Hindi English Saturday, 27 April 2024
BREAKING
उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम पंचकूला के कॉरपोरेट शिकायत निवारण मंच के चेयरमैन एवं सदस्यों द्वारा मंच की कार्यवाही 29 अप्रैल को की जाएगी भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट राजकीय महाविद्यालय कालका में विद्यार्थियों को पानी की कमी के विषय में दिखाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म "द लास्ट ड्रॉप" पंचकूला की तीनों मंडियों में 30654 मीट्रिक टन गेहूं व 639 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद हीट वेव की स्थिति से निपटने के लिए किए गए सभी आवश्यक प्रबंध - यश गर्ग महंगाई, बेरोजगारी पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री - अलका लांबा जिला निर्वाचन अधिकारी व विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ईवीएम का हुआ पहला रेंडमाईजेशन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कालका में प्लेसमेंट ड्राइव का हुआ सफल आयोजन खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

पंजाब

More News

आंत्र की आदतों में बदलाव, बार-बार कब्ज होना, पेट में परेशानी कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: डॉ. मोहिनीश छाबड़ा

Updated on Friday, March 22, 2024 17:01 PM IST

स्क्रीनिंग से कैंसर से पहले की अवस्था में ही बीमारी का पता लगाने में मदद मिल सकती है

मोहाली - कोलोरेक्टल कैंसर भारत में पांचवां प्रमुख कैंसर है और हर साल कई लोगों की जान ले लेता है। हालांकि इस बीमारी को आसानी से रोका जा सकता है, फिर भी इसके बारे में जागरूकता बेहद कम है। कोलन कैंसर, इसके जोखिम कारकों, लक्षणों और रोकथाम के बारे में शहरवासियों को जागरूक करने के लिए, हर साल मार्च को कोलोरेक्टल कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है। डॉ. मोहिनीश छाबड़ा, निदेशक, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली, एक सलाह के माध्यम से इस पर प्रकाश डाला।

कोलन कैंसर कोलन और मलाशय सहित बड़ी आंत को प्रभावित करता है, डॉ. छाबड़ा ने कहा, “कोलन कैंसर एक सौम्य वृद्धि में शुरू होता है - एक पॉलीप जो कोलन की सबसे भीतरी परत में उत्पन्न होता है जिसे म्यूकोसा कहा जाता है। पॉलीप्स जो कैंसर में बदल जाते हैं, एडेनोमास कहलाते हैं और इन पॉलीप्स को हटाने से कोलोरेक्टल कैंसर के विकास को रोकने में मदद मिल सकती है।"

डॉ. छाबड़ा ने चर्चा करते हुए कहा कि कोलोरेक्टल कैंसर में आमतौर पर कोई लक्षण नहीं होते हैं, “आंत्र आदतों में कोई हालिया बदलाव, कब्ज, मलाशय से रक्तस्राव या मल में रक्त, लगातार पेट में परेशानी, ऐंठन, गैस या दर्द, कमजोरी या थकान और ऐसा महसूस होना कि आंत खाली नहीं होती, इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्ति जिनका पारिवारिक इतिहास कोलोरेक्टल कैंसर या एडेनोमास का हो, 50 वर्ष की आयु से पहले गर्भाशय या अंडाशय के कैंसर से पीड़ित, सूजन आंत्र रोग या पित्ताशय निकाले जाने वाले रोगी, तंबाकू से संबंधित उत्पादों का सेवन, मोटे व्यक्ति और कम शारीरिक गतिविधि वाले लोगों को जोखिम उठाना पड़ सकता है।

कोलोरेक्टल कैंसर को आसानी से रोका जा सकता है, डॉ छाबड़ा ने कहा, “कोलोनोस्कोपी एकमात्र प्रक्रिया है जो पॉलीप्स की पहचान और हटाने दोनों की अनुमति देती है। इन पॉलीप्स को हटाने से 90% तक कोलोरेक्टल कैंसर से बचाव होता है और उचित अनुवर्ती कार्रवाई से कैंसर के कारण मृत्यु की संभावना कम हो जाती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहायता प्राप्त कोलोनोस्कोपी जो पॉलीप्स/एडेनोमा का पता लगाता है, पता लगाने की दर को बढ़ाने में मदद करता है।

स्क्रीनिंग से कोई लक्षण न होने पर भी बीमारी का पता लगाया जा सकता है। “स्क्रीनिंग अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कैंसर को जल्द से जल्द रोकने में मदद करती है। इसे कंप्यूटर-एडेड डिटेक्शन का उपयोग करके बेहतर बनाया जा सकता है जिसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-असिस्टेड कोलोनोस्कोपी के रूप में जाना जाता है जो पॉलीप्स/एडेनोमा का पता लगाता है। इससे पता लगाने की दर बढ़ाने में मदद मिलती है।

Have something to say? Post your comment
खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

: खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

विश्व पार्किंसंस दिवस पर वॉकथॉन का किया आयोजन

: विश्व पार्किंसंस दिवस पर वॉकथॉन का किया आयोजन

एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ

खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

: खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

प्रदूषण का बढ़ता स्तर सांस संबंधी बीमारियों को दे रहा न्यौता: डॉ. ज़फर इकबाल

: प्रदूषण का बढ़ता स्तर सांस संबंधी बीमारियों को दे रहा न्यौता: डॉ. ज़फर इकबाल

खालसा कॉलेज में दो दिवसीय जॉब फेयर 2024 में 80 फीसदी विद्यार्थी शॉर्टलिस्ट

: खालसा कॉलेज में दो दिवसीय जॉब फेयर 2024 में 80 फीसदी विद्यार्थी शॉर्टलिस्ट

पंजाब राजभवन ने मनाया ओडिशा स्थापना दिवस 

: पंजाब राजभवन ने मनाया ओडिशा स्थापना दिवस 

पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी

: पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी

गले के पिछले हिस्से में गाढ़े रंग की मोटी त्वचा टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में लिवर की बीमारी का प्रमुख संकेत

: गले के पिछले हिस्से में गाढ़े रंग की मोटी त्वचा टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में लिवर की बीमारी का प्रमुख संकेत

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली ने डायलिसिस रोगियों के लिए सहायता ग्रुप के साथ विश्व किडनी दिवस मनाया

: फोर्टिस अस्पताल, मोहाली ने डायलिसिस रोगियों के लिए सहायता ग्रुप के साथ विश्व किडनी दिवस मनाया

X