Hindi English Tuesday, 16 April 2024
BREAKING
श्रीमती अरुणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में वूमेन सेल में व्याख्यान का आयोजन पंचकूला की तीनों मंडियों में 6778 मीट्रिक टन गेहूं व 631 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद मां काली की पूजा अर्चना के साथ कालीबाड़ी ने मनाया 55वां मूर्ति स्थापना दिवस व बंगाली नववर्ष राज्यपाल ने राजभवन में महात्मा ज्योतिबा फुले को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित कर नमन किया डॉ. बी. आर अंबेडकर : समावेशिता, न्याय और समानता के अग्रदूत - बंडारू दत्तात्रेय चंडीगढ़ नारी एकता संगठन द्वारा नवरात्रों पर भजन संध्या का आयोजन मतदाता जागरूकता के लिए विस्तृत नेटवर्क का उठाएं लाभ: मनीष गर्ग खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन प्रदूषण का बढ़ता स्तर सांस संबंधी बीमारियों को दे रहा न्यौता: डॉ. ज़फर इकबाल राउंड स्क्वायर कॉन्फ्रेंस विवेक हाई स्कूल-38 में शुरू हुई

विविध / कथा कहानी

More News

जन्मदिन -लघुकथा - विजय कुमार

Updated on Tuesday, March 25, 2014 14:56 PM IST

            आज अमित पांच वर्ष का हो गया है।

            अमित के जन्मदिन की खुशी में उसके माता-पिता ने घर में कीर्तन रखा है। कीर्तन दोपहर को शुरू होकर शाम तक चला। कीर्तन समाप्त होने के बाद अमित ने अपने पिता से केक लाने के लिये कहा। वह अपने दोस्तों के बीच अपने जन्मदिन का केक काटना चाहता था।

            इससे पहले कि उसके पिता केक लाते, घर में आए हुए मेहमानों ने उसे आज केक काटने से मना कर दिया। अमित केक काटने की जिद करने लगा, तब मेहमानों ने उसे समझाया कि, ‘‘बेटा आज घर में कीर्तन हुआ है। सभी लोगों ने प्रसाद खाया हुआ है। केक में अण्डा होता है इसलिए आज केक नहीं खाना चाहिए।’’

            रात को खाने के समय बहुत से लोग खाने के साथ-साथ मदिरा का सेवन भी कर रहे थे और नशे में झूम रहे थे। सभी नाच-गाने में व्यस्त थे और मस्ती कर रहे थे किन्तु अमित दुखी मन अपने पिता के साथ बैठा यह सब देख रहा था।

            मैं सोच रहा था यह वही लोग हैं जिन्होंने अभी कुछ देर पहले केक में अण्डा होने की बात कहकर अमित को केक काटने से मना कर दिया था। क्या भगवान शराब पीने के लिए मना नहीं करते?

103-सी, अशोक नगर, अम्बाला छावनी-133001, मोबाइल: 9813130512

Have something to say? Post your comment
X