Hindi English Sunday, 21 July 2024
BREAKING
युवाओं ने बस सर्विस की मांग को लेकर परिवहन विभाग के निदेशक को सौंपा ज्ञापन आमिर का जीवन पूरे विश्व के लिए प्रेरणा हैः बंडारू दत्तात्रेय पंजाब की 100 महिलाओं को कॉरपोरेट संगठनों की लीडर बनाने की कवायद - पंजाब 100 सेक्टर 42 कम्युनिटी सेंटर में फ्री मेडिकल चेकअप कैंप आयोजित चंडीगढ़ वन विभाग और टीम सॉल्यूशंस ने रन फ़ॉर फारेस्ट का किया आयोजन देश की अदालतों में महिलाओं के इंसाफ की लड़ाई लड़ेगी दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट:हरदीप कौर पार्क हॉस्पिटल में पार्किंसनिज़्म उपचार में नवाचार डीबीएस का इस्तेमाल शुरू हंसाली रन 2024 को गुरुद्वारा सिंह शहीदां सोहाना मोहाली से पहले प्रोमो रन को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया बुडो काई डू मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के खिलाड़ियों ने लगाए पौधे प्राचीन कला केंद्र में युवा संतूर वादक डॉ बिपुल कुमार रॉय ने प्रभावशाली संतूर वादन से खूब समां बांधा

हरियाणा

More News

उपायुक्त ने नशीले पदार्थों के उपयोग की रोकथाम के लिये गठित जिला स्तरीय एनकोर्ड कमेटी की आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता

Updated on Friday, May 31, 2024 20:29 PM IST

- पुलिस विभाग के अधिकारियों को नशीले पदार्थों की तस्करी में संलिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाही करने के दिए निर्देश

-नशीले पदार्थों की सप्लाई चेन को तोड़ने के लिए पंजाब और हिमाचल के बाॅर्डर से लगते क्षेत्रों में चलाया जाए विशेष चैकिंग अभियान -यश गर्ग

पंचकूला - उपायुक्त यश गर्ग ने आज लघु सचिवालय के सभागार में नशीले पदार्थों के उपयोग की रोकथाम के लिये गठित जिला स्तरीय एनकोर्ड कमेटी की आयोजित बैठक की अध्यक्षता की और पुलिस विभाग के अधिकारियों को नशीले पदार्थों की तस्करी में संलिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस अवैध धंधे में संलिप्त लोगों से किसी भी प्रकार की रियायत ना बरते।

उन्होंने जिला में एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज विभिन्न मामलों की समीक्षा की और अब तक जब्त किए गए मादक पदार्थ जैसे-ओपीयम, चरस, गांजा और पोपीहस्क का ब्यौरा मांगा।

उपायुक्त ने पुलिस विभाग को जिला में एनडीपीएस के तहत दर्ज मामलों के साथ साथ अंडर इनवेस्टिगेशन और कोर्ट में विचाराधीन मामलों की रिपोर्ट जल्द से जल्द उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
यश गर्ग ने निर्देश दिये कि दूसरे प्रदेशों से नशीले पदार्थों की सप्लाई चेन को तोड़ने के लिए पंजाब और हिमाचल के बाॅर्डर से लगते जिला के क्षेत्रों में पुलिस विभाग द्वारा नाके लगा कर विशेष चैकिंग अभियान चलाया जाए। इसके अलावा हिमाचल और पंजाब पुलिस के साथ निरंतर संपर्क स्थापित किया जाए।

उन्होंने निर्देश दिये कि पुलिस विभाग द्वारा शुरू किए गए टोलफ्री नंबर 7087081100 पर मादक पदार्थों की तस्करी और उपयोग से संबंधित शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई की जाए और मादक पदार्थों को जब्त करने के साथ-साथ इस अवैध धंधे में संलिप्त लोगों को पकड़ कर उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि पुलिस द्वारा जिला में ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जाए जहां नशीले पदार्थों की अवैध बिक्री की संभावना है। उन्होंने कहा कि एनकोर्ड कमेटी का मुख्य उद्देश्य नशाखोरी पर लगाम लगाना है।

उपायुक्त ने कहा कि नशाखोरी के खिलाफ सख्त कार्रवाही करने के साथ साथ लोगों खासकर युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करना आवश्यक है। इसके लिए स्कूल, महाविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाए ताकि देश की भावी पीढ़ी को नशे से बचाया जा सके।

बैठक में एएसपी मनप्रीत सिंह ने बताया कि पिछले चार महीने में जिला में एनडीपीएस एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत 48 मामलें दर्ज किए गए है व 292 ड्रग पैडलर चिन्हित कर 190 से सख्ती से पूछताछ की गई। उन्होंने बताया कि टोलफ्री हैल्पलाईन नंबर पर मादक पदार्थों की बिक्री और उपयोग के संबंध में शिकायत प्राप्त होते ही पुलिस द्वारा तुरंत कार्रवाई की जाती है। बैठक में डिप्टी सिविल सर्जन ने उपायुक्त को विस्तार से नशा मुक्ति केंद्र के बारे मे ंजानकारी दी। उन्होंने बताया कि नशे के आदी लोगों का नशा छुड़वाने और उनके पुर्नवास के लिए जिला में 2 नशामुक्ति केंद्र और 6 पुर्नवास केंद्र संचालित है। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि नशामुक्ति केंद्रों की लगातार चैकिंग की जाए और इनके लाईसेंस भी चैक किए जाए ताकि कोई नशामुक्ति केंद्र बिना लाईसेंस का ना चल रहा हो। यदि जिला में कोई नशामुक्ति केंद्र बिना लाईसेंस के चलाया जा रहा हो उसे तुरंत बंद करने के निर्देश दिए। पंचकूला डवैलपमेंट एडवाईजरी कमेटी के काॅर्डिनेटर डीपी सिंगल ने स्कूलों व काॅलेजों के विद्यार्थियों को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूकता लैक्चर देने के सुझाव दिए ताकि युवा पीढ़ी को नशे से बचाया जा सके।
उपायुक्त ने जिलावासियों से नशा बेचने वालों के बारे में जानकारी मिलने पर टोलफ्री नंबर 7087081100 पर तुरंत शिकायत करने की अपील की ताकि नशा बेचने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाही की जा सके और युवा पीढ़ी को नशा रूपी बीमारी से बचाया जा सके। नशा बेचने वालो के बारे में जानकारी देने वालों के नाम को गुप्ता रखा जाएगा।
श्री गर्ग ने डीईओ श्री सतपाल कौशिक को सभी सरकारी व प्राईवेट स्कूलों में बच्चों को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूकता शिविर चलाने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर एसडीएम गौरव चैहान, एएसपी मनप्रीत सिंह, नगर निगम संयुक्त आयुक्त सिमरनजीत सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी विशाल सैनी, ड्रग कंट्रोल प्रवीन कुमार, पंचकूला डवैलपमेंट एडवाईजरी कमेटी के काॅर्डिनेटर डीपी सोनी, आरएफओ पंचकूला अनिल श्योराण, लोक निर्माण विभाग के एसडीओ सुमित कुमार, डिप्टी सिविल सर्जन संदीप जैन, नगर निगम के कार्यकारी अभियंता प्रमोद कुमार, ईटीओ सैलज रमनजीत सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
आमिर का जीवन पूरे विश्व के लिए प्रेरणा हैः बंडारू दत्तात्रेय

: आमिर का जीवन पूरे विश्व के लिए प्रेरणा हैः बंडारू दत्तात्रेय

किसी भी उम्र में करें अन्न दान, दान में उम्र कोई पैमाना नही: रूंगटा

: किसी भी उम्र में करें अन्न दान, दान में उम्र कोई पैमाना नही: रूंगटा

बुडो काई डू मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के खिलाड़ियों ने लगाए पौधे

: बुडो काई डू मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के खिलाड़ियों ने लगाए पौधे

पंचकूला का प्रतिनिधि होने के नाते लोगों की समस्याओं को हल करवाना मेरी प्राथमिकता -  ज्ञानचंद गुप्ता

: पंचकूला का प्रतिनिधि होने के नाते लोगों की समस्याओं को हल करवाना मेरी प्राथमिकता - ज्ञानचंद गुप्ता

खिलाड़ियों को आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवा रही हरियाणा सरकार - खेल राज्य मंत्री संजय सिंह

: खिलाड़ियों को आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवा रही हरियाणा सरकार - खेल राज्य मंत्री संजय सिंह

अतिरिक्त उपायुक्त ने समाधान शिविर में जिला के 20 लोगों की सुनी समस्याएं

: अतिरिक्त उपायुक्त ने समाधान शिविर में जिला के 20 लोगों की सुनी समस्याएं

18वें अश्वनी गुप्ता ममोरियल पंचकूला डिस्ट्रीक बैडमिंटन चेम्पियनशीप -2024 का हुआ आगाज

: 18वें अश्वनी गुप्ता ममोरियल पंचकूला डिस्ट्रीक बैडमिंटन चेम्पियनशीप -2024 का हुआ आगाज

स्वास्थ्य विभाग ने खड़क मंगोली में लगाया टीवी जांच शिविर

: स्वास्थ्य विभाग ने खड़क मंगोली में लगाया टीवी जांच शिविर

लोगों ने ली सीपीआर ट्रेनिंग, सुदेश भंडारी चैरिटेबल ट्रस्ट ने किया आयोजन

: लोगों ने ली सीपीआर ट्रेनिंग, सुदेश भंडारी चैरिटेबल ट्रस्ट ने किया आयोजन

एसई एके राणा ने सेक्टर 30 एक्सटेंशन पिंजौर के पार्कों की व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए

: एसई एके राणा ने सेक्टर 30 एक्सटेंशन पिंजौर के पार्कों की व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए

X