि की जा रही है वहीं युवाओं को स्वरोजगार स्ट्राटप योजना के तहत ई-टैक्सी प्रदान की जा रही हैं। हिमाचल पर्यटन राज्य है। ऐसे में बाहर से आने वाली पर्यटकों की सुविधा के लिए चलने वाले वाहनों को ईवी में बदलने का प्रयास किया जा रहा है। इससे सैकड़ों युवाओं को लाभ मिल चुका है।

Have something to say? Post your comment
भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट

: भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट

महंगाई, बेरोजगारी पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री - अलका लांबा

: महंगाई, बेरोजगारी पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री - अलका लांबा

जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

: जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

Amazon.in पर चंडीगढ़ ने होम, किचन और आउटडोर बिजनेस ने तिमाही आधार पर दर्ज की दोहरे अंकों में वृद्धि

: Amazon.in पर चंडीगढ़ ने होम, किचन और आउटडोर बिजनेस ने तिमाही आधार पर दर्ज की दोहरे अंकों में वृद्धि

नंदिता हुड्डा चंडीगढ़ महिला कांग्रेस की अध्यक्ष नियुक्त

: नंदिता हुड्डा चंडीगढ़ महिला कांग्रेस की अध्यक्ष नियुक्त

इंडिया अलायंस को आप चंडीगढ़ का पूरा समर्थन: डॉ. एसएस आहलूवालिया

: इंडिया अलायंस को आप चंडीगढ़ का पूरा समर्थन: डॉ. एसएस आहलूवालिया

‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया 

: ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया 

प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुये पंजाबी सैनिकों की स्मृति में बेलज्यिंस द्वारा अखंड पाठ को होगा आयोजन

: प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुये पंजाबी सैनिकों की स्मृति में बेलज्यिंस द्वारा अखंड पाठ को होगा आयोजन

ज्ञानवर्धक जेम्स ऑफ विज्डम पुस्तक का हुआ विमोचन

: ज्ञानवर्धक जेम्स ऑफ विज्डम पुस्तक का हुआ विमोचन

फोर्टिस मोहाली में दो ब्रेन डेड दानकर्ताओं ने 10 असाध्य रूप से बीमार मरीजों को दिया जीवन

: फोर्टिस मोहाली में दो ब्रेन डेड दानकर्ताओं ने 10 असाध्य रूप से बीमार मरीजों को दिया जीवन

X