Hindi English Thursday, 25 April 2024
BREAKING
जिला निर्वाचन अधिकारी व विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ईवीएम का हुआ पहला रेंडमाईजेशन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कालका में प्लेसमेंट ड्राइव का हुआ सफल आयोजन खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन Amazon.in पर चंडीगढ़ ने होम, किचन और आउटडोर बिजनेस ने तिमाही आधार पर दर्ज की दोहरे अंकों में वृद्धि नंदिता हुड्डा चंडीगढ़ महिला कांग्रेस की अध्यक्ष नियुक्त इंडिया अलायंस को आप चंडीगढ़ का पूरा समर्थन: डॉ. एसएस आहलूवालिया ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया  अतिरिक्त उपायुक्त ने आम चुनाव-2024 की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक पंचकूला की तीनों मंडियों में 27120 मीट्रिक टन गेहूं व 636 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद

टेक्नॉलॉजी

More News

समय आ गया है बदलाव का मतलब टैब का

Updated on Thursday, March 14, 2013 11:22 AM IST

तेजी से लोकप्रिय हो रहा यह कम्प्युटिंग उपकरण बहुत जल्द ही लैपटॉप को प्रचलन से बाहर कर सकता है. देखा जाए तो टैब की लोकप्रियता के मुख्य कारण उसका लैपटॉप के मुकाबले कम आकार और अधिक कार्यक्षम होना है. मगर लोकप्रियता के अन्य कारणों की भी अनदेखी नहीं की सकती. जैसे...
बैटरी क्षमता  
लैपटॉप की बैटरी जहाँ लगातार तीन घंटे या उससे कुछ अधिक समय तक चलती है, टैब को एक बार चार्ज करने के बाद लगातार 10 घंटों तक चलाया जा सकता है. यानी यात्रा आदि के लिए एकदम अनुकूल.    

सरल संचालन
टैब पर काम करना बेहद सरल है. ऑपरेटिंग सिस्टम ही नहीं अन्य एप्पस भी इस तरह से डिजाइन किये गए हैं कि कोई भी इन पर आसानी से काम कर सकता है.

यानी लाने ले जाने में आसानी. इसका लैपटॉप के मुकाबले कम आकार और उससे कहीं अधिक वजन में कम होना  इसको लाने ले-जाने के लिए एकदम अनुकूल बनाता है. लैपटॉप के किलों वजन के मुकाबले कुछ सौ ग्राम वजन का टैब सहज लगता है.

कम लागत
आकर्षक और कार्यक्षम टैब, लैपटॉप की तुलना में सस्ता है. यानी अब उन कामों के लिए जो टैब पर भी सम्भव है उनके लिए लैपटॉप के अधिक पैसे खर्चने की जरूरत नहीं रही. टैब, पूरा पैसा वसूल उपकरण है.

मुफ्त अनुप्रयोग
टैब चाहे एंड्रोइड आधारित हो या मैक के आइओएस आधारित हो जरूरत के हिसाब के हजारों मुफ्त के सॉफ्टवेयर उपलब्ध है. ये टैब को बहु उपयोगी बनाते है, और लोकप्रिय भी.

Have something to say? Post your comment
X