Hindi English Friday, 01 March 2024
BREAKING
साहित्यकारों, लेखकों, प्रदर्शनीकारों, कलाकारों की उम्दा भागीदारी के साथ सम्पन्न हुआ ‘सिख आर्ट एंड फिल्म फेस्टिवल 2024’ सिट्को ने जीएमएसएस-10 चंडीगढ़ के छात्रों के लिए एफएएम टूर आयोजित किया पंजाब दे शेर ने सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग के अंतर्गत लांच की अपनी टीम जर्सी मुख्यमंत्री ने होटल वाइल्ड फ्लावर हॉल पर सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय का स्वागत किया मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के 15 टिप्परों को रवाना किया ब्रहाज्ञान के द्वारा ही सहज अवस्था प्राप्त की जा सकती है - माता सुदीक्षा मस्त मस्त गर्ल रवीना टंडन का जलवा बिखरा फेमिना के कवर पेज पर चंडीगढ़ संगीत नाटक अकादमी द्वारा 'श्री राम कला उत्सव' का आयोजन अपने लगातार पांचवें संस्करण के साथ एक बार फिर लौटा सिखलेंस नर्सिंग कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया बने सरल, पंजाब की छात्र प्रतिभाओं को मिलेगा बल, नर्सिंग कॉलेज संघ का आह्वान

हरियाणा

More News

नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में एक आदर्श शिक्षक की सबसे अहम भूमिका -राज्यपाल

Updated on Thursday, November 23, 2023 10:57 AM IST

चंडीगढ़ - एक साधारण शिक्षक बच्चों को केवल पढ़ाता हैं लेकिन एक अच्छा शिक्षक अच्छे मानव को तैयार करता है, जबकि श्रेष्ठ शिक्षक अपने हासिल किए गए अनुभवों और बहुआयामी ज्ञान से प्रतिभावान एवं चरित्रवान नई पीढ़ी का निर्माण करता है। यह गरिमापूर्ण उद्गार हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आज सांयकाल पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ में नई शिक्षा नीति-2020 के विषय पर आयोजित कुलपतियों के सम्मेलन में प्रकट किए।

 

दत्तात्रेय ने कहा कि आज भारत 21वीं सदी की जरूरतों के मुताबिक नई व्यवस्थाएं बना रहा है और राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 समानता, गुणवत्ता, सामर्थ्य और जवाबदेही के आधार स्तंभों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति एक समावेशी और प्रेरक नीति है, जिसका उद्देश्य भारत में शिक्षा प्रणाली का सुधार और परिवर्तन करना है। नई नीति रोजगार क्षमता से उद्यमिता की ओर बदलाव को दर्शाती है और यह नौकरी चाहने वालों के बजाय नौकरी पैदा करने वालों को आगे बढ़ाने का प्रयास करती है।

 

राज्यपाल दत्तात्रेय ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति एक उत्कृष्ट नीति है क्योंकि इसका उद्देश्य शिक्षा प्रणाली को समग्र, लचीला, बहु-विषयक बनाना हैं। 21वीं सदी की आवश्यकता और गरीबी उन्मूलन के लिए संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों द्वारा दो हजार पंद्रह में अपनाए गए दो हजार तीस सत्र के सतत विकास लक्ष्यों के अनुरूप बनाना है।



राज्यपाल हरियाणा ने कहा कि शिक्षा नीति का मुख्य फोकस एक समग्र शिक्षा प्रदान करना है जो शरीर के साथ-साथ दिमाग के विकास पर भी ध्यान केंद्रित करती है। भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए हमारी मौजूदा शिक्षा प्रणाली और शिक्षण संस्थानों की बहुत बड़ी भूमिका है, इसलिए शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने का दायित्व हम सभी पर है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति की महत्वता को समझते हुए इस नीति को वर्ष 2030 की बजाए वर्ष 2025 तक ही पूरे प्रदेश में लागू करने के लिए कार्य कर रही है।

 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति न केवल शिक्षा और कौशल के बहुआयामी और बहु-विषयक पहलुओं की स्थापना कर रही है, बल्कि भारत सरकार की अग्रणी पहलों और प्रमुख योजनाएं जैसे मेक इन इंडिया, स्टार्ट-अप इंडिया के साथ भी हाथ मिला रही है।

 

दत्तात्रेय ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को संबोधित करते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में हम सबके अलावा एक आदर्श शिक्षक की भूमिका सबसे अहम हैं। उन्होंने आदर्श शिक्षक की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताओं के बारे में बताते हुए कहा कि एक आदर्श शिक्षक मेें समय के अनुरूप कंप्यूटर की व्यापक रूप से उचित जानकारी होनी चाहिए। उनका आई क्यू लेवल श्रेष्ठ होना चाहिए। वे सभी समस्याओं का समाधान बताने व करने में सक्षम होने चाहिए। उन्हें डिजिटल एजुकेशन के बारे में उचित जानकारी का ज्ञान होना चाहिए। अपने विषय में उनको महारथ होनी चाहिए। एक अच्छे शिक्षक में एक अच्छे मानव का निर्माण करने का गुण होने चाहिए। एक सफल शिक्षक को अपना पूरा जीवन एक विद्यार्थी के रूप में यापन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षक को चाहिए कि वह विद्यार्थियों को दिल से प्रेरणा दें और उनके उज्जवल भविष्य के लिए हर संभव प्रयास करें ! उन्होंने कहा कि यदि आप नई शिक्षा नीति को प्रभावशाली ढंग से लागू करेंगे तो भारत पुनः विश्व गुरु कहलाएगा

 

इस अवसर पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष प्रो एम जगदेश कुमार, पंजाब विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 रेनू विग, केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तानकेश्वर कुमार ने भी अपने विचार रखें !

Have something to say? Post your comment
सेक्टर 20 में खुला नया एमडीएम - लग्जरी सैलून एंड एकेडमी

: सेक्टर 20 में खुला नया एमडीएम - लग्जरी सैलून एंड एकेडमी

11 दिसंबर को राजभवन में ‘विकसित भारत@2047 के लिए विचार‘ विषय पर कार्यशाला

: 11 दिसंबर को राजभवन में ‘विकसित भारत@2047 के लिए विचार‘ विषय पर कार्यशाला

यूएस और ऑस्ट्रेलिया से प्रतिनिधियों ने किया गवर्नमेंट पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज को दौरा

: यूएस और ऑस्ट्रेलिया से प्रतिनिधियों ने किया गवर्नमेंट पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज को दौरा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ज्ञान मानसरोवर में लगभग 3 करोड़ रुपये से बनाए जा रहे मनमोहिनी भवन की रखी आधारशिला

: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ज्ञान मानसरोवर में लगभग 3 करोड़ रुपये से बनाए जा रहे मनमोहिनी भवन की रखी आधारशिला

1 लाख 80 हजार रुपये आय वाले परिवारों की लड़कियों की सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट कॉलेजों में शिक्षा होगी फ्री

: 1 लाख 80 हजार रुपये आय वाले परिवारों की लड़कियों की सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट कॉलेजों में शिक्षा होगी फ्री

देश के वीर सैनिकों ने हमेशा बढ़ाया भारत वर्ष का मान-सम्मान:बंडारू

: देश के वीर सैनिकों ने हमेशा बढ़ाया भारत वर्ष का मान-सम्मान:बंडारू

ग्राम विकास से स्वराज की अवधारणा को साकार कर रही मनोहर सरकार

: ग्राम विकास से स्वराज की अवधारणा को साकार कर रही मनोहर सरकार

राष्ट्रीय बालिका दिवस के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 30 नवंबर तक बढ़ाई

: राष्ट्रीय बालिका दिवस के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 30 नवंबर तक बढ़ाई

मुख्यमंत्री ने दिए सौर ऊर्जा स्थापित करने की योजना की रूपरेखा तैयार करने के निर्देश

: मुख्यमंत्री ने दिए सौर ऊर्जा स्थापित करने की योजना की रूपरेखा तैयार करने के निर्देश

छात्र परिवहन सुरक्षा योजना के तहत गांव से दूर के स्कूल में जाने के लिए सरकार विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाएगी परिवहन सेवा: मनोहर लाल

: छात्र परिवहन सुरक्षा योजना के तहत गांव से दूर के स्कूल में जाने के लिए सरकार विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाएगी परिवहन सेवा: मनोहर लाल

X