Hindi English Thursday, 28 March 2024
BREAKING
शहीदे-आजम सरदार भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव सच्चे राष्ट्रवादी थे - दत्तात्रेय उत्तराखंड युवा मंच द्वारा एथलेटिक मीट का आयोजन, युवाओं ने दिखाया अपना दमखम पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी बौद्धिक संपदा अधिकार जीआई टैगिंग द्वारा हिमाचल प्रदेश के अधिक पारंपरिक उत्पादों की रक्षा कर सकते हैं: अतीश कुमार सिंह आंत्र की आदतों में बदलाव, बार-बार कब्ज होना, पेट में परेशानी कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: डॉ. मोहिनीश छाबड़ा इकोसिख, उद्योग के साथ मिलकर 10 लाख पेड़ लगाएगा नई दिल्ली की छात्रा को मिला 225,000 डॉलर (एयूडी) का शाहरुख खान ला ट्रोब यूनिवर्सिटी पीएचडी स्कॉलरशिप रोगाणुरोधी प्रतिरोध से निपटने के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता - दत्तात्रेय गले के पिछले हिस्से में गाढ़े रंग की मोटी त्वचा टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में लिवर की बीमारी का प्रमुख संकेत ईवी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं युवा:सुखविंदर सिंह

टेक्नॉलॉजी

More News

मौजूदा कीमत पर ही मिलेगा आकाश का अपग्रेडेड वर्जन - सिब्बल

Updated on Monday, March 04, 2013 10:25 AM IST

नयी दिल्ली 3 मार्च : दुनिया का सबसे सस्ता टैबलेट कंप्यूटर पूरी तरह स्वदेशी होगा और इसका अपग्रेडेड वर्जन मौजूदा कीमत पर उपलब्ध होगा. दूरसंचार और मानव संसाधन मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि उत्पाद बनाने वाली कंपनी डाटाविंड इससे जुड़ी नहीं रहेगी और सरकार ने टैबलेट कंप्यूटर के आगे के विकास के लिये सी-डैक तथा आईटीआई की सेवा ली है.

सिब्बल ने कहा, डाटाविंड के साथ कुछ समस्या रही है. इसीलिए, मैंने यह कदम उठाया है. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इसके लिये सी-डैक तथा आईटीआई को जोडा है और मैं यह सुनिश्चित करने जा रहा हूं कि यह उत्पाद पूरी तरह स्वदेशी हो और सही मायने में भारतीय उत्पाद हो.

यह पूछे जाने पर कि क्या नया टैबलेट उसी कीमत पर उपलब्ध होगा जो पहले था, उन्होंने कहा, हां, हम ऐसा ही उम्मीद कर रहे हैं. यह पहले संस्करण से उन्नत होगा. इसे पेश किये जाने की समयसीमा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 2012 में आकाश-दो पेश किया जाना चाहिए. कुछ समस्याएं हैं जो स्वभाविक है. जब आप इस प्रकार की परियोजना पर काम करते हैं और जब आपका सपना बड़ा होता है, चीजें कभी सरल नहीं होती.

उन्होंने इस प्रकार के टैबलेट के निर्माण में प्रतिस्पर्धा का स्वागत किया और कहा कि हमारा अंतिम लक्ष्य बच्चों को बेहतर उत्पाद उपलब्ध कराना है.

Have something to say? Post your comment
X