Hindi English Sunday, 21 July 2024
BREAKING
युवाओं ने बस सर्विस की मांग को लेकर परिवहन विभाग के निदेशक को सौंपा ज्ञापन आमिर का जीवन पूरे विश्व के लिए प्रेरणा हैः बंडारू दत्तात्रेय पंजाब की 100 महिलाओं को कॉरपोरेट संगठनों की लीडर बनाने की कवायद - पंजाब 100 सेक्टर 42 कम्युनिटी सेंटर में फ्री मेडिकल चेकअप कैंप आयोजित चंडीगढ़ वन विभाग और टीम सॉल्यूशंस ने रन फ़ॉर फारेस्ट का किया आयोजन देश की अदालतों में महिलाओं के इंसाफ की लड़ाई लड़ेगी दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट:हरदीप कौर पार्क हॉस्पिटल में पार्किंसनिज़्म उपचार में नवाचार डीबीएस का इस्तेमाल शुरू हंसाली रन 2024 को गुरुद्वारा सिंह शहीदां सोहाना मोहाली से पहले प्रोमो रन को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया बुडो काई डू मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के खिलाड़ियों ने लगाए पौधे प्राचीन कला केंद्र में युवा संतूर वादक डॉ बिपुल कुमार रॉय ने प्रभावशाली संतूर वादन से खूब समां बांधा

पंजाब

More News

गणतंत्र दिवस | भगवंत मान सरकार ने पहले दस महीनों में ऐतिहासिक फ़ैसले लिए-जिम्पा  

Updated on Friday, January 27, 2023 12:35 PM IST

चंडीगढ़/संगरूर- स्थानीय पुलिस लाईन स्टेडियम में देश के 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर जि़ला स्तरीय समागम में अपने संबोधन के दौरान पंजाब के राजस्व, पुनर्वास एवं आपदा प्रबंधन, जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री श्री ब्रम शंकर शर्मा (जिम्पा) ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने पहले दस महीनों में ही लोक हित के लिए ऐतिहासिक फ़ैसले लिए हैं। इन फ़ैसलों को विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि 25 हज़ार से अधिक नौजवानों को सरकारी नौकरियाँ, भ्रष्टाचार के मुकम्मल ख़ात्मे के लिए ज़ीरो टॉलरैंस नीति, राज्य के लोगों को 300 यूनिट प्रति माह मुफ़्त बिजली, घरों के नज़दीक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए आम आदमी क्लीनिक प्रमुख हैं। उन्होंने कहा कि एक विधायक एक पेन्शन स्कीम सफलतापूर्वक लागू करके सरकार ने सरकारी पैसे को बचाया है और यह पैसा लोक हित के कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जायेगा।  


गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य मेहमान के तौर पर शामिल होते हुए राजस्व मंत्री ने राष्ट्रीय झंडा लहराने की रस्म अदा की। उन्होंने देश निवासियों, पंजाबियों और ख़ास तौर पर संगरूर निवासियों को इस अहम दिवस की बधाई दी। देश की हथियारबंद फौजें के उन बहादुर शूरवीरों को भी उन्होंने बधाई दी जो देश की अखंडता और एकता की रक्षा कर रहे हैं।  


जिम्पा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन आज पंजाब बिजली, कृषि, शिक्षा, लॉ एंड ऑर्डर, नागरिक सेवाओं, बुनियादी ढांचे, शहरी विकास, गाँवों के सर्वांगीण विकास, पंचायती ज़मीन से नाजायज़ कब्ज़े छुड़ाने, स्वास्थ्य, निवेश समर्थकीय माहौल सृजन करने और उद्योग के क्षेत्र में नाम कमा रहा है।  


उन्होंने इस बात पर खुशी अभिव्यक्त की और गर्व महसूस किया कि उनको पंजाब के अब तक के सबसे लोकप्रिय और लोक हितैषी मुख्यमंत्री भगवंत मान के जिले से संबंधित निवासियों को संबोधन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री की पहल के स्वरूप राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए 27 जनवरी से कुल 500 आम आदमी क्लीनिक पंजाब निवासियों को समर्पित किये जा रहे हैं। पंजाब को खेलों में अग्रणी राज्य बनाने के यत्नों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि खेल विभाग ने ब्लॉक से राज्य स्तर तक ‘खेडां वतन पंजाब दियां-2022’ करवाईं, जिसमें 3 लाख के करीब खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया और 9961 विजेता खिलाडिय़ों को 6.85 करोड़ रुपए की ईनामी राशि बाँटी गई।

 
अपने महकमे राजस्व विभाग के बारे में जिम्पा ने बताया कि घरेलु तक्सीम करने की प्रक्रिया को असरदार और प्रभावी बनाने के लिए पंजाब सरकार ने एक वेबसाईट शुरू की है, जिससे सीमा रेखा करवानी सुविधाजनक होगी और ज़मीन की खरीद एवं बिक्री में आसानी होगी।  


उन्होंने आगे कहा कि राजस्व विभाग के काम को और अधिक सुचारू बनाने के मकसद से 1090 नए पटवारियों की भर्ती मुकम्मल की गई है और मंत्री मंडल द्वारा पटवारियों के 710 और नए पद भरने की मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि जल्द ही राजस्व विभाग में बड़े स्तर पर लोक समर्थकीय सुधार लागू किये जाएंगे और इस ओर वह पूरी मेहनत और लगन से यत्न कर रहे हैं।  


राज्य सरकार के एक और दूरदर्शी कदम के बारे में बताते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब की स्कूली शिक्षा को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए सरकार ने 100 स्कूल ऑफ ऐमिनेंस की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि पंजाबी भाषा की प्रफुल्लित करने के लिए राज्य भर में 21 फरवरी 2023 तक सभी बोर्ड पंजाबी भाषा में लिखने ज़रूरी बनाने की मुहिम की शुरुआत की गई है।  


अपने संबोधन के शुरुआत में श्री जिम्पा ने कहा कि आज़ादी के बाद 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान लागू हो जाने से गणराज्य की स्थापना हुई और हमें दुनिया में सबसे बड़े लोकतंत्र होने का गौरव हासिल हुआ। उन्होंने कहा कि आज के दिन भारतीय संविधान के निर्माता डॉक्टर भीम राव अम्बेदकर के योगदान को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता।  


इससे पहले कैबिनेट मंत्री श्री जिम्पा ने पुलिस लाईन में एम.एल.ए संगरूर नरिन्दर कौर भराज, एम.एल.ए लहरा बरिन्दर कुमार गोयल समेत शहीदी स्मारक में शहीदों को श्रद्धासुमन भेंट किये। स्टेडियम में राष्ट्रीय झंडा लहराने के उपरांत उन्होंने परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट के अंतर्गत अलग-अलग टुकडिय़ों से सलामी ली। पंजाब सरकार के महत्वपूर्ण प्रोजेक्टों को दिखाने वाली झांकी भी आकर्षण का केंद्र बनी।  


समागम के दौरान कैबिनेट मंत्री ने स्वतंत्रता सेनानियों के पारिवारिक सदस्यों को विशेष रूप से सम्मानित करने की रस्म अदा की। इसके उपरांत अलग-अलग स्कूलों के विद्यार्थियों द्वारा देश-भक्ति पर आधारित प्रोग्राम की पेशकारी की गई, जिसका दर्शकों ने खूब आनंद लिया। स्कूली छात्राओं द्वारा पेश लोक नाच गिद्दा विशेष आकर्षण का केंद्र बना।  


इसके उपरांत ज़रूरतमंदों को सिलाई मशीनें और दिव्यांग व्यक्तियों को ट्राई साइकिल बाँटे। इस मौके पर मुख्य मेहमान द्वारा जि़ला संगरूर के अलग-अलग क्षेत्रों में सराहनीय उपलब्धियाँ हासिल करने वाली शख़्िसयतों को जि़ला स्तरीय अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।  


कैबिनेट मंत्री द्वारा स्कूलों के विद्यार्थियों की पेशकारी से प्रभावित होते हुए तारीख़ 27 जनवरी को उन स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया जिनके द्वारा आज के समागम में हिस्सा लिया गया था।  


जि़ला प्रशासन द्वारा डिप्टी कमिश्नर श्री जतिन्दर जोरवाल और एसएसपी श्री सुरेंद्र लाम्बा द्वारा कैबिनेट मंत्री श्री ब्रम शंकर शर्मा को सम्मानित किया गया।  
इस मौके पर श्री ब्रम शंकर शर्मा की धर्मपत्नी विभा शर्मा, संगरूर से विधायक नरिन्दर कौर भराज, विधायक विधान सभा क्षेत्र लहरा बरिन्दर कुमार गोयल, डिप्टी कमिश्नर जतिन्दर जोरवाल, आई.जी. पटियाला रेंज मुखविन्दर सिंह छीना, एस.एस.पी. सुरेंद्र लाम्बा, मोरीशस की हाई कमिश्नर मैरी कलेयर जे. मौंटी, चेयरमैन जि़ला योजना समिति गुरमेल सिंह घराचों, चेयरमैन पंजाब गऊ सेवा आयोग अशोक कुमार सिंगला, सहायक एडवोकेट जनरल रविन्दर सिंह, एडवोकेट दलजीत सिंह, सरबजीत सिंह, बाबा भुपिन्दर सिंह पटियाला, सुनील चड्ढा, ए.डी.सी. (ज) अनमोल सिंह धालीवाल, ए.डी.सी. (विकास) वरजीत वालीया, सहायक कमिश्नर नितेश जैन, एस.डी.एम. नवरीत कौर सेखों, सहायक कमिश्नर देवदर्शदीप सिंह, जुडिशियल, प्रशासनिक और पुलिस विभाग के अधिकारी और बड़ी संख्या में आदरणीय, स्कूलों के अध्यापक और विद्यार्थी भी उपस्थित थे।  

Have something to say? Post your comment
पार्क हॉस्पिटल में पार्किंसनिज़्म उपचार में नवाचार डीबीएस का इस्तेमाल शुरू

: पार्क हॉस्पिटल में पार्किंसनिज़्म उपचार में नवाचार डीबीएस का इस्तेमाल शुरू

हंसाली रन 2024 को गुरुद्वारा सिंह शहीदां सोहाना मोहाली से पहले प्रोमो रन को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया

: हंसाली रन 2024 को गुरुद्वारा सिंह शहीदां सोहाना मोहाली से पहले प्रोमो रन को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया

एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब ने एआई, डेटा साइंस राष्ट्रीय कार्यशाला की मेजबानी की

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब ने एआई, डेटा साइंस राष्ट्रीय कार्यशाला की मेजबानी की

फ़ूड प्रोसेसिंग उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए योजनाओं का करेंगे सरलीकरण:रवनीत बिट्टू

: फ़ूड प्रोसेसिंग उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए योजनाओं का करेंगे सरलीकरण:रवनीत बिट्टू

मैक्स हॉस्पिटल ने ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए सर्जिकल रोबोटिक सिस्टम पेश किया

: मैक्स हॉस्पिटल ने ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए सर्जिकल रोबोटिक सिस्टम पेश किया

मुख्यमंत्री नायब सैनी जल्द वितरित करेंगे पंजाबी भाषा के पुस्तक पुरस्कार

: मुख्यमंत्री नायब सैनी जल्द वितरित करेंगे पंजाबी भाषा के पुस्तक पुरस्कार

एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब के साहिल कपूर को न्यू जेनरेशन एजुकेटर के रूप में सम्मानित किया

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब के साहिल कपूर को न्यू जेनरेशन एजुकेटर के रूप में सम्मानित किया

फोर्टिस मोहाली के डॉक्टरों ने सफलता के पीछे अपने प्रेरणादायक मंत्रों और हर वक्त प्रेरित रहने के लिए साझे किए अपने विचार

: फोर्टिस मोहाली के डॉक्टरों ने सफलता के पीछे अपने प्रेरणादायक मंत्रों और हर वक्त प्रेरित रहने के लिए साझे किए अपने विचार

ग्रैंड फिनाले के साथ हुआ समर कैम्प का समापन

: ग्रैंड फिनाले के साथ हुआ समर कैम्प का समापन

डॉ. सोनिया मान ने स्थानीय प्रतिभा और सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए पंजाब में NFDC, FTII और NSD शाखाएं स्थापित करने की वकालत की

: डॉ. सोनिया मान ने स्थानीय प्रतिभा और सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए पंजाब में NFDC, FTII और NSD शाखाएं स्थापित करने की वकालत की

X