Hindi English Friday, 29 March 2024
BREAKING
शहीदे-आजम सरदार भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव सच्चे राष्ट्रवादी थे - दत्तात्रेय उत्तराखंड युवा मंच द्वारा एथलेटिक मीट का आयोजन, युवाओं ने दिखाया अपना दमखम पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी बौद्धिक संपदा अधिकार जीआई टैगिंग द्वारा हिमाचल प्रदेश के अधिक पारंपरिक उत्पादों की रक्षा कर सकते हैं: अतीश कुमार सिंह आंत्र की आदतों में बदलाव, बार-बार कब्ज होना, पेट में परेशानी कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: डॉ. मोहिनीश छाबड़ा इकोसिख, उद्योग के साथ मिलकर 10 लाख पेड़ लगाएगा नई दिल्ली की छात्रा को मिला 225,000 डॉलर (एयूडी) का शाहरुख खान ला ट्रोब यूनिवर्सिटी पीएचडी स्कॉलरशिप रोगाणुरोधी प्रतिरोध से निपटने के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता - दत्तात्रेय गले के पिछले हिस्से में गाढ़े रंग की मोटी त्वचा टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में लिवर की बीमारी का प्रमुख संकेत ईवी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं युवा:सुखविंदर सिंह

चंडीगढ़

More News

वेदांतु ने एआई लाईव टेक्नॉलॉजी प्रस्तुत की; लाईव इंटरैक्टिव क्लासेस केवल 5000 रु. साल से शुरू

Updated on Tuesday, May 03, 2022 06:32 AM IST

लाखों विद्यार्थियों को क्रांतिकारी एडटेक इनोवेशन द्वारा शिक्षा प्रदान करने के लिए लाईव ऑनलाईन लर्निंग में अग्रणी, वेदांतु ने आज ऑग्मेंटेड इंटरैक्टिव (एआई) लाईव टेक्नॉलॉजी का लॉन्च किया। एआई लाईव क्लासेज़ का उद्देश्य गुणवत्ता युक्त शिक्षा किफायती मूल्य में उपलब्ध कराके लाखों विद्यार्थियों की शिक्षा में क्रांतिकारी परिवर्तन लाना है।

वेदांतु के संस्थापक साल 2014 से हर विद्यार्थी को सर्वश्रेष्ठ टीचर्स द्वारा अध्ययन का समग्र अनुभव व समाधान प्रदान कर व्यापक प्रभाव उत्पन्न करने की ओर अग्रसर हैं और एआई लाईव इसी दिशा में एक नई पहल है, जिसमें टेक्नॉलॉजी की मदद से एक इंटरैक्टिव प्लेटफॉर्म केवल 5000 प्रति वर्ष यानि केवल 10 रु. प्रति घंटा के शुल्क में प्रस्तुत किया जा रहा है। एआई लाईव क्लासेज़ कक्षा 6 से कक्षा 12 तक सीबीएसई, आईसीएसई, और महाराष्ट्र बोर्ड के लिए तथा जेईई, नीट, एनटीएसई आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपलब्ध हैं।

इस इनोवेशन द्वारा अब हर बच्चा सर्वाधिक प्रेरणाप्रद टीचर्स से शिक्षा प्राप्त कर सकेगा, सर्वश्रेष्ठ लाईव एवं इंटरैक्टिव विशेषताओं, जैसे रियल टाईम डाउट सॉल्विंग, क्विज, लीडरबोडर््स, आदि का अनुभव बेहतरीन मूल्य में प्राप्त कर सकेगा। एआई लाईव क्लासेज़ मल्टी टीचर मॉडल द्वारा पॉवर्ड हैं। लाईव क्लासेज़ के दौरान एक तरफ विद्यार्थी मास्टर टीचर द्वारा पहले से निर्मित इंटरैक्टिव टीचिंग में संलग्न होते हैं, तो वहीं क्लास टीचर्स भी क्लास में लाईव रहते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि हर विद्यार्थी के प्रश्नों का जवाब और उनकी शंकाओं का 100 प्रतिशत समाधान हाथों-हाथ मिले।

वेदांतु एआई लाईव के माध्यम से अपने मास्टर टीचर्स के प्रभाव का विस्तार कर उनकी टीचिंग की अद्वितीय विधि को लाईव एवं इंटरैक्टिव फीचर्स द्वारा सभी तक पहुंचाकर अध्ययन का दिलचस्प और प्रभावशाली अनुभव प्रदान करता है। इसके लिए एक बिलियन डेटा प्वाईंट्स कैप्चर कर सोलह सालों तक गहन शोध करके पता लगाया गया कि प्रभावशीलता व संलग्नता किस प्रकार उत्पन्न होती है और उससे बिल्डिंग ब्लॉक्स का विश्लेषण कर सबसे प्रेरणाप्रद एवं इंटरैक्टिव क्लासेज़ का निर्माण किया गया।

वेदांतु की सीईओ एवं को-फाउंडर, वामसी कृष्णा ने कहा, ‘‘हमें गर्व है कि एआई लाईव का दीर्घकालिक उद्देश्य भारत में गुणवत्तायुक्त शिक्षा को सभी के लिए किफायती व उपलब्ध बनाना है। वेदांतु में हम मानते हैं कि एडटेक का यही असली वादा है, जिसमें हम सर्वश्रेष्ठ टीचिंग को सबसे आधुनिक टेक्नॉलॉजी के साथ जोड़कर विशाल स्तर पर प्रभाव उत्पन्न करते हैं। हमने लाखों लाईव क्लासेज़ में कॉन्सेप्ट टीचिंग द्वारा अपनी पूरी शिक्षा का उपयोग कर कॉन्सेप्ट टीचिंग के सभी मुख्य सिद्धांतों को समझा। इससे हमें कीमतों को घटाकर 10 रु. प्रति घंटे के अविश्वसनीय मूल्य तक लाने में मदद मिली। उदाहरण के लिए, एक जेईई कोर्स के लिए ऑफलाईन कोचिंग क्लास 1 लाख रु. प्रतिवर्ष में उपलब्ध होता है, पर एआई लाईव के द्वारा यह क्लास अब 5,000 रु. साल में उपलब्ध होगा।’’

वामसी ने आगे कहा, ‘‘हमारे क्लासेज़ ने 500 रु. प्रति घंटे में वन-टू-वन क्लासेज़ से लेकर 70 रु. प्रतिघंटे में वन-टू-मैनी क्लासेज़ तक का सफर तय किया और अब 10 रु. प्रति घंटे में ज्यादा संलग्नतापूर्ण क्लासेज़ का यह सफर अभूतपूर्व है। हमें विश्वास है कि यह क्रांतिकारी कॉन्सेप्ट भारतीय एडटेक को दुनिया के नक्शे में ले जाएगा।’’

एआई लाईव क्लासेज़ को संभव बनाने के लिए काफी बड़े स्तर पर टेक्नॉलॉजी और गहन शिक्षण विधियों का इस्तेमाल किया गया। एआई लाईव क्लासेज़ में वेदांतु के मास्टर टीचर्स द्वारा एक खास कंटेंट क्रिएटर मॉड्यूल द्वारा पहले से निर्मित इंटरैक्टिव क्लासेज़ का मिश्रण होगा, जिसमें वेव 2.0 के अद्वितीय लाईव इंटरैक्टिव फीचर्स जैसे लीडरबोर्ड, इन-क्लास क्विज़, हॉटस्पॉट, फिल इन द ब्लैंक्स, लाईव चैट इंटरैक्शंस, एवं पोस्ट क्लास डाउट और इन-क्लास डाउड सत्र होंगे। पर्सनलाईज़्ड इन-क्लास और पोस्ट-क्लास अनुभव से विद्यार्थियों को विस्तृत कॉन्सेप्ट समझने में मदद मिलेगी, ताकि वो अपने शैक्षणिक उद्देश्य पूरे करते हुए अपनी अध्ययन की संपूर्ण क्षमता का इस्तेमाल कर सकें।

एआई लाइव की मुख्य विशेषताएं

1.            एआई लाइव नज़ - एआई-संचालित ‘रियल टाइम’ पर्सनलाइज़्ड नज़ द्वारा, हम लाइव क्लास के उसी अनुभव को बनाए रख सकते हैं, जो समान रूप से प्रभावी और आकर्षक हो। प्रत्येक बच्चे की एकाग्रता सुनिश्चित करने के लिए, यह तकनीक रियल टाइम में मास्टर टीचर की आवाज में पर्सनलाइज़्ड नज़ उत्पन्न करने के लिए कक्षा में प्रत्येक छात्र की संलग्नता और अध्ययन के परिणामों को समझकर उसका उपयोग करती है।

2.            एआई-पावर्ड ऑटोमेटेड इन क्लास डाउट सॉल्विंग- इन कक्षाओं में वेदांतु के एआई एल्गोरिद्म द्वारा संचालित स्वचालित सिस्टम हैं, जो लगातार काम करते हैं, और कक्षा से संबंधित किसी भी शंका के पैदा होने से पहले ही उसका समाधान प्रस्तुत कर देते हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि छात्रों की हर शंका का समाधान होगा, चाहे वह छोटी या बड़ी ही क्यों ना हो।

3.            एआई लाइव क्लास माइलस्टोन टेक्नोलॉजी - वे दिन गए जब प्रगति रिपोर्ट महीनों बाद आपके हाथों में आती थी। अब यह सब लाइव और क्लास के अंदर हो रहा है।

4.            क्लास टीचर डैशबोर्ड - इन सभी शक्तिशाली स्वचालित प्रणालियों के अलावा, क्लास टीचर्स को हमारे अत्याधुनिक क्लास टीचर डैशबोर्ड के माध्यम से, प्रत्येक छात्र के लिए कक्षा के भीतर इस बारे में लगातार सूचित किया जाता है कि उसने कक्षा के अंदर क्या कुछ सीखा है। यह डैशबोर्ड उन्हें यह जानने में मदद करता है कि प्रत्येक बच्चा वास्तव में पढ़ाई पर कितना ध्यान दे रहा है, जिससे उन्हें तदनुसार कक्षाओं के स्तर को ऊपर या नीचे करने में सहायता मिलती है। यह पर्सनलाइज्ड लर्निंग को एक नए स्तर पर ले जाता है!

एआई लाइव, वेदांतु इम्प्रूवमेंट प्रॉमिस (वीआईपी) के माध्यम से बच्चे की शैक्षणिक प्रगति की गारंटी देता है, जो सभी छात्रों के लिए उनकी सुविधा अनुसार लर्निंग में सुधार का आश्वासन देता है। वेदांतु एक ऐसा संगठन है जिसके मूल में छात्र हैं, और इसीलिए वेदांतु छात्रों को उनकी प्रगति से संतुष्ट नहीं होने पर पाठ्यक्रम शुल्क वापस करने का आश्वासन देता है। सभी कक्षाएं वेदांतु के पेटेंट प्लेटफॉर्म वेव 2.0 (व्हाइटबोर्ड ऑडियो वीडियो एनवायरनमेंट) पर होंगी, जो गणितीय एल्गोरिदम का इस्तेमाल करके लर्निंग की प्रभावशीलता की गणना करता है और शिक्षा सामग्री से संबंधित प्रश्नों का अनुमान लगाता है।

Have something to say? Post your comment
उत्तराखंड युवा मंच द्वारा एथलेटिक मीट का आयोजन, युवाओं ने दिखाया अपना दमखम

: उत्तराखंड युवा मंच द्वारा एथलेटिक मीट का आयोजन, युवाओं ने दिखाया अपना दमखम

इकोसिख, उद्योग के साथ मिलकर 10 लाख पेड़ लगाएगा

: इकोसिख, उद्योग के साथ मिलकर 10 लाख पेड़ लगाएगा

ईवी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं युवा:सुखविंदर सिंह

: ईवी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं युवा:सुखविंदर सिंह

उत्तराखंड प्रकोष्ठ भाजपा, चंडीगढ़ ने घोषित किया ज़िला अध्यक्षों की सूची

: उत्तराखंड प्रकोष्ठ भाजपा, चंडीगढ़ ने घोषित किया ज़िला अध्यक्षों की सूची

ईवी खरीदने वाले उपभोक्ताओं को दी 18.66 करोड़ सब्सिडी:नौटियाल

: ईवी खरीदने वाले उपभोक्ताओं को दी 18.66 करोड़ सब्सिडी:नौटियाल

पल्स पोलियो अभियान में चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग की उल्लेखनीय सफलता ने राष्ट्रीय स्तर पर हासिल की पहचान।

: पल्स पोलियो अभियान में चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग की उल्लेखनीय सफलता ने राष्ट्रीय स्तर पर हासिल की पहचान।

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने शहर की उद्यमी नगीना बैंस को किया सम्मानित

: गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने शहर की उद्यमी नगीना बैंस को किया सम्मानित

सिटी ब्यूटीफुल में 31 मार्च तक शुरू होंगे 53 ईवी चार्जिंग स्टेशन

: सिटी ब्यूटीफुल में 31 मार्च तक शुरू होंगे 53 ईवी चार्जिंग स्टेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रव्यापी आउटरीच कार्यक्रम को  संबोधित किया

: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रव्यापी आउटरीच कार्यक्रम को संबोधित किया

पहाड़ों में म्यूजिक फेस्टिवल में गाने के लिए मुझे उत्सुकता से इंतज़ार : कविता सेठ

: पहाड़ों में म्यूजिक फेस्टिवल में गाने के लिए मुझे उत्सुकता से इंतज़ार : कविता सेठ

X