Hindi English Sunday, 21 July 2024
BREAKING
युवाओं ने बस सर्विस की मांग को लेकर परिवहन विभाग के निदेशक को सौंपा ज्ञापन आमिर का जीवन पूरे विश्व के लिए प्रेरणा हैः बंडारू दत्तात्रेय पंजाब की 100 महिलाओं को कॉरपोरेट संगठनों की लीडर बनाने की कवायद - पंजाब 100 सेक्टर 42 कम्युनिटी सेंटर में फ्री मेडिकल चेकअप कैंप आयोजित चंडीगढ़ वन विभाग और टीम सॉल्यूशंस ने रन फ़ॉर फारेस्ट का किया आयोजन देश की अदालतों में महिलाओं के इंसाफ की लड़ाई लड़ेगी दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट:हरदीप कौर पार्क हॉस्पिटल में पार्किंसनिज़्म उपचार में नवाचार डीबीएस का इस्तेमाल शुरू हंसाली रन 2024 को गुरुद्वारा सिंह शहीदां सोहाना मोहाली से पहले प्रोमो रन को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया बुडो काई डू मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के खिलाड़ियों ने लगाए पौधे प्राचीन कला केंद्र में युवा संतूर वादक डॉ बिपुल कुमार रॉय ने प्रभावशाली संतूर वादन से खूब समां बांधा

पंजाब

More News

फोर्टिस मोहाली के डॉक्टरों ने सफलता के पीछे अपने प्रेरणादायक मंत्रों और हर वक्त प्रेरित रहने के लिए साझे किए अपने विचार

Updated on Sunday, June 30, 2024 16:05 PM IST

मोहाली - मरीजों को हर समय असाधारण सेवा प्रदान करने में डॉक्टरों के अथक समर्पण को स्वीकार करने के लिए, हर साल 1 जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है।

यह दिन भारत के सबसे प्रसिद्ध चिकित्सकों में से एक डॉ. बिधान चंद्र रॉय की जयंती और पुण्यतिथि के साथ भी मेल खाता है। डॉक्टरों की निस्वार्थ सेवा का सम्मान करने के लिए, डॉ. आरके जसवाल, विभागाध्यक्ष और कार्डियोलॉजी के निदेशक और निदेशक - कैथलैब्स; डॉ. अतुल जोशी, निदेशक, जनरल सर्जरी, लेप्रोस्कोपिक और ऑन्कोलॉजी सर्जन, फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली ने स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखने और व्यस्तता के बावजूद उन्हें प्रेरित रखने के टिप्स साझा किए।

डॉ. जसवाल ने कहा कि नवीनतम तकनीकी प्रगति ने स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार किया है, ष्डॉक्टर अब 24 घंटे मरीजों के लिए उपलब्ध हैं। हालांकि, काम और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाए रखने की जरूरत है। मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि मैं अपनी प्राथमिकताएं सही ढंग से निर्धारित करूं। यहां तक कि अगर मुझे आधी रात में हृदय संबंधी आपात स्थिति में भी भाग लेना पड़ता है, तो मैं इसे अत्यंत समर्पण के साथ करता हूं। इसी तरह, जब मैं घर लौटता हूं तो मुझे काम से संबंधित तनाव नहीं होता है। मैं हमेशा अपने पेशे के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देता हूं और बाकी भगवान पर छोड़ देता हूं। काम और व्यक्तिगत जीवन के बीच धुंधली रेखाओं के बावजूद संतुलन हासिल करने का यही एकमात्र तरीका है।

 

इसी तरह की बात करते हुए, डॉ. जोशी ने कहा, ष्अंतहीन कार्य घंटे, मजबूत कार्य नैतिकता, रोगियों के लिए 24X7 उपलब्धता, एक बेहद समझदार पत्नी और एक समर्पित टीम, सभी ने फोर्टिस अस्पताल मोहाली में मेरे 17 साल के कार्यकाल में योगदान दिया है। मेरे लिए, सर्जरी करना कभी भी सच्चे अर्थों में ’कार्य’ नहीं, बल्कि शुद्ध पूजा रही है। योग के साथ-साथ नियमित, छोटे मेडिटेशन सेशन जादू की दुनिया का अनुभव कराते हैं। मैं साल में दो बार छुट्टी भी लेता हूँ, जिसके दौरान मैं देश भर में चेरिटेबल मेडिकल कैंप्स में जरूरतमंद लोगों को अपनी सेवाएँ देता हूँ। मैंने द ट्रिब्यून अखबार के ओपिनियन पेजों पर भी अपने विचार अंकित किए हैं।

स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के बारे में सुझाव देते हुए डॉ. जसवाल ने कहा, ष्रोजाना 45 मिनट तक तेज चलना सुनिश्चित करें। तंबाकू से संबंधित उत्पादों के सेवन से बचें। अपना वजन नियंत्रित रखें। तले हुए और जंक फूड खाने में सावधानी बरतें। पर्याप्त मात्रा में ताजा मौसमी खाद्य पदार्थ (250-400 ग्राम) और 25-30 ग्राम नट्स रोजाना खाएं।नियमित योग, ध्यान, भक्ति और शास्त्रीय संगीत सुनने से तनाव को नियंत्रित किया जा सकता है। परेशान होने और तनावपूर्ण जीवन जीने से बचें। जो व्यक्ति क्रोध और इच्छाओं पर नियंत्रण रख सकता है, वह एक जिंदादिल इंसान है।”
अपने विचार साझा करते हुए डॉ. जोशी ने कहा, ष्कम खाएं और ज्यादा टहलें। नियमित व्यायाम या योग करना समय की जरूरत है। खुद के साथ शांति बनाए रखें। दूसरों की निस्वार्थ सेवा करें। जनकल्याणकारी गतिविधियों में भाग लें। ध्यान लगाने की कोशिश करें क्योंकि यह नकारात्मक भावनाओं को दूर रखने में मदद करता है। अपने परिवार और दोस्तों को महत्व दें।

अपने के बारे में बताते हुए डॉ. जसवाल ने कहा, मेरे करियर का सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव तब आया जब मुझे सर्बिया में आयोजित इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी पर एक सम्मेलन, सिनर्जी में लाइव ट्रांस रेडियल कॉम्प्लेक्स कोरोनरी इंटरवेंशन करने के लिए आमंत्रित किया गया। इस कार्यक्रम में यूरोप और एशिया के जाने-माने हृदय रोग विशेषज्ञ शामिल थे और मैं भारत का एकमात्र हृदय रोग विशेषज्ञ था जिसने सम्मेलन में लाइव सर्जरी की। यह इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के क्षेत्र में मेरे संचालन कौशल की एक बड़ी पहचान थी।

पुरानी यादें ताजा करते हुए डॉ. जोशी ने कहा, ष्मेरे करियर का सबसे अहम पड़ाव वह दिन था जब सर्जरी के मेरे प्रोफेसर मेरे दफ्तर में आए। यह मेरे लिए एक बहुत ही भावुक पल था क्योंकि वह न केवल एक प्रसिद्ध सर्जन हैं, बल्कि संस्थान के प्रिंसिपल भी हैं। मैंने उनसे सर्जरी की मूल बातें सीखीं। वह कमरे में दाखिल हुए, एक कुर्सी खींची और अपनी अधिनायकवादी आवाज में घोषणा की - मुझे ऑपरेशन करवाना है और आप मेरे सर्जन बनने जा रहे हैं। मुझे पता था कि भगवान मुझ पर बहुत मेहरबान हैं।

Have something to say? Post your comment
पार्क हॉस्पिटल में पार्किंसनिज़्म उपचार में नवाचार डीबीएस का इस्तेमाल शुरू

: पार्क हॉस्पिटल में पार्किंसनिज़्म उपचार में नवाचार डीबीएस का इस्तेमाल शुरू

हंसाली रन 2024 को गुरुद्वारा सिंह शहीदां सोहाना मोहाली से पहले प्रोमो रन को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया

: हंसाली रन 2024 को गुरुद्वारा सिंह शहीदां सोहाना मोहाली से पहले प्रोमो रन को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया

एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब ने एआई, डेटा साइंस राष्ट्रीय कार्यशाला की मेजबानी की

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब ने एआई, डेटा साइंस राष्ट्रीय कार्यशाला की मेजबानी की

फ़ूड प्रोसेसिंग उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए योजनाओं का करेंगे सरलीकरण:रवनीत बिट्टू

: फ़ूड प्रोसेसिंग उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए योजनाओं का करेंगे सरलीकरण:रवनीत बिट्टू

मैक्स हॉस्पिटल ने ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए सर्जिकल रोबोटिक सिस्टम पेश किया

: मैक्स हॉस्पिटल ने ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए सर्जिकल रोबोटिक सिस्टम पेश किया

मुख्यमंत्री नायब सैनी जल्द वितरित करेंगे पंजाबी भाषा के पुस्तक पुरस्कार

: मुख्यमंत्री नायब सैनी जल्द वितरित करेंगे पंजाबी भाषा के पुस्तक पुरस्कार

एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब के साहिल कपूर को न्यू जेनरेशन एजुकेटर के रूप में सम्मानित किया

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब के साहिल कपूर को न्यू जेनरेशन एजुकेटर के रूप में सम्मानित किया

ग्रैंड फिनाले के साथ हुआ समर कैम्प का समापन

: ग्रैंड फिनाले के साथ हुआ समर कैम्प का समापन

डॉ. सोनिया मान ने स्थानीय प्रतिभा और सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए पंजाब में NFDC, FTII और NSD शाखाएं स्थापित करने की वकालत की

: डॉ. सोनिया मान ने स्थानीय प्रतिभा और सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए पंजाब में NFDC, FTII और NSD शाखाएं स्थापित करने की वकालत की

एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया

X