Hindi English Thursday, 30 May 2024
BREAKING
राज कॉमिक्स “द अलायंस: प्रोजेक्ट मेटामोरफ़ोसिस" के साथ प्रतिष्ठित सुपरहीरो “सुपर कमांडो ध्रुव" और “डोगा" को जीवंत कर रहा है। मतगणना के लिए किए जा रहे आवश्यक प्रबंध - डा. यश गर्ग अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए दूसरे दिन 105 पीटीआई व डीपीई को दिया प्रशिक्षण अग्निवीर भर्ती के काॅमन प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित पवित्र चार धाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य की देखभाल लिए बनाया ई-स्वास्थ्य धाम ऐप फूली के ट्रेलर ने इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया: अविनाश ध्यानी की बहुप्रतीक्षित फिल्म सिनेमाघरों में होगी रिलीज 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए 100 पीटीआई व डीपीआई को दिया योग प्रशिक्षण मतगणना के लिए सभी आवश्यक प्रबंध पूरे - डा. यश गर्ग मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर स्वास्थ्य केन्द्रों में हुए कार्यक्रम शिक्षक खुद को विद्यार्थियों के परिजन और गुरूजन बनकर निभाएं अपने दायित्व - डा. यश गर्ग

चंडीगढ़

More News

मोबाइल/साइबर क्राइम और रेडिएशन के प्रति सजगता प्रदान करने लिये दूरसंचार विभाग द्वारा कंज्यूमर अवेयरनेस सत्र आयोजित

Updated on Tuesday, September 12, 2023 18:14 PM IST

विभाग द्वारा शुरु किये गये ‘संचार साथी’ और ‘तरंग संचार’ पोर्टल उपभोक्ता मैत्री, उठाये इसका लाभ: डीओटी अधिकारी


मोबाईल रेडिएशन हानिकारक नहीं, टावर में अनियमितता पाये जाने मोबाईल कंपनियों पर लगता है भारी जुर्माना


चंडीगढ़़, मोबाईल उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों और संबंधित जालसाजी के प्रति सजग करने की दृष्टि से मंगलवार को सेक्टर 37 स्थित काम्युनिटी सेंटर में एक विशेष सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र का आयोजन उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के लिये जागरुक करने की दिशा में प्रयासरत संस्था - सिटिजंस अवैरनेस ग्रुप (सीएजी) ने भारत सरकार की टेलीकॉम सेवायें रेगूलेट करने वाली ईकाई - टेलीकॉम रेगूलेटरी अथोरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) और डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (डीओटी) के सहयोग से किया गया था। सीएजी के चेयरमेन सुरेन्द्र वर्मा ने बताया कि सत्र का उद्देश्य टेलीकॉम विभाग और कंपनियों के प्रतिनिधियों और आम नागरिकों व उपभोक्ताओं को मंच प्रदान करवाना था जहां संबंधित कार्यक्षेत्र की चुनौतियों और सरकार द्वारा शुरु की गई पहल से अवगत करवाना था। 

मोहाली स्थित डीओटी के डायरेक्टर - सेक्योरिटी एंड डीआई सीबी सिंह ने अपने संबोधन में इसी वर्ष मई में दूरसंचार विभाग द्वारा उपभोक्ता मैत्री पोर्टल ‘संचार साथी’ के विषय में प्रकाश डालते हुये बताया कि सरकार की यह पहल उपभोक्ताओं को उनके मोबाईल उपकरणो के प्रति ओर अधिक सशक्त करने की दृष्टि की गई है ताकि वे किसी भी मोड़ पर अपने आप को ठगा हुआ महसूस न करें। उन्होंनें बताया कि पोर्टल के अधीन तीन प्रकार - सीईआईआर, टेफकॉप और केवाईएम की सेवायें उपलब्ध करवाई जा रही है। सीईआईआर के माध्यम से खोयेे हुये मोबाईल का पता लगाया जा सकता है और यहां तक उपभोक्ता मिसयूस से बचने के लिये घर पर ही अपने मोबाईल को ब्लॉक कर सकता है जबकि टेफकॉप के द्वारा यह जानकारी प्राप्त की जा सकती है उपभोक्ता के नाम पर कितने मोबाईल कुनैक्शन चल रहे है जिससे की किसी भी बड़ी संभावित अपराध में लिप्त होने से बचा जा सकता है। तीसरी सेवा केवाईएम यानी नो यूअर मोबाईल के माध्यम से मोबाइल उपकरण को खरीदने से पहले पता लगाया जा सकता है कि क्या यह मोबाईल ब्लैकलिस्टिड, डुप्लीकेट या पहले से ही इस्तेमाल में लाया गया है की नहीं। पोर्टल सलाह देता है कि ऐसे उपकरणों को कभी न खरीदे। 

इंटरनेट की दुनिया बहुत तेजी से विकसित हो रही है जिसमें तरह तरह के स्कैम्स को भी जन्म दिया है। इससे बचने के लिये डीओटी के असिस्टेंट डायरेक्टर - सिक्योरिटी एंड डीआई वैभव जैन ने अपने संबोधन में उपभोक्ताओं को महत्वपूर्ण टिप्स सुझाये। उनके अनुसार स्कैम्स अब एसएमएस के साथ साथ व्हाट्सएप और वॉइस कॉल के माध्यम से भी किये जा रहे हैं। उन्होंने चेताया जालसाजी में शातिर लोग अब सोशल मीडिया में मात्र एक लाईक करने के लिये धनराशि का प्रलोभन देकर अपने चंगुल में फंसा लेते है और परिणामस्वरुप उपभोक्ता न केवल अपनी व्यक्तिगत जानकारियां साझी कर लेते है बल्कि आर्थिक नुकसान का भी सामना करते हैं। उन्होंने बताया कि यह ठगी ग्रामीण स्तर तक ही न सीमित न रहकर शहरों के अच्छे खासे साक्षर लोग भी इस ठगी की चपेट में आ जाते हैं। उन्होंने पुरजोर इस बात पर बल दिया कि मोबाईल एसएमएस, ईमेल और सोशल मीडिया पर ऐसे लिंक्स और फोन कॉल्स से दूरी बनाये रखें और तुरंत साइबर क्राइम को रिपोर्ट करें।

 
कार्यक्रम के दौरान विभाग के डायरेक्टर कॉम्प्लायंस अमनदीप सिंगला और  असिस्टेंट   डायरेक्टर निकिता ने मोबाइल रेडिएशन विषय पर अपने विचार व्यक्त किये। उन्होंनें रेडियेशंस से जुड़ी भ्रांतियों पर प्रकाश डालते हुये कहा कि अब वैज्ञानिक रुप से भी सिद्ध हो चुका है कि मोबाईल टॉवर्स किसी भी जन मानस और जीव जन्तुओं को हानि नहीं पहुंचाते हैं। उन्होंनें बताया कि विभिन्न टेलीकॉम कंपनियों द्वारा टॉवर शेयरिंग के द्वारा अब मोबाईल टॉवर्स में व्यापक कटौती हुई है। इसके अलावा साइंस की गहन आरएंडडी ने मोबाईल्स टॉवर्स को लोगों के अनुकूल तय मापदंडों के अनुसार स्थापित किये गये हैं। बावजूद इसके यदि कोई अपने निकटवर्ती मोबाईल टॉवर्स के असंतुष्ट है तो ‘तरंग संचार’ पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता। इस पर कार्यवाही करते हुये विभाग टॉवर की जांच करता है और यदि रेडिएशन लिमिट्स में कोई अनियमितता पाई जाती है तो संबंधित टेलीकॉम कंपनी पर भारी जुर्माना लगता है। उन्होंने बताया कि ऐसी परिस्थिति से बचने के लिये टॉवर्स का हर वर्ष ओडिट किया जाता है। 

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न टेलीकॉम कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भी अपनी प्रेजेंटेशन में कंपनियों द्वारा साइबर क्राइम से निपटने के लिये उपस्थित उपभोक्ताओं को गुर सुझाये। कार्यक्रम के अंत में विभाग और कंपनियों के प्रतिनिधियों से उपभोक्ताओं ने अपनी समस्याओं को निदान भी प्राप्त किया।

Have something to say? Post your comment
चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं

: चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं

संतुलित आहार और सही हाइड्रेशन गर्मियों में पेट संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकता है: डॉ. सोनिया गांधी

: संतुलित आहार और सही हाइड्रेशन गर्मियों में पेट संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकता है: डॉ. सोनिया गांधी

एमराल्ड मार्शल आर्ट्स अकादमी ने 18 मार्शल आर्ट्स छात्रों को डिग्री और बेल्ट प्रदान की।

: एमराल्ड मार्शल आर्ट्स अकादमी ने 18 मार्शल आर्ट्स छात्रों को डिग्री और बेल्ट प्रदान की।

बसपा के चंडीगढ़ प्रभारी सुदेश कुमार खुरचा आम आदमी पार्टी में हुए शामिल

: बसपा के चंडीगढ़ प्रभारी सुदेश कुमार खुरचा आम आदमी पार्टी में हुए शामिल

इंडियन एसोसिएशन ऑफ प्रेस एन मीडियामैन की प्रदेश कार्यकारिणी का हुआ गठन

: इंडियन एसोसिएशन ऑफ प्रेस एन मीडियामैन की प्रदेश कार्यकारिणी का हुआ गठन

चंडीगढ़ में दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान की सुविधा के लिए ईसीआई-सक्षम ऐप

: चंडीगढ़ में दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान की सुविधा के लिए ईसीआई-सक्षम ऐप

तलवंडी को अखिल भारतीय जाट महासभा का राष्ट्रीय सचिव नियुक्त किया गया

: तलवंडी को अखिल भारतीय जाट महासभा का राष्ट्रीय सचिव नियुक्त किया गया

वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए समझदारी से करें निवेश

: वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए समझदारी से करें निवेश

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने कानूनी निर्णयों को डिजिटल बनाने के लिए ई-एचसीआर वेबसाइट लॉन्च

: पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने कानूनी निर्णयों को डिजिटल बनाने के लिए ई-एचसीआर वेबसाइट लॉन्च

चंडीगढ़ संसदीय क्षेत्र में डाक मतपत्र द्वारा घर से मतदान का पहला दौर सफलतापूर्वक संपन्न ।

: चंडीगढ़ संसदीय क्षेत्र में डाक मतपत्र द्वारा घर से मतदान का पहला दौर सफलतापूर्वक संपन्न ।

X