Hindi English Tuesday, 23 April 2024
BREAKING
29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन 2009 बैच के आईएएस यश गर्ग ने पंचकूला के उपायुक्त का पद संभाला एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ राजकीय महाविद्यालय कालका में अभिभावक शिक्षक बैठक का सफल आयोजन फोर्टिस मोहाली में दो ब्रेन डेड दानकर्ताओं ने 10 असाध्य रूप से बीमार मरीजों को दिया जीवन राजकीय महाविद्यालय, कालका में " लोकतंत्र में मतदान का महत्व" पर भाषण प्रतियोगिता का सफल आयोजन कक्षा 4 व 5 में एफ एल एन विस्तारीकरण बनेगा मील का पत्थर- संध्या मलिक पंचकूला मेयर ने 10 मई को अक्ष्य तृतीय के दिन जिले में सामूहिक बाल विवाह को रोकने के दिए निर्देश पंचकूला की तीनों मंडियों में 13421 मीट्रिक टन गेहूं व 636 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद राजकीय महाविद्यालय कालका में आगामी 20 अप्रैल को होगा अभिभावक शिक्षक बैठक का आयोजन

चंडीगढ़

More News

नर्सिंग कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया बने सरल, पंजाब की छात्र प्रतिभाओं को मिलेगा बल, नर्सिंग कॉलेज संघ का आह्वान

Updated on Wednesday, February 14, 2024 17:21 PM IST

विदेशों में पलायन रोक कर मुख्यमंत्री के युवा सशक्तिकरण के सपनों का मजबूती देंगें पंजाब के नर्सिंग कालेज


चंडीगढ़, पंजाब सरकार ने पंजाब में शिक्षा का बेहतरीन माहौल बना दिया है। इस प्रयास के चलते इस सत्र में नर्सिंग कालेज की सभी सीटें भरेगी । यह विश्वास लगभग 250 नर्सिंग काॅलेजों का प्रतिनिधित्व करने वाले संघ - नर्सिंग ट्रेंनिंग इंस्टीच्यूट ऐसोसियेशन (एनटीआईए) ने जताया है। बुद्धवार को सेक्टर 27 स्थित चंडीगढ़ प्रेस कल्ब में आयोजित एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुये ऐसोसियेशन के अध्यक्ष गुरदयाल सिंह बुट्टर ने कहा गत वर्षो से पंजाब ने मेडिकल और नर्सिग शिक्षा में नये आयाम स्थापित किये हैं परन्तु गत वर्ष से इंडियन नर्सिंग कौंसल (आईएनसी) द्वारा निरधारित की गई प्रवेश प्रक्रिया में प्रवेश टेस्ट की शर्त होने के कारण अन्य कई राज्यों के स्टूडेंट्स भी पंजाब मे दाखिला लेने पहुंचेंगें।

 

इस दौरान पंजाब के स्टूडेंट्स यदि प्रवेश नहीं दे पाये तो दाखिले से वंचित रह जायेंगे। नीट परिक्षा के आधार पर अन्य राज्यों के होनहार स्टूडेंट्स पंजाब में दाखिला ले जाते हैं जबकि पंजाब के अपने स्टूडेंट्स ही दाखिले से वंचित रह जाते हैं। ऐसोसियेशन ने मांग की है कि पंजाब सरकार हरियाणा, राजस्थान और कर्नाटका की तर्ज पर दाखिला प्रक्रिया को सरल बनाये और पंजाब में बाहरवीं की मैरिट के आधार पर नर्सिंग कोर्स में प्रवेश दें। इससे इच्छुक स्टूडेंट्स अपने पसंदीदा विषय की पढ़ाई करने से वंचित नहीं रहेंगें और उनका केरियर भी सुरक्षित रहेगा।

 

 

 

प्रेस वार्ता के दौरान ऐसोसियेशन के महासचिव डा साहिल मित्तल और सलाहकार तथा आर्यन्स ग्रुप ऑफ़ कॉलेजेस के चेयरमैन डा अंशु कटारिया ने कहा कि पंजाब से हर साल लगभग 25 हजार स्टूडेंट्स यह नर्सिंग कोर्स पास आउट करते हैं और कनाडा, यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया सहित अन्य देशों में अपनी इस प्रतिभा का लोहा मनवा कर और अपनी सेवायें देकर पंजाब का नाम रोशन करते हैं। परन्तु यह प्रदेश से इन प्रतिभाओं का पलायन एक चिंता का विषय है। रोजगार की तलाश में वे विदेशों का रुख करते हैं जिससे की अपने देश और प्रदेश उनकी प्रतिभा का दोहन करने से वंचित रह जाता है।

 

उन्होंने राज्य सरकार से अपील कि अन्य उद्योगों की तरह मेडिकल सेक्टर को भी मजबूती देकर नये आयाम स्थापित किये जाये जिससे यहां शिक्षा प्राप्त रही प्रतिभाओं को अपने ही घर में उपयोग में लाया जा सके। प्रदेश के हर जिले में कम से एक मेडिकल कॉलेज खुलने से इस प्रयास को मजबूती मिलेगी और साथ ही मुख्यमंत्री के उस अभियान को भी बल मिलेगा जिसमें वे युवाओं से आह्वान करते रहे हैं कि विदेशों की बजाय अपने घर पंजाब में ही अपने कार्यक्षेत्र में रोजगार के अवसर प्राप्त करें। एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने बताया कि इस दिशा में वे एक विशेष अभियान की जल्द शुरुआत करने जा रहे हैं जिससे की स्टूडेंट्स का नर्सिंग कार्यक्षेत्र में व्याप्त आपार संभावनाओं से अवगत करवाया जायेगा। उन्होंने प्रदेश सरकार से उम्मीद जताई है कि वे इस दिशा में उनको सहयोग देगी।
 

पत्रकार वार्ता के दौरान ऐसोसियेशन के वरिष्ठ सदस्य हनी चहल, डाॅ बीएल बंसल, जोगिन्द्र सिंह, तेजबीर सिंह वालिया, डा गगन मानसा, पुनीत बावा, हरजिंदर कौर, डॉ निपुण पासी, बरजिंदर सिंह लाली, बरजिंदर सिंगल, सिमरनजीत सिंह, स.जोगिंदर सिंह, डॉ.जस्सी आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

Have something to say? Post your comment
फोर्टिस मोहाली में दो ब्रेन डेड दानकर्ताओं ने 10 असाध्य रूप से बीमार मरीजों को दिया जीवन

: फोर्टिस मोहाली में दो ब्रेन डेड दानकर्ताओं ने 10 असाध्य रूप से बीमार मरीजों को दिया जीवन

साहिल शर्मा इंटर एलुमनी गोल्फ टूर्नामेंट 2024 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने संदीप सिंह संधू (बॉबी) ,70 स्कोर बनाए

: साहिल शर्मा इंटर एलुमनी गोल्फ टूर्नामेंट 2024 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने संदीप सिंह संधू (बॉबी) ,70 स्कोर बनाए

मां काली की पूजा अर्चना के साथ कालीबाड़ी ने मनाया 55वां मूर्ति स्थापना दिवस व बंगाली नववर्ष

: मां काली की पूजा अर्चना के साथ कालीबाड़ी ने मनाया 55वां मूर्ति स्थापना दिवस व बंगाली नववर्ष

चंडीगढ़ नारी एकता संगठन द्वारा नवरात्रों पर भजन संध्या का आयोजन

: चंडीगढ़ नारी एकता संगठन द्वारा नवरात्रों पर भजन संध्या का आयोजन

राउंड स्क्वायर कॉन्फ्रेंस विवेक हाई स्कूल-38 में शुरू हुई

: राउंड स्क्वायर कॉन्फ्रेंस विवेक हाई स्कूल-38 में शुरू हुई

वर्ल्ड हैल्थ डे पर चंडीगढ़ में आयोजित होगी चंडीगढ़ हाफ मेराथन

: वर्ल्ड हैल्थ डे पर चंडीगढ़ में आयोजित होगी चंडीगढ़ हाफ मेराथन

सुनील कुमार ने जीती भारत स्टेडियम रन, नौ घंटे में तय की 100 किलोमीटर की दूरी 

: सुनील कुमार ने जीती भारत स्टेडियम रन, नौ घंटे में तय की 100 किलोमीटर की दूरी 

ब्राजील के राजदूत ने की पंजाब के राज्यपाल से भेंट

: ब्राजील के राजदूत ने की पंजाब के राज्यपाल से भेंट

ढांचागत सुविधाओं, पुस्तकालयों तथा पाठ्येतर गतिविधियों पर बजटीय आवंटन बढ़ाये विश्वविद्यालय - दत्तात्रेय

: ढांचागत सुविधाओं, पुस्तकालयों तथा पाठ्येतर गतिविधियों पर बजटीय आवंटन बढ़ाये विश्वविद्यालय - दत्तात्रेय

फोर्टिस मोहाली के डॉक्टर रोबोट-सहायक सर्जरी के माध्यम से जटिल ईएनटी विकारों से पीड़ित मरीजों को नया जीवन किया प्रदान

: फोर्टिस मोहाली के डॉक्टर रोबोट-सहायक सर्जरी के माध्यम से जटिल ईएनटी विकारों से पीड़ित मरीजों को नया जीवन किया प्रदान

X