Hindi English Friday, 14 June 2024
BREAKING
हरियाणा के मुख्यमंत्री ने नाडा साहब गुरुद्वारा में पहुंचकर माथा टेक लिया आशीर्वाद फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम ने दक्षिण एशिया का पहला गामा नाइफ ईस्प्रिरिट लॉन्च करने की घोषणा की, ब्रेन ट्यूमर के उपचार में क्रांतिकारी पहल प्रतिष्ठित कसौली क्लब में कसौली वीक-2024 की शुरुआत पंजाब के राज्यपाल ने भारत के राष्ट्रपति से की मुलाकात महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे से प्रदेश की राजधानी चंडीगढ़ समेत 5 प्रदेशों के लिए अगस्त से शुरू होगी उड़ान - मुख्यमंत्री पी एम देश को आगे बढ़ाने का काम कर रहे - मुख्यमंत्री मुख्य अकाउंट आफिसर यतिन्द्र धींगड़ा को टूरिज्म का अतिरिक्त कार्यभार शमशानघाट बतौड में तुरंत प्रभाव से शैड लगवाने के निर्देश- डा. यश गर्ग पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री के उभरते हुए कलाकार गुरी लाहौरिया ने अपना नया एकल "हूज़ नेक्स्ट?" एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में मेरिट मार्वल्स एंड चेंज मेकर अवार्ड समारोह

हरियाणा

More News

स्थानीय उम्मीदवारों के लिए हरियाणा राज्य रोजगार अधिनियम, 2020 लागू किया गया

Updated on Saturday, March 06, 2021 08:24 AM IST

चंडीगढ़ - हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने राज्य सरकार स्थानीय युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान करने और हरियाणा में स्थित विभिन्न कंपनियों, समितियों, न्यासों, लिमिटेड लाइब्लिीटी पार्टनरशिप फर्म, भागीदारी फर्म आदि के तहत रोजगार में हरियाणा के स्थानीय उम्मीदवारों को 75 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। हरियाणा राज्य के स्थानीय उम्मीदवारों का नियोजन अधिनियम, 2020 प्रभावी हो गया है।

सत्यदेव नारायण आर्य आज यहां हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन सदन को संबोधित कर रहे थे।

आर्य ने कहा कि प्रदेश सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार विभाग के पोर्टल पर पंजीकृत करके रोजगार प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करती है और रिक्तियों की अनिवार्य अधिसूचना अधिनियम के तहत नियोक्ताओं को भेजी जाती है।

राज्यपाल ने कहा कि एक नया रोजगार पोर्टल शुरू किया गया है, जिसका उद्देश्य हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान करना है। निजी क्षेत्र से मानव शक्ति की मांग को पूरा करने के लिए, हरियाणा से 38 लाख 46 हजार 601 उम्मीदवारों से संबंधित डेटा को रोजगार पोर्टल पर डाला गया है। नियोक्ताओं और एग्रीगेटर्स द्वारा 19 हजार 426 रोजगार की पेशकश की गई हैं, जिसके विरूद्ध 14 हजार 685 उम्मीदवारों को विभिन्न प्रतिष्ठानों में रोजगार दिया है।

आर्य ने कहा कि सक्षम युवा की रोजगार क्षमता का आकलन करने के लिए, उनकी रूपरेखा और मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू की गई है। 55000 से अधिक सक्षम युवाओं की रूपरेखा तैयार की गई है। रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी और मार्गदर्शन के लिए नव स्थापित कॉल सेंटर के माध्यम से भी सक्षम युवाओं से संपर्क किया जा रहा है। हरियाणा कौशल विकास मिशन प्लेसमेंट सेल के माध्यम से इस योजना के तहत 14,710 सक्षम युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। सक्षम युवा योजना के तहत 31 दिसंबर, 2020 तक कुल 2,23,752 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। अब तक क्रमश:  610 करोड़ 45 लाख रुपये और 480 करोड़ 46 लाख रुपये बेरोजगारी भत्ता और मानदेय के रूप में वितरित किए गए हैं।

सत्यदेव नारयण आर्य ने कहा कि नई दोहरी प्रणाली प्रशिक्षण (डीएसटी) के तहत 64 जीआईटीआई और 165 उद्योगों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिसमें 40 अलग-अलग ट्रेडों में 244 ट्रेड यूनिट के लिए और 5 हजार 148 डीएसटी सीटों पर प्रवेश के लिए पेशकश की गई है।

उन्होंने कहा कि अप्रेंटिसशिप अधिनियम, 1961 के तहत, 12 हजार 946 सरकारी और निजी प्रतिष्ठानों को पंजीकृत किया गया है और 2016 में नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रोत्साहन स्कीम के शुरू होने के बाद से 1 लाख 9 हजार 474 अपरेंटिस नियुक्त किए गए हैं। हरियाणा को वर्ष 2017-18 में राज्य की प्रति लाख जनसंख्या पर अधिकतम प्रशिक्षुओं को नियुक्त करने में देश में पहला स्थान प्राप्त किया है और हरियाणा आज तक इसी स्थान पर कायम है।

आर्य ने कहा कि ‘मिस्त्री हरियाणा ऐप‘ को सार्वजनिक सेवा के लिए 1 मई, 2020 से लागू किया गया है। वर्तमान में इस ऐप व वैब पर 8 हजार 489 तकनीशियन पंजीकृत किए गए हैं। वर्ष 2020-21 के दौरान 470 रोजगार मेले/कैंपस प्लेसमेंट इवेंट आयोजित किए गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप 8 हजार 12 प्रशिक्षुओं की नियुक्ति की गई है।

आर्य ने कहा कि सरकार ने कौशल विकास के लिए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना की है, जिसने विभिन्न उद्योगों के साथ मजबूत और प्रभावी संबंध बनाए हैं। 27 नए कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को मजबूती देने के लिए, विश्वविद्यालय ने नेशनल ओपन कॉलेज नेटवर्क (एनओसीएन) के माध्यम से यू.के. सरकार के आंतरिक विकास विभाग के साथ एक समझौता किया है।

Have something to say? Post your comment
हरियाणा के मुख्यमंत्री ने नाडा साहब गुरुद्वारा में पहुंचकर माथा टेक लिया आशीर्वाद

: हरियाणा के मुख्यमंत्री ने नाडा साहब गुरुद्वारा में पहुंचकर माथा टेक लिया आशीर्वाद

महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे से प्रदेश की राजधानी चंडीगढ़ समेत 5 प्रदेशों के लिए अगस्त से शुरू होगी उड़ान - मुख्यमंत्री

: महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे से प्रदेश की राजधानी चंडीगढ़ समेत 5 प्रदेशों के लिए अगस्त से शुरू होगी उड़ान - मुख्यमंत्री

पी एम देश को आगे बढ़ाने का काम कर रहे - मुख्यमंत्री

: पी एम देश को आगे बढ़ाने का काम कर रहे - मुख्यमंत्री

मुख्य अकाउंट आफिसर यतिन्द्र धींगड़ा को टूरिज्म का अतिरिक्त कार्यभार

: मुख्य अकाउंट आफिसर यतिन्द्र धींगड़ा को टूरिज्म का अतिरिक्त कार्यभार

शमशानघाट बतौड में तुरंत प्रभाव से शैड लगवाने के निर्देश- डा. यश गर्ग

: शमशानघाट बतौड में तुरंत प्रभाव से शैड लगवाने के निर्देश- डा. यश गर्ग

राज्यपाल बंडारू दतात्रेय प्रतिभागियों को करेंगे पुरस्कार वितरित-डा. यश गर्ग

: राज्यपाल बंडारू दतात्रेय प्रतिभागियों को करेंगे पुरस्कार वितरित-डा. यश गर्ग

21 जून के लिए व्यायामशालाओं में मिट्टी भरवाकर समतल करवाएं- डा. यश गर्ग

: 21 जून के लिए व्यायामशालाओं में मिट्टी भरवाकर समतल करवाएं- डा. यश गर्ग

9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी पढ़ाई के साथ सीखेंगे मूर्तिकला का हुनर

: 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी पढ़ाई के साथ सीखेंगे मूर्तिकला का हुनर

जनता की शिकायतों के निपटारे के लिए समाधान शिविर आयोजित

: जनता की शिकायतों के निपटारे के लिए समाधान शिविर आयोजित

विधान सभा अध्यक्ष ने ज्ञानचंद गुप्ता ने वार्ड 7 राजीव कॉलोनी इन्दिरा कॉलोनी बुढनपुर में बनें शौचालय का किया अवलोकन

: विधान सभा अध्यक्ष ने ज्ञानचंद गुप्ता ने वार्ड 7 राजीव कॉलोनी इन्दिरा कॉलोनी बुढनपुर में बनें शौचालय का किया अवलोकन

X