Hindi English Thursday, 30 May 2024
BREAKING
मै सांसद बनू या ना बनू परन्तु चंडीगढ़ वासियों के हर सुख दुःख में साथ खड़ा रहूंगा, यह एक साधु का वचन है: महन्त रवि कान्त मुनि उदासी       राज कॉमिक्स “द अलायंस: प्रोजेक्ट मेटामोरफ़ोसिस" के साथ प्रतिष्ठित सुपरहीरो “सुपर कमांडो ध्रुव" और “डोगा" को जीवंत कर रहा है। मतगणना के लिए किए जा रहे आवश्यक प्रबंध - डा. यश गर्ग अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए दूसरे दिन 105 पीटीआई व डीपीई को दिया प्रशिक्षण अग्निवीर भर्ती के काॅमन प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित पवित्र चार धाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य की देखभाल लिए बनाया ई-स्वास्थ्य धाम ऐप फूली के ट्रेलर ने इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया: अविनाश ध्यानी की बहुप्रतीक्षित फिल्म सिनेमाघरों में होगी रिलीज 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए 100 पीटीआई व डीपीआई को दिया योग प्रशिक्षण मतगणना के लिए सभी आवश्यक प्रबंध पूरे - डा. यश गर्ग मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर स्वास्थ्य केन्द्रों में हुए कार्यक्रम

चंडीगढ़

More News

राजधानी चंडीगढ़ के औद्योगिक प्लान में शामिल हों सभी विभाग

Updated on Saturday, September 16, 2023 16:23 PM IST

पीएचडीसीसीआई ने सरकार को सौंपी ‘पंजाब में उभरती आर्थिक और व्यावसायिक गतिशीलता’ पर रिपोर्ट
कोरोना के बाद पंजाब में हुआ आर्थिक सुधार

चंडीगढ़। पंजाब सरकार द्वारा पहली बार आयोजित किए गए सरकार-सनतकार मिलनी कार्यक्रम की सराहना करते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री पंजाब के उद्योगपतियों ने राजधानी चंडीगढ़ क्षेत्र के लिए बनाए जा रहे औद्योगिक प्लान में सभी विभागों को शामिल करने की मांग की है, ताकि उद्योगपतियों को आने वाली समस्याओं का तुरंत प्रभाव से एक ही छत तले समाधान हो सके।


पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की तरफ से पंजाब की अर्थव्यवस्था एवं औद्योगिक विकास हेतु तैयार की गई एक रिपोर्ट ‘पंजाब में उभरती आर्थिक और व्यावसायिक गतिशीलता’ पंजाब सरकार को सौंपी गई। जिसका विमोचन पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा, अनमोल गगन मान व राज्य सभा सांसदों द्वारा किया गया।


इस अवसर पर रिपोर्ट के बारे में जानकारी देते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री पंजाब चैप्टर के चेयर आर.एस. सचदेवा ने कहा कि यह उद्योगपतियों के लिए अपना औद्योगिक दृष्टिकोण साझा करने का एक शानदार अवसर है। सचदेवा ने कहा, यह उद्योग को फलने-फूलने के लिए अनुकूल माहौल प्रदान करेगा और पंजाब को देश में अग्रणी औद्योगिक राज्य बनाएगा।


पंजाब ने महामारी के बाद के समय में तेजी से आर्थिक सुधार दिखाया है। स्थिर कीमतों पर सकल राज्य घरेलू उत्पाद 2022-23 में 6 प्रतिशत की दर से बढ़ता है। जीएसडीपी में सेवा क्षेत्र की हिस्सेदारी 2011-12 में 44 प्रतिशत से बढक़र 2022-23 में 46 प्रतिशत हो जाने के अलावा पंजाब की अर्थव्यवस्था की संरचनात्मक संरचना मोटे तौर पर समान रही है।


सचदेवा ने कहा कि पंजाब में औद्योगिक क्षेत्र में बड़ी सफलता की अपार संभावनाएं हैं। कुछ वर्षों तक औद्योगिक क्षेत्र की वृद्धि में गिरावट के बाद, यह 2020-21 में 0.31 प्रतिशत की वृद्धि से बढक़र 2021-22 में 7 प्रतिशत हो गई। उन्होंने कहा कि 2022-23 में पंजाब का औद्योगिक क्षेत्र 4 प्रतिशत की दर से बढ़ा।


पीएचडी चैंबर ने चंडीगढ़ राजधानी क्षेत्र के गठन को लेकर पंजाब सरकार को प्रस्ताव दिया। पंजाब के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति जिसमें आसपास के चार जिलों मोहाली, फतेगढ़ साहिब, पटियाला और रोपड़ और सरकार के हितधारक शामिल हैं। अगले 10 वर्षों के लिए इस क्षेत्र की योजना बनाने और विकसित करने के लिए पुलिस, विकास एजेंसियों जैसे नगर निगम, गमाडा, पुडा, फायर, पीडब्ल्यूडी और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को इसका हिस्सा होना चाहिए।


सचदेवा ने कहा कि जीएसटी मुआवजे के बाद के युग में पंजाब सरकार ने वित्तीय प्रबंधन बहुत अच्छी तरह से किया और पीएचडी चैंबर अच्छे वित्तीय प्रबंधन के लिए पंजाब सरकार की सराहना करता है।


रिपोर्ट में पंजाब में व्यापक आर्थिक माहौल, विकास रणनीति, आर्थिक और व्यावसायिक माहौल में हाल के विकास, विकास की आशा वाले क्षेत्र, अन्य राज्यों की तुलना में पंजाब की अर्थव्यवस्था की स्थिति को शामिल किया गया है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पीएचडीसीसीआई द्वारा जारी रिपोर्ट की सराहना करते हुए कहा कि पंजाब सरकार द्वारा बनाई जा रही औद्योगिक नीति में यह रिपोर्ट बेहद कारगर सिद्ध होगी।

Have something to say? Post your comment
मै सांसद बनू या ना बनू परन्तु चंडीगढ़ वासियों के हर सुख दुःख में साथ खड़ा रहूंगा, यह एक साधु का वचन है: महन्त रवि कान्त मुनि उदासी      

: मै सांसद बनू या ना बनू परन्तु चंडीगढ़ वासियों के हर सुख दुःख में साथ खड़ा रहूंगा, यह एक साधु का वचन है: महन्त रवि कान्त मुनि उदासी      

चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं

: चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं

संतुलित आहार और सही हाइड्रेशन गर्मियों में पेट संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकता है: डॉ. सोनिया गांधी

: संतुलित आहार और सही हाइड्रेशन गर्मियों में पेट संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकता है: डॉ. सोनिया गांधी

एमराल्ड मार्शल आर्ट्स अकादमी ने 18 मार्शल आर्ट्स छात्रों को डिग्री और बेल्ट प्रदान की।

: एमराल्ड मार्शल आर्ट्स अकादमी ने 18 मार्शल आर्ट्स छात्रों को डिग्री और बेल्ट प्रदान की।

बसपा के चंडीगढ़ प्रभारी सुदेश कुमार खुरचा आम आदमी पार्टी में हुए शामिल

: बसपा के चंडीगढ़ प्रभारी सुदेश कुमार खुरचा आम आदमी पार्टी में हुए शामिल

इंडियन एसोसिएशन ऑफ प्रेस एन मीडियामैन की प्रदेश कार्यकारिणी का हुआ गठन

: इंडियन एसोसिएशन ऑफ प्रेस एन मीडियामैन की प्रदेश कार्यकारिणी का हुआ गठन

चंडीगढ़ में दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान की सुविधा के लिए ईसीआई-सक्षम ऐप

: चंडीगढ़ में दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान की सुविधा के लिए ईसीआई-सक्षम ऐप

तलवंडी को अखिल भारतीय जाट महासभा का राष्ट्रीय सचिव नियुक्त किया गया

: तलवंडी को अखिल भारतीय जाट महासभा का राष्ट्रीय सचिव नियुक्त किया गया

वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए समझदारी से करें निवेश

: वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए समझदारी से करें निवेश

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने कानूनी निर्णयों को डिजिटल बनाने के लिए ई-एचसीआर वेबसाइट लॉन्च

: पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने कानूनी निर्णयों को डिजिटल बनाने के लिए ई-एचसीआर वेबसाइट लॉन्च

X