Hindi English Saturday, 20 April 2024
BREAKING
राजकीय महाविद्यालय कालका में अभिभावक शिक्षक बैठक का सफल आयोजन फोर्टिस मोहाली में दो ब्रेन डेड दानकर्ताओं ने 10 असाध्य रूप से बीमार मरीजों को दिया जीवन राजकीय महाविद्यालय, कालका में " लोकतंत्र में मतदान का महत्व" पर भाषण प्रतियोगिता का सफल आयोजन कक्षा 4 व 5 में एफ एल एन विस्तारीकरण बनेगा मील का पत्थर- संध्या मलिक पंचकूला मेयर ने 10 मई को अक्ष्य तृतीय के दिन जिले में सामूहिक बाल विवाह को रोकने के दिए निर्देश पंचकूला की तीनों मंडियों में 13421 मीट्रिक टन गेहूं व 636 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद राजकीय महाविद्यालय कालका में आगामी 20 अप्रैल को होगा अभिभावक शिक्षक बैठक का आयोजन राजकीय महाविद्यालय कालका में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब की ओर से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का सफल आयोजन साहिल शर्मा इंटर एलुमनी गोल्फ टूर्नामेंट 2024 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने संदीप सिंह संधू (बॉबी) ,70 स्कोर बनाए राज्यपाल ने प्रदेशवासियों को रामनवमी की दी बधाई व शुभकामनाएं

पंजाब

More News

शहीद गुरबिन्दर सिंह को समर्पित गाँव तोलावाल से जखेपल तक बनाई जायेगी नई सडक़ - विजय सिंगला

Updated on Tuesday, June 30, 2020 06:52 AM IST

चंडीगढ़ - भारत-चीन सरहद पर स्थित गलवान घाटी में चीन की सेना से हुई झड़प में शहीद हुए भारतीय फौज के सिपाही स. गुरबिन्दर सिंह के अंतिम अरदास के अवसर पर पंजाब के मुख्यमंत्री की तरफ से श्रद्धाँजलि भेंट करने के लिए पहुँचे कैबिनेट मंत्री विजय इंदर सिंगला ने ऐलान किया कि शहीद की शहादत को शाश्वत यादगार बनाने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से हर संभव कोशिश की जायेगी। लोक निर्माण विभाग मंत्री पंजाब श्री सिंगला ने बताया कि इसी के अंतर्गत गाँव तोलावाल से शहीद के घर तक और शहीद के घर से जखेपल तक करीब तीन किलोमीटर लम्बी नयी सडक़ का निर्माण करवाया जायेगा जिस पर एक करोड़ रुपए की लागत आयेगी जिसका अनुमान लगाकर मंजूरी के लिए भेज दिया गया है।

शहीद गुरबिन्दर सिंह के बलिदान को नमन करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से गाँव के सरकारी स्कूल का नामकरण शहीद सिपाही गुरबिन्दर सिंह हाई स्कूल के तौर पर कर दिया गया है और स्कूल की पुस्तकालय भी शहीद को समर्पित की गई है। उन्होंने यह भी बताया कि गाँव वासियों की तरफ से शहीद के नाम पर स्टेडियम का निर्माण करने के लिए दो एकड़ जमीन मुहैया करवाई गई है और इस जमीन पर शहीद गुरबिन्दर सिंह को समर्पित उच्च स्तरीय स्टेडियम का निर्माण करवाया जायेगा।

कैबिनेट मंत्री ने गलवान घाटी में शहीद हुए देश के बहादुर 20 सैनिकों को श्रद्धा के फूल भेंट करते हुए कहा कि पंजाब सरकार सभी शहीदों को नमन करती है और इनके बलिदानों को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता।

इस मौके पर शिक्षा मंत्री सिंगला ने बताया कि यह गर्व की बात है कि शहीद होने वाले नौजवान गुरबिन्दर सिंह की आठवीं में पढ़ती भतीजी फौज में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहती है और पंजाब सरकार की तरफ से उसको इस काबिल बनाने के लिए हर संभव मदद मुहैया करवाई जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार की तरफ से शहीद के परिवार को 50 लाख रुपए की वित्तीय मदद और एक पारिवारिक मैंबर को नौकरी देने का वादा किया गया है। उन्होंने कहा कि वित्तीय मदद सीधी खाते में डाली जायेगी और नौकरी के लिए परिवार की सहमति शहीद के छोटे भाई पर बनी है जिसका नाम योग्यता के अनुसार भर्ती के लिए भेज दिया गया है।

इस दौरान सीनियर कांग्रेसी नेता श्रीमती दामन थिंद बाजवा ने श्रद्धा के फूल भेंट करते हुए कहा कि शहीद गुरबिन्दर सिंह ने देश की आन और शान को बरकरार रखने के लिए खुद को कुर्बान कर दिया। उन्होंने कहा कि गाँव तोलावाल अब इस शहीद के महान बलिदान स्वरूप जाना जायेगा। 

इस मौके पर दूसरों के अलावा डिप्टी कमिश्नर रामवीर, एस.एस.पी. डॉ. सन्दीप गर्ग, जिला योजना बोर्ड के चेयरमैन राजिन्दर सिंह राजा बीर कलां, सीनियर नेता हरमनदेव सिंह बाजवा, एस.जी.पी.सी. प्रधान गोबिंद सिंह लोंगोवाल, विधायक अमन अरोड़ा, एस.डी.एम. मनजीत कौर सहित बड़ी संख्या में राजनैतिक, सामाजिक और धार्मिक हस्तीयां और आम लोग शहीद को श्रद्धाँजलि देने के लिए उपस्थित हुए।

Have something to say? Post your comment
खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

: खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

प्रदूषण का बढ़ता स्तर सांस संबंधी बीमारियों को दे रहा न्यौता: डॉ. ज़फर इकबाल

: प्रदूषण का बढ़ता स्तर सांस संबंधी बीमारियों को दे रहा न्यौता: डॉ. ज़फर इकबाल

खालसा कॉलेज में दो दिवसीय जॉब फेयर 2024 में 80 फीसदी विद्यार्थी शॉर्टलिस्ट

: खालसा कॉलेज में दो दिवसीय जॉब फेयर 2024 में 80 फीसदी विद्यार्थी शॉर्टलिस्ट

पंजाब राजभवन ने मनाया ओडिशा स्थापना दिवस 

: पंजाब राजभवन ने मनाया ओडिशा स्थापना दिवस 

पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी

: पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी

आंत्र की आदतों में बदलाव, बार-बार कब्ज होना, पेट में परेशानी कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: डॉ. मोहिनीश छाबड़ा

: आंत्र की आदतों में बदलाव, बार-बार कब्ज होना, पेट में परेशानी कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: डॉ. मोहिनीश छाबड़ा

गले के पिछले हिस्से में गाढ़े रंग की मोटी त्वचा टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में लिवर की बीमारी का प्रमुख संकेत

: गले के पिछले हिस्से में गाढ़े रंग की मोटी त्वचा टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में लिवर की बीमारी का प्रमुख संकेत

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली ने डायलिसिस रोगियों के लिए सहायता ग्रुप के साथ विश्व किडनी दिवस मनाया

: फोर्टिस अस्पताल, मोहाली ने डायलिसिस रोगियों के लिए सहायता ग्रुप के साथ विश्व किडनी दिवस मनाया

विद्यार्थियों ने योग और श्लोक मंत्रोच्चारण में नया विश्व कीर्तिमान बनाया

: विद्यार्थियों ने योग और श्लोक मंत्रोच्चारण में नया विश्व कीर्तिमान बनाया

औद्योगिक उत्पादों के लिए डिजीटल मार्केटिंग का विशेष महत्व

: औद्योगिक उत्पादों के लिए डिजीटल मार्केटिंग का विशेष महत्व

X