Hindi English Tuesday, 23 April 2024
BREAKING
29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन 2009 बैच के आईएएस यश गर्ग ने पंचकूला के उपायुक्त का पद संभाला एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ राजकीय महाविद्यालय कालका में अभिभावक शिक्षक बैठक का सफल आयोजन फोर्टिस मोहाली में दो ब्रेन डेड दानकर्ताओं ने 10 असाध्य रूप से बीमार मरीजों को दिया जीवन राजकीय महाविद्यालय, कालका में " लोकतंत्र में मतदान का महत्व" पर भाषण प्रतियोगिता का सफल आयोजन कक्षा 4 व 5 में एफ एल एन विस्तारीकरण बनेगा मील का पत्थर- संध्या मलिक पंचकूला मेयर ने 10 मई को अक्ष्य तृतीय के दिन जिले में सामूहिक बाल विवाह को रोकने के दिए निर्देश पंचकूला की तीनों मंडियों में 13421 मीट्रिक टन गेहूं व 636 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद राजकीय महाविद्यालय कालका में आगामी 20 अप्रैल को होगा अभिभावक शिक्षक बैठक का आयोजन

पंजाब

More News

पंजाब के साथ कारोबार को आगे बढ़ाएंगे विश्व के पांच देश

Updated on Friday, December 08, 2023 18:57 PM IST

फिजी, बांग्लादेश, उज्बेकिस्तान, इंडोनेशिया व किग्रीज के राजदूत व प्रतिनिधि पहुंचे पाईटैक्स
पंजाब सरकार की तरफ से इनवेस्ट पंजाब के सीईओ ने की बैठक
अमृतसर। विश्व के पांच देशों ने पंजाब के साथ अपना कारोबार आगे बढ़ाने तथा पूंजी निवेश में दिलचस्पी दिखाई है। कोई देश पंजाब को आईटी के क्षेत्र में अपने लिए बेहतर मान रहा है तो कोई तेल उत्पादन के क्षेत्र में रूचि दिखा रहा है।


पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित किए जा रहे 17वें पाईटैक्स के दौरान फिजी के उच्चायुक्त निलेश रोनिल कुमार, किरगीस्तान के राजदूत एकैप आस्कर बेशिमोव, बांग्लादेश के उच्चायुक्त मोहम्मद मुस्तफीजुर रहमान,उज्बेकिस्तान के ट्रेड इकॉनामिक काउंसलर खुर्शीदबेक सामीव, इंडोनेशिया के व्यापार अताचे बोना कुसुमा अमृतसर पहुंचे। यहां पंजाब इनवेस्ट सीईओ (आईएएस) डीपीएस खरबंदा ने बैठक की।

 

 


पाईटैक्स वीआईपी लांज में हुई गोलमेज कांफ्रैंस के दौरान किरगीस्तान के राजदूत एकैप आस्कर बेशिमोव ने कहा कि उनके देश की तरफ से भारत में कुल 100 नए उद्योग स्थापित किए जा रहे हैं। इनमें से कई उद्योग पंजाब में भी स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने डीपीएस खरबंदा से उद्योगों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने बताया कि एग्रीकल्चर, फोरस्ट्री, फीशिंग, खानकों के क्षेत्र में कारोबारी बात आगे बढ़ाई जाएगी।


फिजी के उच्चायुक्त निलेश रोनील कुमार ने कहा कि भारत व फिजी के बेहतर संबंधों का असर अब पंजाब में भी दिखाई दे सकता है। उन्होंने उत्पादन तथा पर्यटन के क्षेत्र में पंजाब के साथ कारोबार में दिलचस्पी दिखाई। उज्बेकिस्तान के ट्रेड इकॉनामिक काउंसलर खुर्शीदबेक सामीव ने नेचुरल गैस तथा खनिज पदार्थों के उद्योगों के भविष्य को लेकर पंजाब सरकार के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की।

 

 


इंडोनेशिया के व्यापार अताचे बोना कुसुमा ने डीपीएस खरबंदा को बताया कि उनके देश में क्रूड पॉम आयल, बिजली उपकरण तथा रबड़ उत्पादों की कंपनियां भारत को अपनी बड़ी मार्केट में रूप में देख रही हैं। पंजाब में क्रूड पॉम आयल की खप्त अधिक होने के कारण उन्होंने इस क्षेत्र में उद्योग लगाने संबंधी पंजाब सरकार के साथ कई औपचारिकताओं के बारे में जानकारी हासिल की।


इनवेस्ट पंजाब के सीईओ ने बताया कि पंजाब में कई जिले सरसों के उत्पादक हैं और लुधियाना में सर्वाधिक सरसों के तेल की कंपनियां हैं। बोना कुसुमा ने कहा कि सरसों के तेल तथा क्रूड पॉम आयल के आदान प्रदान को बढ़ावा देने के लिए उद्योगों की स्थापना की जा सकती है। इंडोनेशिया के व्यापारिक प्रतिनिधि ने इस संबंध में पंजाब सरकार के साथ पत्राचार आगे बढ़ाने की भी मांग की।


इस अवसर पर डीपीएस खरबंदा ने बताया कि पंजाब में नई सरकार के गठन के बाद अब तक 3893 निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। जिनका प्रस्तावित निवेश 59 हजार 318 करोड़ तथा तीन लाख पांच हजार रोजगार है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान 2910 करोड़ रुपये की बिजली दरों की सब्सिडी वितरित की गई है। इसके अलावा 132 यूनिटों को 100 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि भी वितरित की गई है। वर्ष 2023-24 सब्सिडी के लिए 3258 करोड़ रुपये के बजट का प्रबंध किया गया है।


इस अवसर पर पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के डिप्टी महासचिव नवीन सेठ ने कहा कि चैंबर द्वारा पंजाब सरकार तथा विदेशी प्रतिनिधियों को एक मंच पर लाने का प्रयास किया गया है। जिससे पंजाब में औद्योगिक पूंजी निवेश को बढ़ाया जा सके। पीएचडीसीसीआई पंजाब चेप्टर के चेयर आर.एस. सचदेवा ने कहा कि इस गोल मेज कांफ्रैंस के माध्यम से भविष्य में कई देशों के पंजाब में निवेश करने की उम्मीद बंधी है। पंजाब सरकार द्वारा इन देशों के साथ पत्राचार किया जाएगा।

Have something to say? Post your comment
एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ

खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

: खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

प्रदूषण का बढ़ता स्तर सांस संबंधी बीमारियों को दे रहा न्यौता: डॉ. ज़फर इकबाल

: प्रदूषण का बढ़ता स्तर सांस संबंधी बीमारियों को दे रहा न्यौता: डॉ. ज़फर इकबाल

खालसा कॉलेज में दो दिवसीय जॉब फेयर 2024 में 80 फीसदी विद्यार्थी शॉर्टलिस्ट

: खालसा कॉलेज में दो दिवसीय जॉब फेयर 2024 में 80 फीसदी विद्यार्थी शॉर्टलिस्ट

पंजाब राजभवन ने मनाया ओडिशा स्थापना दिवस 

: पंजाब राजभवन ने मनाया ओडिशा स्थापना दिवस 

पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी

: पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी

आंत्र की आदतों में बदलाव, बार-बार कब्ज होना, पेट में परेशानी कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: डॉ. मोहिनीश छाबड़ा

: आंत्र की आदतों में बदलाव, बार-बार कब्ज होना, पेट में परेशानी कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: डॉ. मोहिनीश छाबड़ा

गले के पिछले हिस्से में गाढ़े रंग की मोटी त्वचा टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में लिवर की बीमारी का प्रमुख संकेत

: गले के पिछले हिस्से में गाढ़े रंग की मोटी त्वचा टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में लिवर की बीमारी का प्रमुख संकेत

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली ने डायलिसिस रोगियों के लिए सहायता ग्रुप के साथ विश्व किडनी दिवस मनाया

: फोर्टिस अस्पताल, मोहाली ने डायलिसिस रोगियों के लिए सहायता ग्रुप के साथ विश्व किडनी दिवस मनाया

विद्यार्थियों ने योग और श्लोक मंत्रोच्चारण में नया विश्व कीर्तिमान बनाया

: विद्यार्थियों ने योग और श्लोक मंत्रोच्चारण में नया विश्व कीर्तिमान बनाया

X