Hindi English Saturday, 20 April 2024
BREAKING
फोर्टिस मोहाली में दो ब्रेन डेड दानकर्ताओं ने 10 असाध्य रूप से बीमार मरीजों को दिया जीवन राजकीय महाविद्यालय, कालका में " लोकतंत्र में मतदान का महत्व" पर भाषण प्रतियोगिता का सफल आयोजन कक्षा 4 व 5 में एफ एल एन विस्तारीकरण बनेगा मील का पत्थर- संध्या मलिक पंचकूला मेयर ने 10 मई को अक्ष्य तृतीय के दिन जिले में सामूहिक बाल विवाह को रोकने के दिए निर्देश पंचकूला की तीनों मंडियों में 13421 मीट्रिक टन गेहूं व 636 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद राजकीय महाविद्यालय कालका में आगामी 20 अप्रैल को होगा अभिभावक शिक्षक बैठक का आयोजन राजकीय महाविद्यालय कालका में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब की ओर से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का सफल आयोजन साहिल शर्मा इंटर एलुमनी गोल्फ टूर्नामेंट 2024 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने संदीप सिंह संधू (बॉबी) ,70 स्कोर बनाए राज्यपाल ने प्रदेशवासियों को रामनवमी की दी बधाई व शुभकामनाएं कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त निदेशक ने गेंहू की फसल के कटाई प्रयोगों का किया निरिक्षण

टेक्नॉलॉजी

More News

मंगलयान सर्वश्रेष्ठ आविष्कारों में से एक

Updated on Sunday, November 23, 2014 10:44 AM IST

नयी दिल्ली - टाइम पत्रिका ने भारत के मंगलयान को 2014 के सबसे अच्छे आविष्कारों में जोड़ा है और इसे प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक ऐसी कामयाबी प्राप्त करने वाला बताया है, जो भारत को ‘अंतरग्रहीय अभियानों’ में पैर फैलाने का अवसर प्रदान करेगी। टाइम ने मंगलयान को ‘द सुपरमार्ट स्पेसक्राफ्ट’ की परिभाषा दी है।

टाइम पत्रिका ने कहा, ‘कोई भी मंगल ग्रह पर अभी तक के इतिहास में प्रथम प्रयासों से नही पहुंचा है। इस कामयाबी को अभी तक अमेरिका नहीं कर सका, रूस नहीं कर पाया और न ही यूरोपीय देश कर सके हैं। लेकिन 24 सितंबर को भारत ने दुनिया के सामने ऐसा कर दिखाया है। ऐसा तब हुआ जब मंगलयान लाल ग्रह की कक्षा में एंट्री कर गया, एक ऐसी कामयाबी जो  कोई अन्य एशियाई देश प्राप्त नहीं कर सका, वो भारत ने प्राप्त कर लिया है।

Have something to say? Post your comment
X