Hindi English Sunday, 21 July 2024
BREAKING
युवाओं ने बस सर्विस की मांग को लेकर परिवहन विभाग के निदेशक को सौंपा ज्ञापन आमिर का जीवन पूरे विश्व के लिए प्रेरणा हैः बंडारू दत्तात्रेय पंजाब की 100 महिलाओं को कॉरपोरेट संगठनों की लीडर बनाने की कवायद - पंजाब 100 सेक्टर 42 कम्युनिटी सेंटर में फ्री मेडिकल चेकअप कैंप आयोजित चंडीगढ़ वन विभाग और टीम सॉल्यूशंस ने रन फ़ॉर फारेस्ट का किया आयोजन देश की अदालतों में महिलाओं के इंसाफ की लड़ाई लड़ेगी दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट:हरदीप कौर पार्क हॉस्पिटल में पार्किंसनिज़्म उपचार में नवाचार डीबीएस का इस्तेमाल शुरू हंसाली रन 2024 को गुरुद्वारा सिंह शहीदां सोहाना मोहाली से पहले प्रोमो रन को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया बुडो काई डू मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के खिलाड़ियों ने लगाए पौधे प्राचीन कला केंद्र में युवा संतूर वादक डॉ बिपुल कुमार रॉय ने प्रभावशाली संतूर वादन से खूब समां बांधा

हेल्थ

More News

पेट में दर्द, लगातार वजन कम होना और यूरिन में खून आन किडनी कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: डॉ. धर्मेंदर अग्रवाल

Updated on Thursday, June 20, 2024 09:42 AM IST

वर्ल्ड किडनी कैंसर डे

चंडीगढ़ - किडनी कैंसर, जिसे रीनल कैंसर भी कहा जाता है, एक पुरानी बीमारी है जो किडनी में शुरू होती है और आमतौर पर तब होती है जब कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं। बीमारी और इससे संबंधित जटिलताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, विश्व किडनी कैंसर दिवस हर साल जून के तीसरे गुरुवार को दुनिया भर में मनाया जाता है, इस वर्ष का विषय 'सुनना' है - जो जनता को जागरूक करने के लिए साझा निर्णय की आवश्यकता को दर्शाता है।

डॉ. धर्मेंदर अग्रवाल, कंसल्टेंट, यूरो-ऑन्कोलॉजी और रोबोटिक सर्जरी, फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली, ने स्वास्थ्य सलाह के माध्यम से किडनी कैंसर, इसके कारणों, चेतावनी के संकेतों और रोकथाम पर प्रकाश डाला।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि किडनी का मुख्य कार्य रक्त से अपशिष्ट को छानना है, "किडनी सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि के इलेक्ट्रोलाइट स्तर को बनाए रखने में भी मदद करती है। वे हमारे रक्तचाप को स्थिर रखने और लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में भी सहायता करते हैं। हालांकि, कभी-कभी किडनी में असामान्य वृद्धि या ट्यूमर हो जाता है। जबकि कुछ किडनी द्रव्यमान सौम्य (कैंसर नहीं) होते हैं, कुछ घातक (कैंसर) होते हैं।"

चेतावनी संकेतों के बारे में बताते हुए डॉ. अग्रवाल ने कहा कि पेशाब में खून आना (हेमट्यूरिया), पेट में दर्द और सूजन, पेट में गांठ, लगातार थकान, बिना किसी कारण के वजन कम होना, सर्दी या फ्लू के कारण न होने वाला बुखार, के लक्षण हो सकते हैं।

किडनी कैंसर के इलाज की प्रक्रियाओं पर चर्चा करते हुए डॉ. अग्रवाल ने कहा, "किडनी कैंसर का मुख्य उपचार सर्जरी है। लेकिन कुछ मामलों में कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी की आवश्यकता हो सकती है। कैंसर के फैलाव का पता लगाने के लिए आमतौर पर सीटी स्कैन और छाती का एक्स-रे कराया जाता है।"

उन्होंने बताया कि सर्जन किडनी के ट्यूमर से प्रभावित हिस्से को हटा देता है और स्वस्थ हिस्से को बरकरार रखता है। पार्शियल नेफरेक्टोमी आमतौर पर तब की जाती है जब किडनी का ट्यूमर फैला नहीं हो, जबकि रेडिकल नेफरेक्टोमी में सर्जन पूरी किडनी को हटा देता है और इसके आस-पास के लिम्फ नोड्स को भी हटा सकता है। अगर किडनी का ट्यूमर बड़ा है तो इस प्रक्रिया की सलाह दी जाती है।

बीमारी से खुद को कैसे सुरक्षित रखें, इस बारे में डॉ. अग्रवाल ने कहा, "हालांकि किडनी कैंसर को रोका नहीं जा सकता, लेकिन कुछ उपायों का पालन करके बीमारी के जोखिम को कम किया जा सकता है। इनमें धूम्रपान से परहेज करना, उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करना, साल में एक बार नियमित अल्ट्रासाउंड करवाना और स्वस्थ वजन बनाए रखना शामिल है।"

Have something to say? Post your comment
मल में खून आना, वजन कम होना और सांस फूलना सारकोमा के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: डॉ. केतन डांग

: मल में खून आना, वजन कम होना और सांस फूलना सारकोमा के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: डॉ. केतन डांग

लगातार सिरदर्द, चक्कर आना और हाथ-पैरों में कमजोरी की गहन जांच होनी चाहिए: डॉ. हरमनदीप बराड़

: लगातार सिरदर्द, चक्कर आना और हाथ-पैरों में कमजोरी की गहन जांच होनी चाहिए: डॉ. हरमनदीप बराड़

धूप को अपनाएं: गर्मियों में विटामिन की कमी से कैसे निपटें

: धूप को अपनाएं: गर्मियों में विटामिन की कमी से कैसे निपटें

ग्रीष्मकालीन स्वास्थ्य समस्याओं पर जीत: एक सुखद, स्वस्थ मौसम के लिए उपाय

: ग्रीष्मकालीन स्वास्थ्य समस्याओं पर जीत: एक सुखद, स्वस्थ मौसम के लिए उपाय

नागालैंड में जरूरतमंद महिलाओं को हजारों सैनिटरी नैपकिन बाटेगा बफी

: नागालैंड में जरूरतमंद महिलाओं को हजारों सैनिटरी नैपकिन बाटेगा बफी

पर्यावरण के भी अनुकूल नहीं है बीफ खाना: यूनाइटेड नेशंस विशेषज्ञ

: पर्यावरण के भी अनुकूल नहीं है बीफ खाना: यूनाइटेड नेशंस विशेषज्ञ

अदरक को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल करें

: अदरक को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल करें

गर्मी में डाइट प्लान

: गर्मी में डाइट प्लान

बीमारियों के लिए रामबाण है काली मिर्च

: बीमारियों के लिए रामबाण है काली मिर्च

खाना खाने के बाद ना करें ऐसी गलती

: खाना खाने के बाद ना करें ऐसी गलती

X