Hindi English Friday, 01 March 2024
BREAKING
साहित्यकारों, लेखकों, प्रदर्शनीकारों, कलाकारों की उम्दा भागीदारी के साथ सम्पन्न हुआ ‘सिख आर्ट एंड फिल्म फेस्टिवल 2024’ सिट्को ने जीएमएसएस-10 चंडीगढ़ के छात्रों के लिए एफएएम टूर आयोजित किया पंजाब दे शेर ने सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग के अंतर्गत लांच की अपनी टीम जर्सी मुख्यमंत्री ने होटल वाइल्ड फ्लावर हॉल पर सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय का स्वागत किया मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के 15 टिप्परों को रवाना किया ब्रहाज्ञान के द्वारा ही सहज अवस्था प्राप्त की जा सकती है - माता सुदीक्षा मस्त मस्त गर्ल रवीना टंडन का जलवा बिखरा फेमिना के कवर पेज पर चंडीगढ़ संगीत नाटक अकादमी द्वारा 'श्री राम कला उत्सव' का आयोजन अपने लगातार पांचवें संस्करण के साथ एक बार फिर लौटा सिखलेंस नर्सिंग कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया बने सरल, पंजाब की छात्र प्रतिभाओं को मिलेगा बल, नर्सिंग कॉलेज संघ का आह्वान

चंडीगढ़

More News

भारत सरकार के 'भारत दर्शन स्टडी टूर प्रोग्राम' के तहत कश्मीर घाटी के 27 छात्रों ने की राज्यपाल से मुलाकात 

Updated on Saturday, February 10, 2024 08:42 AM IST

 
चंडीगढ़, 9 फरवरी: कश्मीर घाटी के रहने वाले 27 प्रतिभाशाली और उत्साही छात्रों का एक ग्रुप हाल ही में भारत सरकार द्वारा आयोजित 'भारत दर्शन स्टडी टूर प्रोग्राम' के हिस्से के रूप में चंडीगढ़ की परिवर्तनकारी यात्रा पर निकला है। इस यात्रा का उद्देश्य इन युवाओं को विविध संस्कृतियों से परिचित होने, प्रतिष्ठित दिग्गजों के साथ बातचीत करने और उनके दृष्टिकोण को व्यापक बनाने का एक अनूठा अवसर प्रदान करना है। अपनी यात्रा के दौरान, छात्रों को पंजाब के राज्यपाल और यूटी चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित के साथ बातचीत करने का गौरवमय अवसर मिला।
 
 
राज्यपाल के साथ बातचीत का यह अवसर इन युवाओं के लिए बेहद प्रेरणादायक साबित हुआ। राज्यपाल ने भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'विकसित भारत@2047' के सपने को साकार करने में युवाओं की भूमिका और उनकी नैतिक और सामाजिक जिम्मेदारियों से अवगत कराया। युवाओं द्वारा किए जाने वाले हर प्रयास में ईमानदारी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, राज्यपाल  बनवारी लाल पुरोहित ने इनको अपने व्यवहार में ईमानदारी के महत्व तथा व्यक्तिगत और राष्ट्रीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में समय प्रबंधन की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।
 

 
 
राज्यपाल की बातों का छात्रों पर गहरा असर देखने को मिला, जिससे उनमें देश की प्रगति में सार्थक योगदान देने के उद्देश्य और दृढ़ संकल्प की भावना पैदा हुई। राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने कहा, "आज के युवा कल के भारत के निर्माता हैं। उनके लिए राष्ट्र निर्माण के प्रति ईमानदारी, सत्यनिष्ठा और समर्पण के मूल्यों को अपनाना जरूरी है। मुझे विश्वास है कि कश्मीर घाटी के ये प्रतिभाशाली छात्र हमारे देश के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।"
 
 
 
गौरतलब है कि 'भारत दर्शन स्टडी टूर प्रोग्राम' विविध पृष्ठभूमि वाले छात्रों के लिए भारतीय संस्कृति, विरासत और इसकी शासन-विधि के विभिन्न पहलुओं से परिचित होने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच का काम करेगा। ऐसी पहलों के माध्यम से, भारत सरकार का लक्ष्य प्रबुद्ध नागरिकों की एक ऐसी पीढ़ी को तैयार करना है जो न केवल शैक्षणिक रूप से कुशल हों बल्कि सामाजिक रूप से जिम्मेदार और नैतिक रूप से जागरूक हों।
Have something to say? Post your comment
साहित्यकारों, लेखकों, प्रदर्शनीकारों, कलाकारों की उम्दा भागीदारी के साथ सम्पन्न हुआ ‘सिख आर्ट एंड फिल्म फेस्टिवल 2024’

: साहित्यकारों, लेखकों, प्रदर्शनीकारों, कलाकारों की उम्दा भागीदारी के साथ सम्पन्न हुआ ‘सिख आर्ट एंड फिल्म फेस्टिवल 2024’

सिट्को ने जीएमएसएस-10 चंडीगढ़ के छात्रों के लिए एफएएम टूर आयोजित किया

: सिट्को ने जीएमएसएस-10 चंडीगढ़ के छात्रों के लिए एफएएम टूर आयोजित किया

पंजाब दे शेर ने सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग के अंतर्गत लांच की अपनी टीम जर्सी

: पंजाब दे शेर ने सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग के अंतर्गत लांच की अपनी टीम जर्सी

चंडीगढ़ संगीत नाटक अकादमी द्वारा 'श्री राम कला उत्सव' का आयोजन

: चंडीगढ़ संगीत नाटक अकादमी द्वारा 'श्री राम कला उत्सव' का आयोजन

अपने लगातार पांचवें संस्करण के साथ एक बार फिर लौटा सिखलेंस

: अपने लगातार पांचवें संस्करण के साथ एक बार फिर लौटा सिखलेंस

नर्सिंग कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया बने सरल, पंजाब की छात्र प्रतिभाओं को मिलेगा बल, नर्सिंग कॉलेज संघ का आह्वान

: नर्सिंग कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया बने सरल, पंजाब की छात्र प्रतिभाओं को मिलेगा बल, नर्सिंग कॉलेज संघ का आह्वान

सरस मेला हुआ सम्पन्न, लगभग 72 लाख रुपये की हुई बिक्री

: सरस मेला हुआ सम्पन्न, लगभग 72 लाख रुपये की हुई बिक्री

सरस मेले में बुजुर्गों और विकलांगों के सेल्फ हेल्प ग्रुप्स भी पेश कर रहे है मिसाल

: सरस मेले में बुजुर्गों और विकलांगों के सेल्फ हेल्प ग्रुप्स भी पेश कर रहे है मिसाल

पंजाब के राज्यपाल और यूटी चंडीगढ़ के प्रशासक ने हरी झंडी दिखाकर बस को अयोध्या धाम के लिए रवाना किया

: पंजाब के राज्यपाल और यूटी चंडीगढ़ के प्रशासक ने हरी झंडी दिखाकर बस को अयोध्या धाम के लिए रवाना किया

भारत व कनाडा के बीच औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देना जरूरी

: भारत व कनाडा के बीच औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देना जरूरी

X