Hindi English Saturday, 27 April 2024
BREAKING
उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम पंचकूला के कॉरपोरेट शिकायत निवारण मंच के चेयरमैन एवं सदस्यों द्वारा मंच की कार्यवाही 29 अप्रैल को की जाएगी भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट राजकीय महाविद्यालय कालका में विद्यार्थियों को पानी की कमी के विषय में दिखाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म "द लास्ट ड्रॉप" पंचकूला की तीनों मंडियों में 30654 मीट्रिक टन गेहूं व 639 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद हीट वेव की स्थिति से निपटने के लिए किए गए सभी आवश्यक प्रबंध - यश गर्ग महंगाई, बेरोजगारी पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री - अलका लांबा जिला निर्वाचन अधिकारी व विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ईवीएम का हुआ पहला रेंडमाईजेशन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कालका में प्लेसमेंट ड्राइव का हुआ सफल आयोजन खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

पंजाब

More News

कैप्टन ने की पंजाब से पाकिस्तान को पानी का बहाव रोकने के लिए केंद्र को पहल करने की अपील

Updated on Wednesday, May 09, 2018 10:07 AM IST

चंडीगढ़ - पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने रावी -ब्यास के पानी से अधिक से अधिक फ़ायदा उठाने को यकीनी बनाने के लिए केंद्र से अपील की है और इसके साथ ही पंजाब से पाकिस्तान की ओर जाते पानी के बहाव को रोकने के लिए तौर-तरीके ढूँढने के लिए माहिरों का तकनीकी पैनल गठित करने का सुझाव दिया है ।

आज यहां पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मसले पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की तरफ से लिखा गया पत्र अभी उनको नहीं मिला परंतु इसके साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि उनकी सरकार राज्य के लिए ओैर पानी सुरक्षित करनेे के लिए सभी संभावी कदम उठाऐगी।

पाकिस्तान को पानी के बहाव का कारण बफऱ् के पिघलने के नतीजे के तौर पर रावी, ब्यास और सतलुज नामक तीन नदियों  में पानी का स्तर बढऩे का जिक्र करते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उन्होंने जल संसाधन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर पाकिस्तान को पानी का बहाव रोकने के लिए हिमाचल प्रदेश में डैमों में अतिरिक्त पानी के भंडारण का सुझाव दिया है। हिमाचल प्रदेश में स्टोर किये सभी पानी को नियंत्रित करने का सुझाव देते हुए मुख्यमंत्री ने इस मामले में केंद्र की तरफ से पहलकदमियां किये जाने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया है।

गौरतलब है कि इंडस जल समझौते 1960 के अधीन रावी, ब्यास और सतलुज नदियों में उपलब्ध पानी का बिना रोक -टोक प्रयोग करने की भारत को आज्ञा मिली थी । ओजह, जल्यालिया, तरना आदि जैसी ट्रब्यूटरियों के द्वारा रावी का बड़ी मात्रा में पानी अंतरराष्टी्रय सरहद को पार कर रहा है । रावी नदी के अंतरराष्ट्रीय सरहद पार करने वाले पानी की मात्रा 0.58 एमए एफ का अनुमान लगाया गया था। पंजाब सरकार ने 2015 में एक रिपोर्ट पेश करके इसके दो विकल्प सुझाए थे। पहला, मकोरा पत्तन से यू बी डी सी में पानी को पंप करना जो 30 किलोमीटर फासले पर 85 फुट की लिफ्टिंग के साथ 79000 फूट आर डी के साथ सम्बन्ध था । दूसरा, जैनपुर से यू बी डी सी में पानी पंप करना जो 32 किलोमीटर के फासले पर 96 फूट की लिफ्टिंग के साथ 79000 आर डी के साथ सम्बन्ध था।

3 मार्च, 2017 को भारत सरकार ने जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा पुर्न उत्थान के सचिव की अध्यक्षता अधीन केंद्रीय के साथ कमिशन और सिंचाई विभाग से सबंधित अधिकारियों की राष्ट्रीय प्रोजेक्टों को लागू करने के लिए एक उच्च स्तरीय स्टीयरिंग कमेटी गठित की । इसने प्रस्तावित दूसरे रावी -ब्यास लिंक प्रोजैक्ट के स्थान का दौरा करना था और इसकी संभावना संबंधी अपनी रिपोर्ट पेश करनी थी । इस टीम ने 5 दिसंबर, 2017 को इस स्थान का दौरा किया और देश के हित में रावी के पानी का अधिक से अधिक प्रयोग करने के लिए सोच बनाई। इसका विचार था कि रावी, ब्यास और सतलुज नदियों के अनुपयोग पानी के प्रयोग के लिए अधिक से अधिक संभावना है और रावी का पानी ब्यास को तबदील करने की तकनीकी संभावना है।

Have something to say? Post your comment
खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

: खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

विश्व पार्किंसंस दिवस पर वॉकथॉन का किया आयोजन

: विश्व पार्किंसंस दिवस पर वॉकथॉन का किया आयोजन

एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ

खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

: खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

प्रदूषण का बढ़ता स्तर सांस संबंधी बीमारियों को दे रहा न्यौता: डॉ. ज़फर इकबाल

: प्रदूषण का बढ़ता स्तर सांस संबंधी बीमारियों को दे रहा न्यौता: डॉ. ज़फर इकबाल

खालसा कॉलेज में दो दिवसीय जॉब फेयर 2024 में 80 फीसदी विद्यार्थी शॉर्टलिस्ट

: खालसा कॉलेज में दो दिवसीय जॉब फेयर 2024 में 80 फीसदी विद्यार्थी शॉर्टलिस्ट

पंजाब राजभवन ने मनाया ओडिशा स्थापना दिवस 

: पंजाब राजभवन ने मनाया ओडिशा स्थापना दिवस 

पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी

: पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी

आंत्र की आदतों में बदलाव, बार-बार कब्ज होना, पेट में परेशानी कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: डॉ. मोहिनीश छाबड़ा

: आंत्र की आदतों में बदलाव, बार-बार कब्ज होना, पेट में परेशानी कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: डॉ. मोहिनीश छाबड़ा

गले के पिछले हिस्से में गाढ़े रंग की मोटी त्वचा टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में लिवर की बीमारी का प्रमुख संकेत

: गले के पिछले हिस्से में गाढ़े रंग की मोटी त्वचा टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में लिवर की बीमारी का प्रमुख संकेत

X