Hindi English Wednesday, 24 April 2024
BREAKING
प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुये पंजाबी सैनिकों की स्मृति में बेलज्यिंस द्वारा अखंड पाठ को होगा आयोजन डॉ सविता नेहरा की अध्यक्षता में अक्षय तृतीया के उपलक्ष्य में बैठक का आयोजन विश्व पार्किंसंस दिवस पर वॉकथॉन का किया आयोजन ज्ञानवर्धक जेम्स ऑफ विज्डम पुस्तक का हुआ विमोचन मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस 29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन 2009 बैच के आईएएस यश गर्ग ने पंचकूला के उपायुक्त का पद संभाला एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ राजकीय महाविद्यालय कालका में अभिभावक शिक्षक बैठक का सफल आयोजन फोर्टिस मोहाली में दो ब्रेन डेड दानकर्ताओं ने 10 असाध्य रूप से बीमार मरीजों को दिया जीवन

टेक्नॉलॉजी

More News

ये खास लेंस स्मार्टफोन को बना देगा माइक्रोस्कोप

Updated on Thursday, May 07, 2015 13:41 PM IST

वाशिंगटन - वैज्ञानिकों ने स्मार्टफोन को सूक्ष्मदर्शी में बदलने की एक खास तकनीक की खोज की है। यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा लेंस बनाया है, जिसे आसानी से किसी स्मार्टफोन के कैमरे से लगाकर उसे सूक्ष्मदर्शी में तब्दील किया जा सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह स्कूलों और क्लीनिकों के लिए सूक्ष्मदर्शी का कारगर और सस्ता विकल्प मुहैया कराएगा।

यह किसी तस्वीर को 120 गुना तक बडा कर सकता है। इस विशेष लेंस की कीमत सिर्फ तीन सेंट (1.20 रूपये) के लगभग है। सहायक प्रोफेसर वी चुआन शिह ने कहा, यह लेंस बिना किसी अन्य उपकरण के स्मार्टफोन के कैमरे से जु़ड सकता है। यह कक्षा में छात्रों के प्रयोग के लिहाज से श्रेष्ठ है। प्रयोग के तौर पर शोधकर्ताओं ने मनुष्य के बाल की तस्वीरें नए लेंस के साथ स्मार्टफोन कैमरा से और एक पारंपरिक माइक्रोस्कोप के जरिये लीं।

शोधकर्ताओं ने पाया कि स्मार्टफोन से ली गई तस्वीर का 120 गुना पारंपरिक माइक्रोस्कोप के 100 गुनी तस्वीर के समतुल्य पाया गया। इस लेंस को पॉली डाइमिथाइल सिलोक्सेन (पीडीएमएस) के जरिये बनाया गया है। इसे स्मार्टफोन कैमरे से आसानी से जोडा और अलग किया जा सकता है। यह शोध बायोमेडिकल ऑप्टिक्स जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

Have something to say? Post your comment
X