Hindi English Thursday, 09 May 2024
BREAKING
उपायुक्त डा. यश गर्ग ने किया शिशुगृह का दौरा दिव्यांग विद्यार्थियों ने की योग उत्सव में भागीदारी जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए अंतिम मतदाता सूची का हुआ प्रकाशन अस्थमा के लक्षणों को जल्दी पहचानने से फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य और अस्थमा के गंभीर हमलों को रोकने में मदद मिल सकती है: डॉ. मोहित कौशल पीठासीन (पीओ) और सहायक पीठासीन अधिकारियों (एपीओ) की राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में चल रही ट्रेनिंग हुई संपन्न एक्सपेंडिचर अब्जर्वर लोकसभा अंबाला ने चुनाव निगरानी के लिए गठित विभिन्न टीमों के साथ आयोजित की बैठक पंजाब का पहला पार्किंसंस सपोर्ट ग्रुप लॉन्च किया आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार आदि पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों का गठन अक्षय तृतीय के दिन बाल विवाह रोकने के लिए अधिकारियों की टीम गठित - उपायुक्त

पंजाब

More News

पंजाब के कारोबार को मजबूती प्रदान करता है पाईटैक्स:एडीसी हरप्रीत सिंह

Updated on Thursday, December 07, 2023 06:46 AM IST

गुरू की नगरी में 17वां पाइटैक्स आज से
पर्यटन मंत्री आज करेंगी उदघाटन
कई देशों के प्रतिनिधि आएंगे अमृतसर
अमृतसर, 6 दिसंबर। पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा पंजाब सरकार के सहयोग से आयोजित किया जा रहा 17वां पंजाब इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो (पाइटैक्स) पंजाब के कारोबारियों को जहां मजबूती प्रदान करता है वहीं यह आयोजन पंजाब में पर्यटन को भी बढ़ावा देता है। उक्त विचार अमृतसर के अतिरिक्त जिला उपायुक्त हरप्रीत सिंह ने आज यहां आयोजन स्थल पर पत्रकारों से बातचीत में व्यक्त किए।


उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार का प्रयास है कि खुशहाल प्रांत को रंगला पंजाब बनाया जाए। जिसके लिए उद्योग, पर्यटन विकास, कारोबार को बढ़ावा दिया जाना बहुत जरूरी है। अमृतसर पंजाब का ही नहीं बल्कि समूचे विश्व में बसे लोगों के लिए विशेष पर्यटक स्थल है। पाईटैक्स में पिछले 16 वर्षों से पहुंच रहे विभिन्न देशों के कारोबारियों की बदौलत यह पांच दिवसीय आयोजन अब सात समंदर पार तक अपनी अलग पहचान बना चुका है।


अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि अमृतसर तथा आसपास के जिलों के लोग पाइटैक्स का बड़ी बेसब्री के साथ इंतजार करते हैं। जहां उन्हें एक ही छत के तले अलग-अलग उत्पाद मिलेंगे और उद्योग जगत के क्षेत्र में भी अमृतसर का ग्राफ भी बढ़ेगा। इस कार्यक्रम की मेजबानी पंजाब सरकार कर रही है।
पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के पंजाब चैप्टर के चेयर आर.एस.सचदेवा ने बताया कि सात दिसंबर को पंजाब की पर्यटन मंत्री अनमोल गगन मान बतौर मुख्य अतिथि भाग लेकर 17वें पाईटैक्स का विधिवत उदघाटन करेंगी। इसी दौरान शाम के समय बालीवुड अभिनेता जिम्मी शेरगिल पाईटैक्स में आकर कारोबारियों व शहर वासियों से मुलाकात करेंगे।

आठ दिसंबर को पाईटैक्स पंजाब में पर्यटन को समर्पित होगा। इस दिन सुबह के सत्र में इंडस्ट्री राउंडटेबल ऑन बार्डर एंड हेरीटेज टूरिज़्म विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। इसी सत्र में फिजी के उच्चायुक्त निलेश रोनिल कुमार, किरगीस्तान के राजदूत एकैप आस्कर बेशिमोव, बांग्लादेश के उच्चायुक्त मोहम्मद मुस्तफीजुर रहमान, उज्बेकिस्तान के ट्रेड इकॉनामिक काउंसलर खुर्शीदबेक सामीव, इंडोनेशिया के व्यापार अताशे बोना कुसुमा विशेष रूप से पहुंच रहे हैं।
 
इसी दिन शाम के सत्र में एक्सपोर्ट कॉनक्लेव का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगे। इस कॉनक्लेव में पंजाब तथा केंद्र सरकार के कई अधिकारी विशेष रूप से भाग ले रहे हैं। सचदेवा ने बताया कि सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स द्वारा पाईटैक्स में पहली बार नौ व दस दिसंबर को रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है।
इसी प्रकार नौ दिसंबर की शाम पीएचडीसीसीआई के महिला विंग शी फोरम द्वारा पाईटैक्स में पिछले दस वर्षों से लगातार भाग ले रही महिला उद्यमियों को सम्मानित किया जाएगा। दस दिसंबर को पीएचडीसीसीआई द्वारा पंजाब सरकार को औद्योगिक क्षेत्र में किए जाने बदलाव के विषय को लेकर एक रिपोर्ट रीलीज की जाएगी जिसे पंजाब सरकार तथा उद्योग विभाग के साथ सांझा किया जाएगा।

इस अवसर पर बोलते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स के सहायक सैक्टरी जनरल नवीन सेठ ने बताया कि पाईटैक्स में देशभर के करीब 450 कारोबारी भाग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस बार पाकिस्तान, अफगानिस्तान, इजीप्ट, ईरान, थाईलैंड तथा टर्की देशों के कारोबारी अपने उत्पाद लेकर पहुंचे हैं। भारत में जम्मू-कश्मीर, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल तथा केंद्र शासित लद्दाख राज्य भाग ले रहे हैं। सेठ ने बताया कि पंजाब के कई नामी उद्योगों के अलावा सिडबी, नेशनल जूट बोर्ड, जम्मू एवं कश्मीर ड्रेड प्रमोशनल आग्रेनाइजेशन, केवीआईसी, नाबार्ड, टैक्सटाइल मैन्युफैक्र्चर एसोसिएशन ऑफ इंडिया, शॉल क्लब, एमएसएमई मंत्रालय भाग ले रहे हैं।


उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से मार्कफेड, मिल्फेड, पेडा, अमृतसर विकास प्राधिकरण, पंजाब खादी एवं वीलेज इंडस्ट्री कारपोरेशन, पंजाब पर्यटन विभाग, पंजाब एग्रो इंडस्ट्री कारपोरेशन, पंजाब स्माल इंडस्ट्री एंड एक्सपोर्ट कारपोरेशन इस बार के पाईटैक्स में शामिल हो रहे हैं।
इस अवसर पर बोलते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की क्षेत्रीय निदेशक भारती सूद ने बताया कि वर्ष 2005 में जब अमृतसर में पाइटैक्स की शुरूआत की गई थी तो यहां करीब 150 कारोबारियों ने भाग लिया था और महज 50 हजार लोगों ने यहां का दौरा किया था। पिछले साल यहां करीब ढाई लाख लोगों ने भ्रमण किया। यह संख्या इस बार बढऩे की उम्मीद है। इस अवसर पर पीएचडीसीसीआई पंजाब चैप्टर के को-चेयर करण गिल्होत्रा, संजीव सेठी, स्थानीय संयोजक जयदीप सिंह, शी फोरम की स्थानीय संयोजक टीना अग्रवाल समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Have something to say? Post your comment
अस्थमा के लक्षणों को जल्दी पहचानने से फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य और अस्थमा के गंभीर हमलों को रोकने में मदद मिल सकती है: डॉ. मोहित कौशल

: अस्थमा के लक्षणों को जल्दी पहचानने से फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य और अस्थमा के गंभीर हमलों को रोकने में मदद मिल सकती है: डॉ. मोहित कौशल

पंजाब का पहला पार्किंसंस सपोर्ट ग्रुप लॉन्च किया

: पंजाब का पहला पार्किंसंस सपोर्ट ग्रुप लॉन्च किया

पंजाब नेशनल बैंक सर्किल ऑफिस मोहाली ने सीएसआर पहल की शुरुआत की, गुर आसरा ट्रस्ट को समर्थन प्रदान किया

: पंजाब नेशनल बैंक सर्किल ऑफिस मोहाली ने सीएसआर पहल की शुरुआत की, गुर आसरा ट्रस्ट को समर्थन प्रदान किया

एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब और करियर दिशा ने परिवर्तनकारी नेतृत्व कार्यक्रम और सम्मान समारोह की मेजबानी की

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब और करियर दिशा ने परिवर्तनकारी नेतृत्व कार्यक्रम और सम्मान समारोह की मेजबानी की

खालसा कॉलेज में विद्यार्थियों की फेयरवेल पार्टी ‘रूकसत 2024’ का आयोजन

: खालसा कॉलेज में विद्यार्थियों की फेयरवेल पार्टी ‘रूकसत 2024’ का आयोजन

कैंसर कलंक नहीं, जल्द डिटेक्शन और अवैरनेस से ही पाया जा सकता है इस पर काबू : प्रिया दत्त

: कैंसर कलंक नहीं, जल्द डिटेक्शन और अवैरनेस से ही पाया जा सकता है इस पर काबू : प्रिया दत्त

खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

: खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

विश्व पार्किंसंस दिवस पर वॉकथॉन का किया आयोजन

: विश्व पार्किंसंस दिवस पर वॉकथॉन का किया आयोजन

एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ

खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

: खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

X