Hindi English Saturday, 27 April 2024
BREAKING
उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम पंचकूला के कॉरपोरेट शिकायत निवारण मंच के चेयरमैन एवं सदस्यों द्वारा मंच की कार्यवाही 29 अप्रैल को की जाएगी भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट राजकीय महाविद्यालय कालका में विद्यार्थियों को पानी की कमी के विषय में दिखाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म "द लास्ट ड्रॉप" पंचकूला की तीनों मंडियों में 30654 मीट्रिक टन गेहूं व 639 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद हीट वेव की स्थिति से निपटने के लिए किए गए सभी आवश्यक प्रबंध - यश गर्ग महंगाई, बेरोजगारी पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री - अलका लांबा जिला निर्वाचन अधिकारी व विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ईवीएम का हुआ पहला रेंडमाईजेशन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कालका में प्लेसमेंट ड्राइव का हुआ सफल आयोजन खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

फीचर्स

More News

आहार बदलने से बढेगी याददाश्त

Updated on Friday, December 29, 2017 12:45 PM IST

दिमाग हमारे शरीर को नियंत्रित करता है जो कभी-कभी उम्र के बढ़ने, किसी बीमारी या चोट की वजह से कमजोर हो जाता है। इसके अलावा दिमाग हमारे शरीर के कई हार्मोन्स को भी नियंत्रित करता है, इसलिए इस मानसिक कमजोरी को दूर करना आवश्यईक होता है। आज हम आपको याददाश्त को बढ़ाने वाले आहार के बारे में बताएंगे।

याददाश्त में सहायक है ब्लूबेरी

ब्लूबेरी स्वादिष्ट फल होता है, जो मस्तिष्क बढ़ाने वाले घटकों से भरा हुआ होता है। ब्लूबेरी विटामिन-सी और विटामिन-के और फाइबर सहित उच्च एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थों में से एक हैं। ब्लूबेरी अपने उच्च स्तर के गैलिक एसिड के कारण, आपके दिमाग को नुकसान से बचाने और याददाश्त में सहायक होती हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट आपके दिमाग के लिए अच्छा होता है, क्योंकि चॉकलेट फ्लावोनोल्स से भरपूर होती है। डार्क चॉकलेट रक्तचाप के स्तर को कम कर सकती हैं और मस्तिष्क व हृदय दोनों के लिए रक्त के प्रवाह में सुधार करती है। आपको 70 फीसदी से कम-कोको वाली डार्क चॉकलेट चुननी चाहिए, जो आपके मस्तिष्क को भी लाभ देंगी।

याददाश्त को तेज रखने में मदद करे ब्रोकोली

ब्रोकोली आपके भोजन के रूप में मस्तिष्क के कार्यों और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए लाभदायक है। यह अच्छे मस्तिष्क खाद्य पदार्थों में से एक है। ब्रोकोली में विटामिन-के और कोलीन का उच्च स्तर होता है, जिससे आपकी याददाश्त को तेज रखने में मदद मिलती है। यह विटामिन-सी से भी भरपूर होती है, जिसका सिर्फ एक कप आपको दैनिक आहार के 150 फीसदी अधिक विटामिन-सी प्रदान करता है।

अंडा

अंडे के पीले भाग में बड़ी मात्रा में कोलिन होते हैं, जो गर्भवती महिलाओं के लिए भ्रूण के मस्तिष्क के विकास में मदद करते है।

स्मृति में सुधार करता है सैल्मन

सबसे अधिक पौष्टिक सैल्मन मछली मस्तिष्क के लिए अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो आपके मस्तिष्क को सुचारू रूप से चलाने और स्मृति में सुधार करता है। सैल्मन बच्चों में एडीएचडी को ठीक कर उनके फोकस में सुधार करता है।

(SUBHEAD)

हल्दी

हल्दी में कर्क्यूमिन पाया जाता है, जो सबसे शक्तिशाली और प्राकृतिक सूजन-विरोधी तत्वों में से एक है। हल्दी आपके दिमाग की ऑक्सीजन की मात्रा में सुधार करती है, जिससे आप सतर्क रहते हैं।

मानसिक सतर्कता के लिए सही है मेवा

अध्ययन बताते हैं कि मेवे न खाने से आपका मस्तिष्क कमजोर होता है। दिन में कुछ मेवे जैसे अखरोट, बादाम और काजू खाने से आपके मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार होता हैं। इसके एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों का उच्च स्तर मानसिक सतर्कता में भी सुधार करता हैं। मेवों में विटामिन-ई, अल्जाइमर रोग के खिलाफ मदद करती है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज जिंक में समृद्ध हैं, जो मेमोरी और समृति बढ़ाते है। कद्दू के बीज में मैग्नीशियम, विटामिन-बी और ट्रिप्टोफैन होते हैं, जो अच्छे मूड के लिए रासायन और सेरोटोनिन बनाते हैं।

याददाश्त बढ़ाए खट्टे फल

विटामिन-सी को मानसिक चपलता बढ़ाने के लिए माना गया है। शोध से पता चलता है कि विटामिन-सी की कमी, डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसे मस्तिष्क बीमारियों के लिए एक कारक होती है। विटामिन-सी चिंता और तनाव के प्रबंधन में उपयोगी है। इसके लिए आप खट्टे फल जैसे संतरे, नींबू, और ब्रोकोली आदि खा सकते हैं।

कॉफ़ी

कॉफी में कैफीन होता है, जो कॉफी में पाए जाने वाला सबसे अच्छा ब्रेन-बूस्टर है। यह तुरंत सतर्कता और ध्यान बढ़ाता है हालांकि, कैफीन एक उत्तेजक है जिसके प्रभाव बहुत तेज होते हैं।

याददाश्त के लिए उपयोगी है ग्रीन टी

ग्रीन टी में कई पॉलीफेनोल, एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य पाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो आमतौर पर मेटाबॉलिज़्म को बढ़ावा देने और कैंसर से मुकाबला करते हैं। ये मस्तिष्क और संज्ञानात्मक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

Have something to say? Post your comment
X