Hindi English Friday, 26 April 2024
BREAKING
जिला निर्वाचन अधिकारी व विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ईवीएम का हुआ पहला रेंडमाईजेशन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कालका में प्लेसमेंट ड्राइव का हुआ सफल आयोजन खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन Amazon.in पर चंडीगढ़ ने होम, किचन और आउटडोर बिजनेस ने तिमाही आधार पर दर्ज की दोहरे अंकों में वृद्धि नंदिता हुड्डा चंडीगढ़ महिला कांग्रेस की अध्यक्ष नियुक्त इंडिया अलायंस को आप चंडीगढ़ का पूरा समर्थन: डॉ. एसएस आहलूवालिया ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया  अतिरिक्त उपायुक्त ने आम चुनाव-2024 की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक पंचकूला की तीनों मंडियों में 27120 मीट्रिक टन गेहूं व 636 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद

फीचर्स

More News

शरीर का इम्यून सिस्टम मेंटेन रखेगी सोलो बूटी

Updated on Thursday, August 28, 2014 16:24 PM IST

चंडीगढ़ (मोनिका शर्मा /आरके विक्रांत शर्मा) - हमारे देश के  वैज्ञानिकों ने हिमालय के दुर्गम और शीर्ष क्षेत्रों में एक बड़े ही विचित्र वनस्पति  पौधे को खोज निकाला  है ! उक्त  वैज्ञानिकों के समूह का पुष्ट दावा है कि उक्त पौधा ऐसे गुणों की खान है जो एक ऐसी औषधि के रूप में कार्य काम करता है जो मानवीय शरीर में इम्युन प्रणाली  को रेग्युलेट करता है  आमुक  शरीर को पहाड़ी (पर्वतीय परिस्थितियों) महौलों  के अनुरूप ढलने में मदद गार  है और यही नहीं  रेडियोऐक्टिविटी से भी पूर्ण रूप से बचाता है।

 

संबंधित प्रवक्ता से मिली जानकारी मुताबिक रोडिओला नामक उक्त  बूटी शीत और काफी  ऊंचे पर्वतीय श्रेणियों में  मिलती है। लद्दाख में लद्दाखी  लोग  उक्त बूटी को  सोलो के नाम से ही पहचानते और  जानते हैं। बकौल डीआईएचएआर  के निदेशक आर. बी. श्रीवास्तव रोडिओला में इम्युमॉड्युलैटरी (प्रतिरोध क्षमता बढ़ाना), ऐडप्टोजैनिक (कठिन वातावरण परिस्थितियों में शरीर को ढालना) और रेडियो-प्रोटेक्टिंग की अपर संभावनाएं  है। इसकी वजह इसमें मौजूद सेकंडरी मेटाबोटिटेस और फोटोऐक्टिव कंपाउंड्स हैं !

 

लेह स्थित डिफेंस इंस्टिट्यूट ऑफ हाई ऐल्टिट्यूड (डीआई एचए आर ) इस पौधे के चिकित्सकीय उपयोगों की खोज में जुटा हुआ  है।

Have something to say? Post your comment
X