Hindi English Sunday, 28 April 2024
BREAKING
कैंसर कलंक नहीं, जल्द डिटेक्शन और अवैरनेस से ही पाया जा सकता है इस पर काबू : प्रिया दत्त उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम पंचकूला के कॉरपोरेट शिकायत निवारण मंच के चेयरमैन एवं सदस्यों द्वारा मंच की कार्यवाही 29 अप्रैल को की जाएगी भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट राजकीय महाविद्यालय कालका में विद्यार्थियों को पानी की कमी के विषय में दिखाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म "द लास्ट ड्रॉप" पंचकूला की तीनों मंडियों में 30654 मीट्रिक टन गेहूं व 639 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद हीट वेव की स्थिति से निपटने के लिए किए गए सभी आवश्यक प्रबंध - यश गर्ग महंगाई, बेरोजगारी पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री - अलका लांबा जिला निर्वाचन अधिकारी व विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ईवीएम का हुआ पहला रेंडमाईजेशन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कालका में प्लेसमेंट ड्राइव का हुआ सफल आयोजन खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

फीचर्स

More News

भूल से भी रसोई में न लगाएं दर्पण

Updated on Saturday, June 27, 2020 07:53 AM IST

वास्तु हमारे घर के साथ-साथ वहां रहने वाले लोगों पर भी अपना प्रभाव छोड़ता। यही कारण है वास्तु विशेषज्ञों का मानना है कि घर में पड़ी हर चीज़ को वास्तु के अनुसार रखना चाहिए ताकि इसके शुभ प्रभाव प्राप्त हो सके न कि अशुभ। आज हम आपको बताएंगे कि घर के भीतर की उन जगहों व बातों के बारे में जो वास्तु के अनुरूप नहीं होती और न ही कभी इनकी तरफ़ ध्यान जाता है, इतना ही नहीं बल्कि कभी इनके बारे में आमतौर पर सुना भी नहीं जाता। जिस कारण घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती है। आइए जानते हैं वास्तु में बताए गए कुछ सरल उपायों के बारे में जो इन दोषों को दूर कर पाने में सक्षम होती हैं।

घर की छत पर लगी पानी की टंकी को यूं ही किसी भी जगह लगा दिया जाता है, लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि पानी के टैंक के ठीक नीचे किसी कमरे में बेड तो नहीं आ रहा।

अगर ऐसा हो तो टैंक या बेड को थोड़ा खिसका दें। ओवरहेड टैंक का ऊपरी भाग गोल होना चाहिए।

जलसंग्रह का स्थान घर के पश्चिम भाग में शुभ माना जाता है।

अगर घर से निकलने वाले व्यर्थ जल का प्रवाह रुक रहा है तो इसे अशुभ माना जाता है।

व्यर्थ जल का प्रवाह ठीक से होना चाहिए। घर के किसी नल से पानी का रिसाव नहीं होना चाहिए। पानी का बर्तन रसोईघर के उत्तर-पूर्व या पूर्व में भरकर रखें।

रसोई में कभी भी दर्पण नहीं लगाएं। घर को तीन माह से अधिक समय तक खाली न छोड़ें। कभी भी तहखाने को खाली न रखें। बाथरूम और शौचालय के दरवाजे जितना संभव हो उतना बंद रखें।

Have something to say? Post your comment
X