Hindi English Sunday, 21 July 2024
BREAKING
युवाओं ने बस सर्विस की मांग को लेकर परिवहन विभाग के निदेशक को सौंपा ज्ञापन आमिर का जीवन पूरे विश्व के लिए प्रेरणा हैः बंडारू दत्तात्रेय पंजाब की 100 महिलाओं को कॉरपोरेट संगठनों की लीडर बनाने की कवायद - पंजाब 100 सेक्टर 42 कम्युनिटी सेंटर में फ्री मेडिकल चेकअप कैंप आयोजित चंडीगढ़ वन विभाग और टीम सॉल्यूशंस ने रन फ़ॉर फारेस्ट का किया आयोजन देश की अदालतों में महिलाओं के इंसाफ की लड़ाई लड़ेगी दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट:हरदीप कौर पार्क हॉस्पिटल में पार्किंसनिज़्म उपचार में नवाचार डीबीएस का इस्तेमाल शुरू हंसाली रन 2024 को गुरुद्वारा सिंह शहीदां सोहाना मोहाली से पहले प्रोमो रन को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया बुडो काई डू मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के खिलाड़ियों ने लगाए पौधे प्राचीन कला केंद्र में युवा संतूर वादक डॉ बिपुल कुमार रॉय ने प्रभावशाली संतूर वादन से खूब समां बांधा

टेक्नॉलॉजी

More News

ये खास लेंस स्मार्टफोन को बना देगा माइक्रोस्कोप

Updated on Thursday, May 07, 2015 13:41 PM IST

वाशिंगटन - वैज्ञानिकों ने स्मार्टफोन को सूक्ष्मदर्शी में बदलने की एक खास तकनीक की खोज की है। यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा लेंस बनाया है, जिसे आसानी से किसी स्मार्टफोन के कैमरे से लगाकर उसे सूक्ष्मदर्शी में तब्दील किया जा सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह स्कूलों और क्लीनिकों के लिए सूक्ष्मदर्शी का कारगर और सस्ता विकल्प मुहैया कराएगा।

यह किसी तस्वीर को 120 गुना तक बडा कर सकता है। इस विशेष लेंस की कीमत सिर्फ तीन सेंट (1.20 रूपये) के लगभग है। सहायक प्रोफेसर वी चुआन शिह ने कहा, यह लेंस बिना किसी अन्य उपकरण के स्मार्टफोन के कैमरे से जु़ड सकता है। यह कक्षा में छात्रों के प्रयोग के लिहाज से श्रेष्ठ है। प्रयोग के तौर पर शोधकर्ताओं ने मनुष्य के बाल की तस्वीरें नए लेंस के साथ स्मार्टफोन कैमरा से और एक पारंपरिक माइक्रोस्कोप के जरिये लीं।

शोधकर्ताओं ने पाया कि स्मार्टफोन से ली गई तस्वीर का 120 गुना पारंपरिक माइक्रोस्कोप के 100 गुनी तस्वीर के समतुल्य पाया गया। इस लेंस को पॉली डाइमिथाइल सिलोक्सेन (पीडीएमएस) के जरिये बनाया गया है। इसे स्मार्टफोन कैमरे से आसानी से जोडा और अलग किया जा सकता है। यह शोध बायोमेडिकल ऑप्टिक्स जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

Have something to say? Post your comment
X