Hindi English Saturday, 27 April 2024
BREAKING
उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम पंचकूला के कॉरपोरेट शिकायत निवारण मंच के चेयरमैन एवं सदस्यों द्वारा मंच की कार्यवाही 29 अप्रैल को की जाएगी भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट राजकीय महाविद्यालय कालका में विद्यार्थियों को पानी की कमी के विषय में दिखाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म "द लास्ट ड्रॉप" पंचकूला की तीनों मंडियों में 30654 मीट्रिक टन गेहूं व 639 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद हीट वेव की स्थिति से निपटने के लिए किए गए सभी आवश्यक प्रबंध - यश गर्ग महंगाई, बेरोजगारी पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री - अलका लांबा जिला निर्वाचन अधिकारी व विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ईवीएम का हुआ पहला रेंडमाईजेशन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कालका में प्लेसमेंट ड्राइव का हुआ सफल आयोजन खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

फीचर्स

More News

आखिर क्यों महिलाएं रखती है करवां चौथ का व्रत

Updated on Sunday, October 12, 2014 11:28 AM IST

लोकगाथा के अनुसार एक साहूकार के सात बेटे व एक बेटी थी। साहूकार के सभी पुत्र अपनी बहन जिसका नाम वीरां को बहुत प्यार करते थे। वीरां अपनी शादी के बाद अपना पहले करवा चौथ पर मायके आई तो वीरां ने अपनी भाभियों संग करवा चौथ का व्रत रखा। रात को जब सभी भोजन करने लगे तो भाइयों से अपनी भूखी बहन का हाल देखा न गया।

 

उन्होंने उसे खाना खाने को बुलाया पर वीरां ने कहा कि जब चांद निकलेगा तो उसे अर्ध्य देने के बाद ही मैं भोजन करूंगी। भाइयों को अपनी बहन को भुखा देख चैन नहीं आया और उन्होंने पहाड़ी के पीछे जाकर आग जला दी और वापस आकर वीरां को छलनी में से दिखाते हुए कहा कि देखो चांद निकल आया है। वीरां की भाभियों ने उसे काफी समझाया पर अपने भाइयों की बात को सच मानकर उसने चंद्रमा समझ कर उसे अघ्र्य दे दिया और भोजन कर लिया। कुछ ही समय बाद उसके पति की बीमारी की खबर उस तक पहुंच गई।

 

पति की हालत देखकर वह भगवान श्री गणेश से प्रार्थना करते हुए पूछने लगी कि हे भगवान मुझ से ऐसी क्या गलती हुई जो ऐसा कष्ट मेरे पति पर आया है। तब उसे एक पंडित ने बताया कि आप से यह पाप हुआ है जिस वजह से श्री गणेश जी रुष्ट हो गए हैं। यह जानकर वीरां ने पुन: पूरी श्रद्धा एवं भक्ति से चतुर्थी के व्रत रखने शुरू कर दिए। कठोर तप से  श्री गणेश जी वीरां पर प्रसन्न हो गए और उसके पति को सकुशल कर दिया।

Have something to say? Post your comment
X