Hindi English Sunday, 21 July 2024
BREAKING
युवाओं ने बस सर्विस की मांग को लेकर परिवहन विभाग के निदेशक को सौंपा ज्ञापन आमिर का जीवन पूरे विश्व के लिए प्रेरणा हैः बंडारू दत्तात्रेय पंजाब की 100 महिलाओं को कॉरपोरेट संगठनों की लीडर बनाने की कवायद - पंजाब 100 सेक्टर 42 कम्युनिटी सेंटर में फ्री मेडिकल चेकअप कैंप आयोजित चंडीगढ़ वन विभाग और टीम सॉल्यूशंस ने रन फ़ॉर फारेस्ट का किया आयोजन देश की अदालतों में महिलाओं के इंसाफ की लड़ाई लड़ेगी दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट:हरदीप कौर पार्क हॉस्पिटल में पार्किंसनिज़्म उपचार में नवाचार डीबीएस का इस्तेमाल शुरू हंसाली रन 2024 को गुरुद्वारा सिंह शहीदां सोहाना मोहाली से पहले प्रोमो रन को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया बुडो काई डू मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के खिलाड़ियों ने लगाए पौधे प्राचीन कला केंद्र में युवा संतूर वादक डॉ बिपुल कुमार रॉय ने प्रभावशाली संतूर वादन से खूब समां बांधा

फीचर्स

More News

गिलोय इम्यून सिस्टम को रखना है मजबूत

Updated on Monday, April 27, 2020 15:05 PM IST

कोरोना वायरस दिनों दिन फैल रहा है। अब तक संक्रमितों की संख्या भारत में कुल 24,942 हो गई है। एक्सपर्ट्स द्वारा कहा जा रहा है कि वायरस उन लोगो में ज्यादा फैल रहा है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है। ऐसे में इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बेहद महत्वपूर्ण हो गया है। इम्यून सिस्टम को हैल्दी रखने के लिए अच्छे खान-पान का सेवन करना बेहद जरूरी है। अच्छी डाइट के अलावा कई आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाना भी अच्छा विकल्प है।

ऐसे में हम गिलोय के पत्ते का उपयोग करने की जरूर सलह देंगे। इसमें कई औषधीय गुण पाए हैं जो शरीर के बैक्टीरिया और इंफेक्शन से निजात दिलाने में कारगर होते हैं। प्रतिदिन सुबह गिलोय के पत्तों के पानी का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आइये जानें गिलोय के पत्तों का पानी पीने के अन्य फायदों के बारे में -

- गिलोय पीलिया के पेशेंट्स के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसका सेवन चूर्ण के रूप में या फिर पत्तियों के पानी को उबालकर किया जा सकता है। गिलोय की पत्तियों में शहद मिलाकर भी खाया जा सकता है। ऐसा करने से पीलिया का मरीज जल्दी ठीक हो सकता है।

- एनीमिया से पीड़ित रोगियों को गिलोय के पत्तों का सेवन करना चाहिए। खून की कमी को दूर करने में गिलोय बेहद लाभदायक होता है। गिलोय के पत्तों में घी और शहद को मिक्स कर लें। अब इसका सेवन करें। ऐसा करने से खून की कमी दूर हो जाएगी।

- यदि आप पैरों में होने वाली जलन से जूझ रहे हैं तो गिलोय आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। सबसे पहले गिलोय की पत्तियों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे पैरों पर अप्लाई करें। फर्क नज़र आएगा।

- अगर आप बुखार से परेशान हैं तो गिलोय का इस्तेमाल करना कारगर हो सकता है। गिलोय की पत्तियों से बना काढ़ा पीने से बुखार दूर हो जाता है। लेकिन, इसको लेने से पहले डॉक्टर से सलह जरूर लें।

- पेट की समस्याओं से निजात दिलाने में भी गिलोय फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने कब्ज और गैस की समस्या से राहत पाई जा सकती है। यह पाचन क्रिया को भी सुचारु रखता है।

Have something to say? Post your comment
X