Hindi English Friday, 01 March 2024
BREAKING
साहित्यकारों, लेखकों, प्रदर्शनीकारों, कलाकारों की उम्दा भागीदारी के साथ सम्पन्न हुआ ‘सिख आर्ट एंड फिल्म फेस्टिवल 2024’ सिट्को ने जीएमएसएस-10 चंडीगढ़ के छात्रों के लिए एफएएम टूर आयोजित किया पंजाब दे शेर ने सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग के अंतर्गत लांच की अपनी टीम जर्सी मुख्यमंत्री ने होटल वाइल्ड फ्लावर हॉल पर सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय का स्वागत किया मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के 15 टिप्परों को रवाना किया ब्रहाज्ञान के द्वारा ही सहज अवस्था प्राप्त की जा सकती है - माता सुदीक्षा मस्त मस्त गर्ल रवीना टंडन का जलवा बिखरा फेमिना के कवर पेज पर चंडीगढ़ संगीत नाटक अकादमी द्वारा 'श्री राम कला उत्सव' का आयोजन अपने लगातार पांचवें संस्करण के साथ एक बार फिर लौटा सिखलेंस नर्सिंग कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया बने सरल, पंजाब की छात्र प्रतिभाओं को मिलेगा बल, नर्सिंग कॉलेज संघ का आह्वान

हरियाणा

More News

अंत्योदय महासम्मेलन में सूचना, लोक संपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी रही बड़ा आकर्षण का केंद्र

Updated on Saturday, November 04, 2023 13:26 PM IST

विभाग द्वारा 8000 वर्ग फुट एरिया में लगाई गई भव्य प्रदर्शनी

अंत्योदय परिवारों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी की गई प्रदर्शित

प्रदर्शनी में बनाए गए सेल्फी प्वॉइंट, अंत्योदय परिवारों के सदस्यों ने सेल्फी खींच लिया प्रदर्शनी का आनंद

चंडीगढ़, 2 नवंबर - हरियाणा सरकार द्वारा वीरवार को राज्य सरकार के 9 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में करनाल जिला में आयोजित अंत्योदय महासम्मेलन में सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी एक बड़ा आकर्षण का केंद्र रही। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री  मनोहर लाल व अन्य गणमान्य अतिथियों के साथ प्रदर्शनी का अवलोकन किया। विभाग द्वारा लगभग 8000 वर्ग फुट एरिया में लगाई गई इस भव्य प्रदर्शनी में अंत्योदय परिवारों के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदर्शित की गई।

इस प्रदर्शनी की सबसे खास बात यह रही कि बड़ी बड़ी एलईडी स्क्रीन पर कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदर्शित की गई और अंत्योदय परिवारों के लिए सबसे अधिक प्रभावी 9 योजनाओं पर आधारित 9 सेल्फी प्वॉइंट बनाए गए। अंत्योदय परिवारों के सदस्यों ने भी 100-150 ग्रुप के अनुसार प्रदर्शनी का अवलोकन किया और सेल्फी प्वॉइंट पर सेल्फी खींच कर प्रदर्शनी का आनंद लिया।

9 मुख्य योजनाएं

अंत्योदय- वंचित को दिया उनका हक

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत परिवार पहचान पत्र के डेटा की मदद से 1 लाख रुपये से कम वार्षिक आय परिवारों की पहचान की। 4 चरणों में 882 अंत्योदय मेला दिवसों में 1,04,169 में से 44,546 ऋण स्वीकृत। 5,001 परिवारों को वेतन रोजगार, 3,209 को कौशल प्रशिक्षण व 1630 को मानदेय दिया। सरकार ने प्रदेश के हर परिवार की वार्षिक आय कम से 1 लाख 80 हजार रुपये करने का लक्ष्य रखा है।

सबके लिए सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं, आयुष्मान भारत / चिरायु योजना

आयुष्मान भारत/चिरायु योजना में 1.80 लाख रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों को भी 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिल रही है। अब हरियाणा सरकार ने इसमें 3 लाख रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों को भी 1500 रुपये वार्षिक अंशदान के साथ यह सुविधा दी है। अब तक 87 लाख आयुष्मान भारत / चिरायु कार्ड बनाए जा चुके हैं और 8.56 लाख मरीजों के इलाज के लिए 1088 करोड़ रुपए की क्लेम दिए गए।

अपना घर सपनों का घर, प्रधानमंत्री आवास योजना

हरियाणा में प्रधानमंत्री आवास योजना में शहरों में 67,649 मकान बनवाने का लक्ष्य है। 529 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता से 15,045 मकान बनवाये गए और 15,258 निर्माणाधीन हैं। ग्रामीण में भी 28,440 मकान स्वीकृत हैं। 382 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता से 26,362 मकान बनवाए गए हैं और 3077 निर्माणाधीन हैं। इतना ही नहीं, हरियाणा सरकार ने शहरों के अति गरीब 1 लाख लोगों को मकान उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना पोर्टल पर 2,89,855 लोगों ने पंजीकरण करवाया।

घर बैठे ऑटोमेटिकली बन रहे बी.पी.एल. राशन कार्ड

हरियाणा सरकार ने देश में पहली बार बी.पी.एल. परिवारों को वार्षिक आय सीमा 1.20 लाख रुपये से 1.80 लाख रुपये की। पात्र परिवारों के घर बैठे 39 लाख बीपीएल राशन कार्ड ऑटोमेटिकली बनाए गए हैं। प्रदेश में अब बीपीएल कार्ड बनाने के लिए किसी सर्वे का इंतजार नहीं करना पड़ता और न ही लोगों को दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं।

डॉ. बी. आर. अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना

अनुसूचित जाति विमुक्त जाति एवं टपरीवास जाति के बी.पी.एल. परिवारों के साथ सभी वर्गों के 1.80 लाख रुपए तक वार्षिक आय वाले परिवार शामिल हैं। राज्य सरकार ने मकान मरम्मत के लिए 25,000 रुपये की राशि को बढ़ाकर 80,000 रुपये किया है। इस योजना के तहत 66,000 से अधिक लाभार्थियों को 370 करोड़ रुपये की सहायता दी गई।

वरिष्ठ नागरिकों को मिला आत्मनिर्भरता और सम्मान का जीवन

हरियाणा में राज्य सरकार ने वृद्धावस्था सम्मान भत्ते को परिवार पहचान पत्र के साथ जोड़ने से लोगों को पर बैठे लाभ मिल रहा है। पेंशन की पात्रता की वार्षिक आय सीमा 2 लाख रूपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये की है । वृद्धावस्था सम्मान भते की राशि 2750 रुपये मासिक देश में सर्वाधिक हरियाणा में दो जा रही है। प्रोएक्टिव आधार पर 1.82 लाख वृद्धजनों को घर बैठे पेंशन का लाभ दिया गया है।

गरीब परिवार की बेटी की शादी पर शगुन

हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री शगुन योजना में सरकार ने शगुन राशि बढ़ाकर 71,000 रुपये तक की है। पहले यह लाभ केवल 2 बेटियों तक मिलता था। अब इसे परिवार की सब बेटियों को देने का प्रावधान किया है। पिछले 9 सालों में बी.पी.एल. परिवारों की 2,58,000 कन्याओं के विवाह पर 821 करोड़ रुपये की राशि का शगुन दिया गया है। अब प्रो एक्टिव मोड पर 12,543 बेटियों की शादी पर 76 करोड़ रुपये का शगुन, शादी का पंजीकरण करवाते ही डीबीटी के माध्यम से सीधा खाते में डाले हैं।

श्रम का सम्मान, श्रमिकों का कल्याण

ई- श्रम पोर्टल पर 52 लाख असंगठित श्रमिकों का पंजीकरण हुआ है। अकुशल श्रमिकों का 10,661.28 रुपये और कुशल श्रमिक का 13,606.75 रुपये न्यूनतम मासिक वेतन निर्धारित किया है। काम के दौरान दुर्घटना में मृत्यु होने व सिलीकोसिस प्रभावित होने पर श्रमिक के परिवार को 5 लाख रुपये। की सहायता दी जाती है। बेटी की शादी पर 1.01 लाख रुपये, बच्चों को पहली कक्षा से स्नातकोत्तर तक व कोचिंग के लिए 20-20 हजार रुपये वार्षिक आर्थिक सहायता के साथ साथ 3,000 रुपये मासिक दिव्यांग पेंशन दी जाती है।

दफ्तर, दस्तावेज व दरखास्त से मुक्ति

हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र बनाकर लोगों को दफ्तर, दस्तावेज व दरखास्त से मुक्ति दिलाई है। सभी योजनाओं का लाभ घर बैठे मिल रहा है। पीपीपी पर 71 लाख परिवारों के 2.83 करोड़ सदस्यों का डेटा अपडेट हुआ और 397 सेवाओं व योजनाओं को जोड़ा है। 45 लाख परिवारों ने योजनाओं का लाभ उठाया है। निरोगी हरियाणा योजना में 32 लाख गरीब लोगों के स्वास्थ्य की मुफ्त जांच व मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना का लाभ घर बैठे दिया गया है।

Have something to say? Post your comment
सेक्टर 20 में खुला नया एमडीएम - लग्जरी सैलून एंड एकेडमी

: सेक्टर 20 में खुला नया एमडीएम - लग्जरी सैलून एंड एकेडमी

11 दिसंबर को राजभवन में ‘विकसित भारत@2047 के लिए विचार‘ विषय पर कार्यशाला

: 11 दिसंबर को राजभवन में ‘विकसित भारत@2047 के लिए विचार‘ विषय पर कार्यशाला

यूएस और ऑस्ट्रेलिया से प्रतिनिधियों ने किया गवर्नमेंट पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज को दौरा

: यूएस और ऑस्ट्रेलिया से प्रतिनिधियों ने किया गवर्नमेंट पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज को दौरा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ज्ञान मानसरोवर में लगभग 3 करोड़ रुपये से बनाए जा रहे मनमोहिनी भवन की रखी आधारशिला

: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ज्ञान मानसरोवर में लगभग 3 करोड़ रुपये से बनाए जा रहे मनमोहिनी भवन की रखी आधारशिला

1 लाख 80 हजार रुपये आय वाले परिवारों की लड़कियों की सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट कॉलेजों में शिक्षा होगी फ्री

: 1 लाख 80 हजार रुपये आय वाले परिवारों की लड़कियों की सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट कॉलेजों में शिक्षा होगी फ्री

नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में एक आदर्श शिक्षक की सबसे अहम भूमिका -राज्यपाल

: नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में एक आदर्श शिक्षक की सबसे अहम भूमिका -राज्यपाल

देश के वीर सैनिकों ने हमेशा बढ़ाया भारत वर्ष का मान-सम्मान:बंडारू

: देश के वीर सैनिकों ने हमेशा बढ़ाया भारत वर्ष का मान-सम्मान:बंडारू

ग्राम विकास से स्वराज की अवधारणा को साकार कर रही मनोहर सरकार

: ग्राम विकास से स्वराज की अवधारणा को साकार कर रही मनोहर सरकार

राष्ट्रीय बालिका दिवस के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 30 नवंबर तक बढ़ाई

: राष्ट्रीय बालिका दिवस के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 30 नवंबर तक बढ़ाई

मुख्यमंत्री ने दिए सौर ऊर्जा स्थापित करने की योजना की रूपरेखा तैयार करने के निर्देश

: मुख्यमंत्री ने दिए सौर ऊर्जा स्थापित करने की योजना की रूपरेखा तैयार करने के निर्देश

X