Hindi English Sunday, 28 April 2024
BREAKING
कैंसर कलंक नहीं, जल्द डिटेक्शन और अवैरनेस से ही पाया जा सकता है इस पर काबू : प्रिया दत्त उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम पंचकूला के कॉरपोरेट शिकायत निवारण मंच के चेयरमैन एवं सदस्यों द्वारा मंच की कार्यवाही 29 अप्रैल को की जाएगी भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट राजकीय महाविद्यालय कालका में विद्यार्थियों को पानी की कमी के विषय में दिखाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म "द लास्ट ड्रॉप" पंचकूला की तीनों मंडियों में 30654 मीट्रिक टन गेहूं व 639 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद हीट वेव की स्थिति से निपटने के लिए किए गए सभी आवश्यक प्रबंध - यश गर्ग महंगाई, बेरोजगारी पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री - अलका लांबा जिला निर्वाचन अधिकारी व विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ईवीएम का हुआ पहला रेंडमाईजेशन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कालका में प्लेसमेंट ड्राइव का हुआ सफल आयोजन खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

फीचर्स

More News

गिलोय इम्यून सिस्टम को रखना है मजबूत

Updated on Monday, April 27, 2020 15:05 PM IST

कोरोना वायरस दिनों दिन फैल रहा है। अब तक संक्रमितों की संख्या भारत में कुल 24,942 हो गई है। एक्सपर्ट्स द्वारा कहा जा रहा है कि वायरस उन लोगो में ज्यादा फैल रहा है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है। ऐसे में इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बेहद महत्वपूर्ण हो गया है। इम्यून सिस्टम को हैल्दी रखने के लिए अच्छे खान-पान का सेवन करना बेहद जरूरी है। अच्छी डाइट के अलावा कई आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाना भी अच्छा विकल्प है।

ऐसे में हम गिलोय के पत्ते का उपयोग करने की जरूर सलह देंगे। इसमें कई औषधीय गुण पाए हैं जो शरीर के बैक्टीरिया और इंफेक्शन से निजात दिलाने में कारगर होते हैं। प्रतिदिन सुबह गिलोय के पत्तों के पानी का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आइये जानें गिलोय के पत्तों का पानी पीने के अन्य फायदों के बारे में -

- गिलोय पीलिया के पेशेंट्स के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसका सेवन चूर्ण के रूप में या फिर पत्तियों के पानी को उबालकर किया जा सकता है। गिलोय की पत्तियों में शहद मिलाकर भी खाया जा सकता है। ऐसा करने से पीलिया का मरीज जल्दी ठीक हो सकता है।

- एनीमिया से पीड़ित रोगियों को गिलोय के पत्तों का सेवन करना चाहिए। खून की कमी को दूर करने में गिलोय बेहद लाभदायक होता है। गिलोय के पत्तों में घी और शहद को मिक्स कर लें। अब इसका सेवन करें। ऐसा करने से खून की कमी दूर हो जाएगी।

- यदि आप पैरों में होने वाली जलन से जूझ रहे हैं तो गिलोय आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। सबसे पहले गिलोय की पत्तियों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे पैरों पर अप्लाई करें। फर्क नज़र आएगा।

- अगर आप बुखार से परेशान हैं तो गिलोय का इस्तेमाल करना कारगर हो सकता है। गिलोय की पत्तियों से बना काढ़ा पीने से बुखार दूर हो जाता है। लेकिन, इसको लेने से पहले डॉक्टर से सलह जरूर लें।

- पेट की समस्याओं से निजात दिलाने में भी गिलोय फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने कब्ज और गैस की समस्या से राहत पाई जा सकती है। यह पाचन क्रिया को भी सुचारु रखता है।

Have something to say? Post your comment
X