Hindi English Friday, 26 April 2024
BREAKING
उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम पंचकूला के कॉरपोरेट शिकायत निवारण मंच के चेयरमैन एवं सदस्यों द्वारा मंच की कार्यवाही 29 अप्रैल को की जाएगी भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट राजकीय महाविद्यालय कालका में विद्यार्थियों को पानी की कमी के विषय में दिखाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म "द लास्ट ड्रॉप" पंचकूला की तीनों मंडियों में 30654 मीट्रिक टन गेहूं व 639 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद हीट वेव की स्थिति से निपटने के लिए किए गए सभी आवश्यक प्रबंध - यश गर्ग महंगाई, बेरोजगारी पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री - अलका लांबा जिला निर्वाचन अधिकारी व विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ईवीएम का हुआ पहला रेंडमाईजेशन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कालका में प्लेसमेंट ड्राइव का हुआ सफल आयोजन खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

बिजनेस

More News

Koo App और मेट्रो हॉस्पिटल्स ने शुरू की है दिल की बीमारियों के लिए जागरुकता फैलाने की मुहिम

Updated on Thursday, September 30, 2021 06:02 AM IST

चंडीगढ़ - जहां पूरे दिन ज्यादातर मीडिया और सोशल मीडिया में राजनीति से जुड़े मुद्दे छाए रहे वहीं Koo App  देसी माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Koo App पर दिल की सेहत से जुड़े ट्रेंड चलते रहे. आम लोगों ने Koo App पर चल रहे #दिल_का_मामला_है हैशटैग पर दिल खोल कर अपनी बातें लिखी और लोगों से शेयर की. दरअसल इस भारतीय प्लेटफॉर्म ने यूजर्स को दिल से जुड़ी बीमारियों को लेकर जागरुक करने के लिए मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के साथ एक मुहिम चलाई जिसमें तमाम बड़े राजनेताओं, खिलाड़ियों और मनोरंजन जगत के जाने माने लोगों ने अपने सुझाव, सलाह और हेल्दी हार्ट के सीक्रेट्स लोगों के साथ शेयर किए.

वर्ल्ड हार्ट डे के खास मौके पर ज्यादातर टीवी मीडिया और सोशल मीडिया पूरे दिन राजनीति से जुड़े मामले ही हेडलाइन में बने रहे. लेकिन इन सभी प्लेटफॉर्म से परे देसी माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Koo App पर एक अलग नजारा ही देखने को मिला. कू ऐप पर सुबह से ही दिल का मामला है और My Heart My Secret ही सबसे ज्यादा ट्रेंड करते रहे. बताते चलें कि देसी माइक्रोब्लॉगिंग ऐप में लगभग पचास फीसदी यूजर्स हिंदी भाषी हैं. लगभग एक करोड से भी ज्यादा डाउनलोड वाले इस ऐप में छोटे शहरों, कस्बों और सूदूर इलाकों के यूजर्स काफी एक्टिव रहते हैं.

कई बड़े नेताओं ने बताया अपने हेल्दी हार्ट का सीक्रेट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने भी अपने ऑफिशियल Koo हैंडल से लोगों से कहा, विश्व हृदय दिवस की आप सभी को हृदयतल से शुभकामनाएं। आइए, आज हृदय संबंधी समस्याओं के प्रति स्वयं तथा समाज को जागरूक करने का संकल्प धारण कर विश्व हृदय दिवस को सार्थकता प्रदान करें। #MyHeartMySecret.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, “स्वस्थ हृदय ही सुखद, सफल, सुदीर्घ जीवन का आधार है। यह हृदय संतुलित आहार और सक्रिय जीवन शैली से ही स्वस्थ रहेगा। आइये, #WorldHeartDay दिवस पर संकल्प लें कि स्वयं के साथ दूसरों को भी उत्तम जीवनशैली के लिए प्रेरित कर स्वस्थ भारत एवं विश्व के निर्माण में योगदान देंगे।  #दिल_का_मामला_है #MyHeartMySecret”

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने Koo App पर चल रही मुहिम को लेकर लिखा, “‘‘स्वस्थ हृदय ही स्वस्थ जीवन की कुंजी है’’ हमेशा संतुलित आहार लें और नियमित व्यायाम को अपनी दिनचर्चा की आदतों में शामिल करें। आइये, इस ‘‘विश्व हृदय दिवस’’ पर तनाव रहित स्वस्थ रहकर स्वस्थ भारत एवं स्वस्थ हिमाचल के निर्माण का भागीदार बनें। #दिल_का_मामला_है #MyHeartMySecret”

अन्य बड़े नेताओं ने भी Koo App के जरिए लोगों को विश्व हृदय दिवस की शुभकामनाएं दी. इन बड़े नेताओं में राष्ट्रीय जनता दल के तेज प्रताप यादव, झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, राजस्थान सरकार में राज्यमंत्री सुखराम बिश्नोई और बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा शामिल रहे. मनोरंजन जगत से अर्चना पूरन सिंह, प्रीति जिंग्यानी, दब्बू रत्नानी, रश्मि पितरे, प्रवीन डबास समेत कई अन्य दिग्गजों ने इस मुहिम के जरिए लोगों को जागरुक करने का काम किया. इन दिग्गजों के साथ आम लोगों की भी भागीदारी इतनी ज्यादा थी की Koo App पर #दिल_का_मामला_है और #MyHeartMySecret लगातार ट्रेंड करता रहा.

इस मुहिम पर  मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के चेयरमैन और पद्म विभूषण से सम्मानित डॉ पुरुषोत्तम लाल ने कहा कि, 29 सितंबर को हम विश्व हृदय दिवस मनाते हैं. Koo App और मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल एक खास मुहिम चला रहे हैं. वर्ल्ड हार्ट डे पर इस मुहिम से देश भर में जागरुकता फैलाने की एक बेहतरीन कोशिश की जा रही है. इस मुहिम से देश को लोगों के बीच हेल्दी हार्ट के सीक्रेट्स को लेकर जागरुकता फैलाई जा सकेगी - सभी को विश्व हृदय दिवस की शुभकामनाएं - अपने दिल को स्वस्थ बनाए रखें, हृदय रोग से जूझ रहे लोगों की मदद और सेवा के लिए हम हमेशा तैयार हैं.”

Koo  के प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि Koo आज  ह्रदय  दिवस पर काफी लोगो तक पहुंचा है उनको एक मंच दिया है जिससे की वो अपने बातें, अपने  समस्याओं  को अपनी भाषा में व्यक्त कर सकें और अपने रोगों  के के बारें में खुल कर बात करें ताकि आगे का  जीवन वे  स्वस्थ जीवन  बना सकें | हमारा मानना है कि  ये एक छोटा सा कदम लाखों की ज़िन्दगियों  में एक महत्वपूर्ण भूमिका  निभाएगा और एक स्वस्थ  भारत के निर्माण  एक बड़ा कदम साबित होगा

क्यों मनाया जाता है विश्व हृदय दिवस (World Heart Day)?

दुनियाभर में हृदय यानि दिल से जुड़ी बीमारियों पर जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से विश्व हृदय दिवस को 29 सितंबर को मनाया जाता है. दरअसल, हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी बीमारियों से हर साल पूरे विश्व में करीब 1.86 करोड़ लोगों की मृत्यु हो जाती है. इसके बावजूद दुनियाभर में इन बीमारियों को लेकर जागरूकता की बहुत कमी है. बहुत सारे लोगों को इसके बारे में पता नहीं कि कैसे वो हार्ट अटैक या दिल की बीमारी से बचने के लिए पहले से ही तैयारी कर सकते हैं? कौन से ऐसे फैक्टर्स हैं जो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देते हैं? ऐसे कौन से व्यायाम या खान-पान की आदते हैं जिससे आप अपने दिल को हेल्दी व फिट रख सकते हैं. विश्व हृदय दिवस का मकसद इन सभी विषयों पर जागरूकता फैलाना है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को ये बताया जा सके की स्वस्थ दिल का सीक्रेट क्या है.

कैसे जीत सकते हैं फिटनेस बैंड?

Koo पर चल रही इस मुहिम में आम लोगों की भागीदारी को बढ़ाने और स्वस्थ हृदय के जागरूक करने के उद्देश्य से एक कॉन्टैस्ट भी चलाया जा रहा है. इस कॉन्टैस्ट में यूजर्स को अपने हेल्दी दिल के सीक्रेट लोगों से शेयर करने को कहा गया है. जिन लोगों के सीक्रेट्स या सुझाव सबसे अच्छे होंगे उनमें से 5 लोगों को एक-एक फिटनेस बैंड इनाम के तौर पर दिया जाएगा. यूजर्स अपने हेल्दी खान-पान, एक्सरसाइज या आदतों के बारे में बता सकते हैं जिससे वो अपने हार्ट को यंग और हेल्दी (Young and Healthy Heart) रखते हैं. वैसे यूजर्स जिन्हें सबसे ज्यादा लाइक और री-कू (Re-Koo) में मिलेंगे उनमें से 5 सबसे शानदार पोस्ट करने वाले यूजर्स को विजेता घोषित किया जाएगा और उन्हें Koo की तरफ से एक फिटनेस बैंड उपहार के तौर पर भेजा जाएगा. ये फिटनेस बैंड उन यूजर्स को उनका हेल्थ मॉनिटर करने में मदद करेगा और स्वस्थ रहने में मदद करेगा. इस कॉन्टैस्ट में शामिल होने के लिए यूजर्स को #दिल_का_मामला_है और #MyHeartMySecret हैशटैग का उपयोग करना है.

Have something to say? Post your comment
एमएसएमई के वित्तीय सशक्तिकरण से मिलेगी उद्योगों को मजबूती:भारती सूद

: एमएसएमई के वित्तीय सशक्तिकरण से मिलेगी उद्योगों को मजबूती:भारती सूद

वेल्थडेस्क ने 2023 के निवेश ट्रेंड पर साल के अंत का बुलेटिन लॉन्च किया

: वेल्थडेस्क ने 2023 के निवेश ट्रेंड पर साल के अंत का बुलेटिन लॉन्च किया

अब China make पर पड़ेगा मेक इन इंडिया भारी, आई VARNI की बारी - एंटरप्रेन्योर किशन माली

: अब China make पर पड़ेगा मेक इन इंडिया भारी, आई VARNI की बारी - एंटरप्रेन्योर किशन माली

ब्लॉकचेन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एकीकरण भविष्य में एक बड़ा कदम है

: ब्लॉकचेन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एकीकरण भविष्य में एक बड़ा कदम है

इस धनतेरस, हीरो मोटोकॉर्प रहा उपभोगताओं का चहेता ब्रैंड

: इस धनतेरस, हीरो मोटोकॉर्प रहा उपभोगताओं का चहेता ब्रैंड

देसी ऐप Koo पर ट्रेंड हुआ '#MentalHealthZarooriHai', बॉलीवुड सितारों से लेकर नेताओं तक ने की अपील

: देसी ऐप Koo पर ट्रेंड हुआ '#MentalHealthZarooriHai', बॉलीवुड सितारों से लेकर नेताओं तक ने की अपील

भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने मारी कू ऐप पर एंट्री

: भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने मारी कू ऐप पर एंट्री

वेस्टर्न डिजिटल ने मैक और पीसी यूज़र्स के लिए पॉकेट साईज़ की डब्लूडी एलीमेंट्स एसई एक्सटर्नल एसएसडी प्रस्तुत की

: वेस्टर्न डिजिटल ने मैक और पीसी यूज़र्स के लिए पॉकेट साईज़ की डब्लूडी एलीमेंट्स एसई एक्सटर्नल एसएसडी प्रस्तुत की

उद्योगपति अजय हरिनाथ सिंह ने करोड़ों रुपये के सौदे के लिए संदीप सिंह के लीजेंड ग्लोबल स्टूडियो के साथ हाथ मिलाया

: उद्योगपति अजय हरिनाथ सिंह ने करोड़ों रुपये के सौदे के लिए संदीप सिंह के लीजेंड ग्लोबल स्टूडियो के साथ हाथ मिलाया

बिज़नेस टाइकून अजय हरिनाथ ने कोरोना महामारी के दौरान देश भर में 34000 नौजवानों को नौकरी दी

: बिज़नेस टाइकून अजय हरिनाथ ने कोरोना महामारी के दौरान देश भर में 34000 नौजवानों को नौकरी दी

X