Hindi English Friday, 29 March 2024
BREAKING
शहीदे-आजम सरदार भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव सच्चे राष्ट्रवादी थे - दत्तात्रेय उत्तराखंड युवा मंच द्वारा एथलेटिक मीट का आयोजन, युवाओं ने दिखाया अपना दमखम पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी बौद्धिक संपदा अधिकार जीआई टैगिंग द्वारा हिमाचल प्रदेश के अधिक पारंपरिक उत्पादों की रक्षा कर सकते हैं: अतीश कुमार सिंह आंत्र की आदतों में बदलाव, बार-बार कब्ज होना, पेट में परेशानी कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: डॉ. मोहिनीश छाबड़ा इकोसिख, उद्योग के साथ मिलकर 10 लाख पेड़ लगाएगा नई दिल्ली की छात्रा को मिला 225,000 डॉलर (एयूडी) का शाहरुख खान ला ट्रोब यूनिवर्सिटी पीएचडी स्कॉलरशिप रोगाणुरोधी प्रतिरोध से निपटने के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता - दत्तात्रेय गले के पिछले हिस्से में गाढ़े रंग की मोटी त्वचा टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में लिवर की बीमारी का प्रमुख संकेत ईवी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं युवा:सुखविंदर सिंह

हिमाचल प्रदेश

More News

जयराम ठाकुर हिमाचल के नए मुख्यमंत्री

Updated on Monday, December 25, 2017 09:15 AM IST

पांच बार के विधायक, अपनी विनम्रता के लिए प्रसिद्ध और साफ छवि और जमीनी जुड़ाव वाले जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के 14वें मुख्यमंत्री होंगे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को इसकी घोषणा की। भाजपा विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से इस बारे मंी फैसला लिया गया। बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और नरेंद्र सिंह तोमर के साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा मौजूद रहे। इस मौके पर पार्टी के प्रदेश प्रभारी मंगल पांडेय भी उपस्थित थे।

तोमर ने संवाददाताओं को बताया, "ठाकुर को हिमाचल प्रदेश में भाजपा विधायक दल ने अपना नेता चुना है।" उन्होंने कहा, "किसी अन्य उम्मीदवार के लिए कोई प्रस्ताव नहीं आया।"  ठाकुर का नाम दो बार मुख्यमंत्री रह चुके पी.के. धूमल, नड्डा और पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने प्रस्तावित किया।  नामित मुख्यमंत्री राज्य के राज्यपाल आचार्य देवव्रत से मिलेंगे और पहाड़ी राज्य में सरकार बनाने का औपचारिक दावा पेश करेंगे।

भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने पर अपनी पहली प्रतिक्रिया में ठाकुर ने पार्टी के सभी नेताओं का धन्यवाद किया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, नड्डा, धूमल और शांता कुमार शामिल हैं। ठाकुर ने संवाददाताओं से कहा, "हम हिमाचल प्रदेश के लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे। हमारा कांग्रेस मुक्त हिमाचल प्रदेश का सपना पूरा हो गया।"

मुख्यमंत्री उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल के चुनाव हार जाने के कारण भाजपा को अपना मुख्यमंत्री चुनने में करीब एक सप्ताह का वक्त लगा। पिछले कुछ दिनों से कई नाम सामने आ रहे थे, जिसमें धूमल और ठाकुर के अलावा नड्डा, विधायक सुरेश भारद्वाज के नाम शामिल थे। ठाकुर छह जनवरी को 53 साल के हो जाएंगे। वह राजपूत समुदाय से ताल्लुक रखते हैं, जिसकी राज्य में एक महत्वपूर्ण उपस्थिति है।

ठाकुर ने मंडी जिले की सेराज सीट से पांचवी दफा विधानसभा चुनाव जीता है। उन्होंने कांग्रेस के चेतराम को शिकस्त दी है।

वह मंडी से आने वाले पहले मुख्यमंत्री होंगे। मंडी, कांगड़ा के बाद हिमाचल का दूसरा सबसे बड़ा जिला है। इस चुनाव में मंडी की 10 सीटों में से भाजपा ने नौ पर कब्जा किया है। इससे पहले हिमाचल के मुख्यमंत्री शिमला, कांगड़ा और सिरमौर जिले से रहे हैं। वह 2007 से 2012 तक प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे थे। नामित मुख्यमंत्री ठाकुर को नड्डा का करीबी माना जाता है। उन्होंने मंडी शहर के एक कॉलेज से स्नातक और चंडीगढ़ स्थित पंजाब विश्वविद्यालय से परास्नातक की पढ़ाई की है। ठाकुर ने साधना सिंह से शादी की है, जो पेशे से चिकित्सक हैं।

मंडी जिले के तंदी गांव में ठाकुर की 79 साल की मां बिकरुमी देवी ने अपने पैतृक घर में संवाददाताओं से कहा, "मेरे बेटे ने अपने बचपन में बहुत गरीबी देखी है।" ठाकुर के पिता जेठू राम का पिछले साल 25 दिसंबर को निधन हो गया था। पांच भाई-बहनों में चौथे स्थान पर रहे ठाकुर को अबतक केवल 1993 में हुए चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। उन्होंने सेराज से 1998 में विधानसभा चुनाव लड़ा और उसके बाद लगातार पांच विधानसभा चुनावों में भारी अंतर से जीत दर्ज की। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने आईएएनएस को बताया कि ठाकुर भाजपा के वैचारिक मार्गदर्शक राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य रहे हैं।

भाजपा ने हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को हराकर सत्ता हासिल की है। भाजपा ने 68 सदस्यीय विधानसभा में दो-तिहाई बहुमत के करीब 44 सीटें हासिल की हैं। कांग्रेस ने मुख्यमंत्री उम्मीदवार सीट समेत 21 सीटों पर जीत हासिल की है। इसके साथ ही चुनाव में दो निर्दलीय और मार्क्सवादी कम्युनस्टि पार्टी के एक उम्मीदवार ने जीत हासिल की है।

Have something to say? Post your comment
बौद्धिक संपदा अधिकार जीआई टैगिंग द्वारा हिमाचल प्रदेश के अधिक पारंपरिक उत्पादों की रक्षा कर सकते हैं: अतीश कुमार सिंह

: बौद्धिक संपदा अधिकार जीआई टैगिंग द्वारा हिमाचल प्रदेश के अधिक पारंपरिक उत्पादों की रक्षा कर सकते हैं: अतीश कुमार सिंह

भ्रष्टाचार को रोकने के लिए बनाएंगे और सख्त कानून: मुख्यमंत्री

: भ्रष्टाचार को रोकने के लिए बनाएंगे और सख्त कानून: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने चम्बा विधानसभा क्षेत्र को 275 करोड़ रुपये के विकासात्मक कार्यों की सौगात दी

: मुख्यमंत्री ने चम्बा विधानसभा क्षेत्र को 275 करोड़ रुपये के विकासात्मक कार्यों की सौगात दी

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मशाल जुलूस में शामिल हुए मुख्यमंत्री

: प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मशाल जुलूस में शामिल हुए मुख्यमंत्री

इंदौरा विधानसभा क्षेत्र के लिए 143 करोड़ रुपये की 14 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

: इंदौरा विधानसभा क्षेत्र के लिए 143 करोड़ रुपये की 14 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

मुख्यमंत्री ने भटियात विधानसभा क्षेत्र में 75 करोड़ रुपये की 9 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए

: मुख्यमंत्री ने भटियात विधानसभा क्षेत्र में 75 करोड़ रुपये की 9 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए

मंत्रिमण्डल की बैठक में महिलाओं को इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि के रूप में 1500 रुपये प्रतिमाह देने को मंजूरी

: मंत्रिमण्डल की बैठक में महिलाओं को इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि के रूप में 1500 रुपये प्रतिमाह देने को मंजूरी

सरकारी क्षेत्र में की जा रहीं 20 हजार भर्तियां: मुख्यमंत्री

: सरकारी क्षेत्र में की जा रहीं 20 हजार भर्तियां: मुख्यमंत्री

 हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक की 22 नई शाखाओं का मुख्यमंत्री ने किया शुभारम्भ

: हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक की 22 नई शाखाओं का मुख्यमंत्री ने किया शुभारम्भ

मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिला को दी 784 करोड़ रुपये की 33 विकास परियोजनाओं की सौगात

: मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिला को दी 784 करोड़ रुपये की 33 विकास परियोजनाओं की सौगात

X