Hindi English Saturday, 20 April 2024
BREAKING
राजकीय महाविद्यालय, कालका में " लोकतंत्र में मतदान का महत्व" पर भाषण प्रतियोगिता का सफल आयोजन कक्षा 4 व 5 में एफ एल एन विस्तारीकरण बनेगा मील का पत्थर- संध्या मलिक पंचकूला मेयर ने 10 मई को अक्ष्य तृतीय के दिन जिले में सामूहिक बाल विवाह को रोकने के दिए निर्देश पंचकूला की तीनों मंडियों में 13421 मीट्रिक टन गेहूं व 636 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद राजकीय महाविद्यालय कालका में आगामी 20 अप्रैल को होगा अभिभावक शिक्षक बैठक का आयोजन राजकीय महाविद्यालय कालका में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब की ओर से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का सफल आयोजन साहिल शर्मा इंटर एलुमनी गोल्फ टूर्नामेंट 2024 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने संदीप सिंह संधू (बॉबी) ,70 स्कोर बनाए राज्यपाल ने प्रदेशवासियों को रामनवमी की दी बधाई व शुभकामनाएं कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त निदेशक ने गेंहू की फसल के कटाई प्रयोगों का किया निरिक्षण श्रीमती अरुणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में वूमेन सेल में व्याख्यान का आयोजन

बिजनेस

More News

ब्लॉकचेन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एकीकरण भविष्य में एक बड़ा कदम है

Updated on Wednesday, December 01, 2021 13:41 PM IST

ब्लॉकचेन और एआई को एकीकृत क्यों करें 

ब्लॉकचेन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आज के दो सबसे हॉट टेक्नोलॉजी ट्रेंड हैं। इस तथ्य के बावजूद कि ये दो मौलिक रूप से अलग-अलग दिशाएं हैं, शोधकर्ता सक्रिय रूप से दो प्रौद्योगिकियों के संयोजन के लाभों पर चर्चा कर रहे हैं। इस तरह के सहजीवन का परिणाम, एक अच्छे अर्थ में, कई क्षेत्रों को मान्यता से परे बदल सकता है। आज हर कंपनी और संगठन के सामने बड़ी मात्रा में डेटा का प्रबंधन करना बहुत आसान होगा।

एआई एक ऐसा शब्द है जो रोबोट (मशीन) को ऐसे कार्य करने में सक्षम बनाने के सिद्धांत और व्यवहार को संदर्भित करता है जिसमें बुद्धि की आवश्यकता होती है। आज, यह शब्द 3 क्षेत्रों को संदर्भित करता है: मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग और कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क।

ब्लॉकचेन एक अभिनव डिजिटल स्टोरेज सिस्टम है जो डेटा को एन्क्रिप्टेड, वितरित पुस्तक प्रारूप में संग्रहीत करता है। चूंकि डेटा एन्क्रिप्ट किया गया है और विभिन्न कंप्यूटरों में वितरित किया गया है, यह छेड़छाड़-सबूत, अत्यधिक सुरक्षित डेटाबेस बनाने की अनुमति देता है जिसे केवल वही पढ़ और अपडेट कर सकते हैं जिनके पास ऐसा करने की अनुमति है।

(SUBHEAD)

Sypwai ने अपनी गतिविधियों में दो नवीन विशेषताओं को मिलाने का हर संभव प्रयास किया है। लगभग एक महीने पहले, कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में काम करने वाले एक ब्रिटिश स्टार्ट-अप ने ब्लॉकचेन पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के पूरा होने की घोषणा की। अब परीक्षण चरण गति प्राप्त कर रहा है, प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण किया जाता है, त्रुटियों को ठीक किया जाता है और लापता छोटे विवरण जोड़े जाते हैं। सभी आवश्यक परीक्षण किए जाने के बाद, SYPWAI रिलीज की घोषणा करने के लिए तैयार होगा। 

प्रौद्योगिकी लाभ 

जैसा कि पहले से ही ब्लॉकचैन का उपयोग करने वाले संगठन अपने वितरित लेज़रों में महत्वपूर्ण डेटा के जटिल सेट को स्टोर करते हैं, एआई द्वारा प्रदान किए जा सकने वाले स्मार्ट एनालिटिक्स की बढ़ती मांग होगी।

अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ब्लॉकचेन का इस्तेमाल करने वाली कंपनियों को क्या फायदा होगा: 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, जो बड़ी मात्रा में डेटा के साथ बातचीत कर सकता है, और ब्लॉकचेन, जो उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान कर सकता है, एक साथ बड़े डेटाबेस के प्रबंधन के लिए सही संयोजन हैं। उदाहरण के लिए, चिकित्सा और वित्तीय डेटा बहुत गोपनीय है, इसे किसी विशिष्ट कंपनी को स्थानांतरित करना और इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करना मुश्किल है। ब्लॉकचेन ऐसे महत्वपूर्ण डेटा की आसानी से रक्षा करेगा, और कृत्रिम बुद्धिमत्ता इसे सक्षम और शीघ्रता से संसाधित करेगी। Sypwai उपयोगकर्ताओं को बेहतर अनुशंसा करने के लिए इस डेटा का उपयोग करने का भी सुझाव देता है। तो, ऐसी प्रणाली Amazon और Netflix जैसी सेवाओं के लिए उपयोगी होगी। 

एक और नवाचार जो इन दो तकनीकों के संयोजन से प्राप्त किया जा सकता है वह है सुरक्षित डेटा मुद्रीकरण। फेसबुक और गूगल जैसे दिग्गज पहले से ही सिपवाई को धन्यवाद कह रहे हैं, हालांकि स्टार्टअप ने ब्लॉकचेन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के परीक्षणों के अंतिम दौर की घोषणा की है। एकत्रित डेटा का मुद्रीकरण बड़ी कंपनियों के लिए राजस्व का एक बड़ा स्रोत है। 

जैसे-जैसे एआई एल्गोरिदम सीखने के माध्यम से अधिक स्मार्ट होते जाते हैं, डेटा वैज्ञानिकों के लिए यह समझना अधिक कठिन होगा कि ये कार्यक्रम विशिष्ट निष्कर्षों और समाधानों पर कैसे पहुंचे। एआई एल्गोरिदम अविश्वसनीय रूप से बड़ी मात्रा में डेटा और चर को संभाल सकता है। हालांकि, मनुष्यों को यह सुनिश्चित करने के लिए एआई द्वारा प्राप्त निष्कर्षों को मान्य करना जारी रखना चाहिए कि वे सही हैं। और एआई द्वारा ध्यान में रखे जा सकने वाले डेटा की भारी मात्रा को देखते हुए, यह मनुष्यों के लिए एक कठिन काम हो सकता है। Sypwai का तर्क है कि ब्लॉकचेन का उपयोग करके निर्णय लेने की प्रक्रिया को पंजीकृत करना रोबोट की पारदर्शिता और समझ के स्तर को प्राप्त करने की दिशा में एक कदम हो सकता है। 

भविष्य के लिए नवाचार 

ब्लॉकचेन तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का संयोजन अभी भी एक ऐसी दिशा है जो अभी भी कई अनसुलझे मुद्दों को छिपाती है। फिर भी, अधिकांश वैज्ञानिक ध्यान इस क्षेत्र में केंद्रित है, क्योंकि इस दिशा में प्रगति हमारे जीवन में काफी सुधार कर सकती है।

Sypwai के वैज्ञानिकों और डेवलपर्स ने अपनी गतिविधियों में ब्लॉकचेन को कसकर एकीकृत करना सुनिश्चित किया है, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता के लिए समर्पित हैं। स्टार्टअप टीम का मानना है कि एक अभिनव भविष्य दूर नहीं है, और बहुत जल्द हम सभी इसके लाभों का पूरा लाभ उठा सकेंगे।

Have something to say? Post your comment
एमएसएमई के वित्तीय सशक्तिकरण से मिलेगी उद्योगों को मजबूती:भारती सूद

: एमएसएमई के वित्तीय सशक्तिकरण से मिलेगी उद्योगों को मजबूती:भारती सूद

वेल्थडेस्क ने 2023 के निवेश ट्रेंड पर साल के अंत का बुलेटिन लॉन्च किया

: वेल्थडेस्क ने 2023 के निवेश ट्रेंड पर साल के अंत का बुलेटिन लॉन्च किया

अब China make पर पड़ेगा मेक इन इंडिया भारी, आई VARNI की बारी - एंटरप्रेन्योर किशन माली

: अब China make पर पड़ेगा मेक इन इंडिया भारी, आई VARNI की बारी - एंटरप्रेन्योर किशन माली

इस धनतेरस, हीरो मोटोकॉर्प रहा उपभोगताओं का चहेता ब्रैंड

: इस धनतेरस, हीरो मोटोकॉर्प रहा उपभोगताओं का चहेता ब्रैंड

देसी ऐप Koo पर ट्रेंड हुआ '#MentalHealthZarooriHai', बॉलीवुड सितारों से लेकर नेताओं तक ने की अपील

: देसी ऐप Koo पर ट्रेंड हुआ '#MentalHealthZarooriHai', बॉलीवुड सितारों से लेकर नेताओं तक ने की अपील

भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने मारी कू ऐप पर एंट्री

: भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने मारी कू ऐप पर एंट्री

Koo App और मेट्रो हॉस्पिटल्स ने शुरू की है  दिल की बीमारियों के लिए जागरुकता फैलाने की मुहिम

: Koo App और मेट्रो हॉस्पिटल्स ने शुरू की है दिल की बीमारियों के लिए जागरुकता फैलाने की मुहिम

वेस्टर्न डिजिटल ने मैक और पीसी यूज़र्स के लिए पॉकेट साईज़ की डब्लूडी एलीमेंट्स एसई एक्सटर्नल एसएसडी प्रस्तुत की

: वेस्टर्न डिजिटल ने मैक और पीसी यूज़र्स के लिए पॉकेट साईज़ की डब्लूडी एलीमेंट्स एसई एक्सटर्नल एसएसडी प्रस्तुत की

उद्योगपति अजय हरिनाथ सिंह ने करोड़ों रुपये के सौदे के लिए संदीप सिंह के लीजेंड ग्लोबल स्टूडियो के साथ हाथ मिलाया

: उद्योगपति अजय हरिनाथ सिंह ने करोड़ों रुपये के सौदे के लिए संदीप सिंह के लीजेंड ग्लोबल स्टूडियो के साथ हाथ मिलाया

बिज़नेस टाइकून अजय हरिनाथ ने कोरोना महामारी के दौरान देश भर में 34000 नौजवानों को नौकरी दी

: बिज़नेस टाइकून अजय हरिनाथ ने कोरोना महामारी के दौरान देश भर में 34000 नौजवानों को नौकरी दी

X