Hindi English Thursday, 09 May 2024
BREAKING
उपायुक्त डा. यश गर्ग ने किया शिशुगृह का दौरा दिव्यांग विद्यार्थियों ने की योग उत्सव में भागीदारी जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए अंतिम मतदाता सूची का हुआ प्रकाशन अस्थमा के लक्षणों को जल्दी पहचानने से फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य और अस्थमा के गंभीर हमलों को रोकने में मदद मिल सकती है: डॉ. मोहित कौशल पीठासीन (पीओ) और सहायक पीठासीन अधिकारियों (एपीओ) की राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में चल रही ट्रेनिंग हुई संपन्न एक्सपेंडिचर अब्जर्वर लोकसभा अंबाला ने चुनाव निगरानी के लिए गठित विभिन्न टीमों के साथ आयोजित की बैठक पंजाब का पहला पार्किंसंस सपोर्ट ग्रुप लॉन्च किया आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार आदि पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों का गठन अक्षय तृतीय के दिन बाल विवाह रोकने के लिए अधिकारियों की टीम गठित - उपायुक्त

नई दिल्ली

More News

सडक़ पर फाइटर जेट की लैंडिंग करवाई

Updated on Friday, May 22, 2015 11:55 AM IST

नई दिल्ली - भारतीय वायुसेना ने आपात स्थिति में किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए ट्रायल के दौरान गुरुवार को फाइटर जेट मिराज-2000 यमुना एक्सप्रेस-वे पर उतारा। भारतीय सैन्य इतिहास में यह पहला मौका है जब कोई लड़ाकू विमान राष्ट्रीय राजमार्ग का रन वे की तरह उपयोग कर वहां उतरा और फिर उड़ान भी भरी। गुरुवार सुबह आगरा से दिल्ली के बीच बने यमुना एक्सप्रेस वे पर उतरे लड़ाकू विमान मिराज 2000 ने सभी को रोमांचित कर दिया।

 

मथुरा के पास इस विमान के बाद एक हेलिकाप्टर भी एक्सप्रेस वे पर उतारा गया। विमान उतरने से पहले गुरुवार सुबह चार बजे से ही यातायात रोक दिया गया था। सामरिक दृष्टि से इसे एक बड़ी सफलता माना जा रहा है। जानकारों के अनुसार हवाई अड्डों पर किसी समस्या के होने या दुश्मनों के बमबारी होने पर ऐसी सडक़ों पर लड़ाकू विमान उतारने का यह एक ट्रॉयल था। भारत से पहले चीन, पाकिस्तान, स्वीडन, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, ताइवान, पोलैंड, फिनलैंड, चेकोस्लोवाकिया, साउथ कोरिया और सिंगापुर में एयरफोर्स के लिए रोड रन वे बने हैं। पाकिस्तान ने 2010 में ही इस्लामाबाद लाहौर मोटर वे के एक हिस्से को अपनी एयरफोर्स के लिए रोड रनवे के रूप में विकसित कर लिया था।

 

वायु सेना का कहना है कि वह भविष्य में इस तरह का अभ्यास दूसरे हाई वे पर भी करने की योजना बना रही है। मथुरा के पास उतरे मिराज 2000 लड़ाकू विमान ने ग्वालियर से उड़ान भरी थी। वायुसेना सूत्रों के अनुसार आगरा और लखनऊ के बीच बन रहे एक्सप्रेस वे को भी इस तरह बनाया जा रहा है, जिससे वहां भी आपात स्थिति में लड़ाकू विमानों को उतारा जा सके। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार और वायुसेना के बीच दो दौर में बातचीत हो चुकी है।

 

देश के इतिहास में शायद पहली बार हुई इस रोमांचित कर देने वाली घटना के समय आगरा और मथुरा के जिलाधिकारी के साथ ही वायुसेना के कई अधिकारी मौजूद थे। एक्सप्रेस-वेमथुरा के पास माइलस्टोन 118 का तीन किलोमीटर का हिस्सा प्लेन की लैंडिंग के लिए सही माना गया। इसकी वजह यह थी कि यह एक्सप्रेस-वे के बाकी हिस्सों से ज्यादा मोटा और मजबूत था। इस हिस्से की चौड़ाई 50 मीटर थी, जो एयरफोर्स के रन-वे से भी ज्यादा पाई गई। सडक़ के दोनों ओर 110 मीटर की जमीन भी खाली थी।

Have something to say? Post your comment
मुख्यमंत्री ने रेवंत रेड्डी को तेलंगाना का मुख्यमंत्री बनने पर दी बधाई

: मुख्यमंत्री ने रेवंत रेड्डी को तेलंगाना का मुख्यमंत्री बनने पर दी बधाई

दिल्लीवासियों को देखने को मिलेगा, कला प्रदर्शनी के अनोखे रंग

: दिल्लीवासियों को देखने को मिलेगा, कला प्रदर्शनी के अनोखे रंग

मणिपुर में शांति कायम करने के लिए अमित शाह ने बनाई रणनीति

: मणिपुर में शांति कायम करने के लिए अमित शाह ने बनाई रणनीति

सर्दी तो सर्दी अब दिल्ली की गर्मी में भी कम नहीं हो रहा हवा में प्रदूषण

: सर्दी तो सर्दी अब दिल्ली की गर्मी में भी कम नहीं हो रहा हवा में प्रदूषण

दिल्ली में अब सेना भी नहीं खाएगी मैगी

: दिल्ली में अब सेना भी नहीं खाएगी मैगी

हल्की बारिश से दिल्ली सहित देश के कई भागों में गर्मी से राहत

: हल्की बारिश से दिल्ली सहित देश के कई भागों में गर्मी से राहत

मैगी के नमूने हुए फेल, बैन का आदेश दे सकती है केजरीवाल सरकार

: मैगी के नमूने हुए फेल, बैन का आदेश दे सकती है केजरीवाल सरकार

आप विधायक ने प्राथमिकी दर्ज करायी

: आप विधायक ने प्राथमिकी दर्ज करायी

किसानों की जमीन हथियाने की नरेंद्र मोदी को गजब की जल्दी है : राहुल गांधी

: किसानों की जमीन हथियाने की नरेंद्र मोदी को गजब की जल्दी है : राहुल गांधी

भारत-पाकिस्तान में  भीषण सूखा पड़ने के आसार

: भारत-पाकिस्तान में भीषण सूखा पड़ने के आसार

X