Hindi English Friday, 29 March 2024
BREAKING
शहीदे-आजम सरदार भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव सच्चे राष्ट्रवादी थे - दत्तात्रेय उत्तराखंड युवा मंच द्वारा एथलेटिक मीट का आयोजन, युवाओं ने दिखाया अपना दमखम पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी बौद्धिक संपदा अधिकार जीआई टैगिंग द्वारा हिमाचल प्रदेश के अधिक पारंपरिक उत्पादों की रक्षा कर सकते हैं: अतीश कुमार सिंह आंत्र की आदतों में बदलाव, बार-बार कब्ज होना, पेट में परेशानी कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: डॉ. मोहिनीश छाबड़ा इकोसिख, उद्योग के साथ मिलकर 10 लाख पेड़ लगाएगा नई दिल्ली की छात्रा को मिला 225,000 डॉलर (एयूडी) का शाहरुख खान ला ट्रोब यूनिवर्सिटी पीएचडी स्कॉलरशिप रोगाणुरोधी प्रतिरोध से निपटने के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता - दत्तात्रेय गले के पिछले हिस्से में गाढ़े रंग की मोटी त्वचा टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में लिवर की बीमारी का प्रमुख संकेत ईवी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं युवा:सुखविंदर सिंह

बिजनेस

More News

रेलवे पेसेन्जर्स के लिए भारत मे तेजी से उभर रहा है रेल रेस्तरो फूड ऐप्प

Updated on Friday, March 26, 2021 13:05 PM IST

पटना – नई तरह की टेक्नालजी और नई तकनीकों को अपना के ही नये बदलाव लाए जा सकते हैं, इस बात को समय रहते चन्द्रा दंपति ने महसूस कर लिया था, और इसी सोच को एक रूप देने के लिए रेल रेस्तरो को बनाया गया।

 

मनीष चंद्रा और इनकी धर्म पत्नी सुमन प्रिया ने 5 साल पहले 2015 मे रेल रेस्तरो की शुरुआत की।

 

"जिस वक़्त मे नव-दंपति साथ मे वक़्त बिताने और लाइफ प्लॅनिंग करते हैं उन दिनों में मैं और सुमन दोनो मिलकर सुबह से देर रात तक रेल रेस्तरो को लॉंच करने के लिए काम मे लगे रहते थे,  शुरुआत में कई बार हिम्मत भी टूटी लेकिन कस्टमर्स के रिस्पांस और हमारी टीम के अथक प्रयासों ने रंग लाया और हम आज इंडियन रेलवेस में देश के सबसे बड़े फूड डेलीवरी सर्विस प्रवाइडर हैं। "ये बताते हुए मनीष चंद्रा और सुमन प्रिया कई बार भावुक हो जाते हैं"।

 

बिहार से शुरुआत – शुरुआत से इंडियन रेलवे मे खाने की कई समस्याएँ रहीं है,  हम भी जब ट्रॅवेल करते थे तब देखते थे पॅसेंजर्स जिन्हे दूर तक का सफ़र करना होता था, वो लोग अच्छे खाने के लिए बहुत परेशन होते रहे थे। यह उन दिनों महानगरों मे फूड डेलीवरी एप्स की शुरुआत हो चुकी थी और लोगों के पास ये सुविधा थी की लोग आराम से अपने घर मेरे रेस्टोरेंट का खाना मंगवा लेते थे। लेकिन ये छोटे शहरों में और ट्रेंस मे ये बात तब के लिए मुश्किल था क्यूं की डिजिटली तब लोग बहुत अवेर नहीं थे और ये बहुत मुश्किल था पूरी तरह से ट्रेन मे ऑन लाइन फूड डिलिवरी करना।

 

हालाँकि,  अब डिजिटल वक़्त आ रहा है और इंटरनेट क्रांति भारत मे आई जिस से ऑनलाइन फूड डिलिवरी को बहुत पुश मिला. धीरे-धीरे हम पूरे भारत में अपने रेस्टोरेंट की चेन बना कर सारे बड़े रेलवे स्टेशन पर एक्टिव होते चले गये। आज हम लोग देश के लगभग सारे रेलवे स्टेशन्स मे लाईव हैं। हमारी सर्वीसज़ आज पूरे देश मे ट्रेन ट्रेवलेर्स के बीच मशहूर है।

 

अभी तक हम लगभग 50 लाख मील्स ट्रेन मे सर्व कर चुके हैं और हमारा कस्टमर रिटेंशन रेट 35%  के आसपास है जोकि एक ट्रेन फूड सर्वीसज़ के लिए रिमार्केबल है। हमें बहुत अच्छा लगता है जब कस्टमर्स के फीड बैक आता हैऔर वो बताते हैं कि उनका ट्रेन जर्नी हमने बेहतर बना दिया। हमने ट्रेन के लिए सिर्फ़ टिपिकल फूड ही नहीं बल्की चाइनीस,  कॉन्टींनेंटल, बेकरी,  पिज़्ज़ा एंड फास्ट फूड जैसे चीज़ों को भी ट्रेन में उपलब्ध करवाये हैं ताकि किसी भी कस्टमर को किसी प्रकार के फूड के लिए क्रेविंग्स ना हो और ये ना सोचें की काश ट्रेन मे ना होते तो रेस्टोरेंट मे जाते।

 

हमारी टीम की भरसक यही प्रयत्न रहता है की हम रेस्तरां के हर एक खाने को ट्रेन मे डिलिवरी कर सकें। हाल ही में हमने बेबी फूड जैसे की दाल-खिचड़ी,  फ्रूट सलाद और हॉट मिल्क व्गरह को भी अपने मेन्यू में शामिल किया है ताकि वो माताए जो की छोटे बच्चों के साथ ट्रॅवेल करती हैं उन्हे पूरी तरह से ऐसे हेल्दी फूड ऑप्शंस प्रवाइड किए जा सकें.

 

बिहार से शुरुआत करने के दो मुख्य रीजन थे – पहला तो ये की हम इसी मिट्टी से हैं और हमे जो भी कुछ मिला है तो जब इसे वापस कुछ देने का वक़्त आया तो हम क्यू पीछे हटें। दूसरी ये बात थी की हमारे प्रदेश के पढे लिखे युवा अपनी डिग्री पूरी करके जॉब के तलाश मे बाहर जाते हैं, तो हमने ये भी सोचा की क्यों ना यहीं के लोगों के साथ शुरूआत की जाए। हमने अपने दिल की ही बात सुनी और आज पूरी तरह से सक्सेसफुल हैं, लोग नेश्नल लेवल पर जानते हैं, कई तरह के सम्मान और अवॉर्ड्स भी हमे मिले और ये देख के बहुत अच्छा लगता है की जब लोग कहते हैं की ये स्टार्ट अप बिहार से हैं और हम बिहारी हैं।

 

ह्मारे इस प्रयास को बिहार सरकार का भी सहयोग मिला और हमे स्टार्ट-अप ग्रांट प्रदान किया गया था तथा साथ ही साथ हमे स्टार्ट-अप इंडिया से रेकग्निशन भी मिली। हमारा ऑर्गनाइज़ेशन आज बहुत ही अच्छा कर रहा है और हमे इस बात की बहुत ही खुशी है।

 

मेरा मेसेज है – अपना पैशन फॉलो करें। लाइफ मे वही करें जिसमे आपको कुछ विजन दिखता हो। लाइफ कोई ज़ी लें लेकिन फ़ैसले सोच समझ के लें। अगर संभव है तो अपनी मिट्टी को अपने राज्य को अपने देश को ज़रूर अपने कर्तव्य परायणता से कुछ वापस करें।

 

स्टार्टआप्स शुरू करने वाले लोगों को मेरा यही मेसेज है की जीवन मे रिस्क लेना शुरू करें. नये सोच और नये नज़रिए से ही नयी तकनीकों और सहूलियतों को जीवन मे लाया जा सकता है। कई बार हमे ये लगता है की हम जाने सफल हो पाएँगे या नही, लेकिन धीरे-धीरे और हिम्मत के साथ सूझ बूझ लगा के चलने से ही कुछ बड़ा हासिल किया जा सकता है।

Have something to say? Post your comment
एमएसएमई के वित्तीय सशक्तिकरण से मिलेगी उद्योगों को मजबूती:भारती सूद

: एमएसएमई के वित्तीय सशक्तिकरण से मिलेगी उद्योगों को मजबूती:भारती सूद

वेल्थडेस्क ने 2023 के निवेश ट्रेंड पर साल के अंत का बुलेटिन लॉन्च किया

: वेल्थडेस्क ने 2023 के निवेश ट्रेंड पर साल के अंत का बुलेटिन लॉन्च किया

अब China make पर पड़ेगा मेक इन इंडिया भारी, आई VARNI की बारी - एंटरप्रेन्योर किशन माली

: अब China make पर पड़ेगा मेक इन इंडिया भारी, आई VARNI की बारी - एंटरप्रेन्योर किशन माली

ब्लॉकचेन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एकीकरण भविष्य में एक बड़ा कदम है

: ब्लॉकचेन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एकीकरण भविष्य में एक बड़ा कदम है

इस धनतेरस, हीरो मोटोकॉर्प रहा उपभोगताओं का चहेता ब्रैंड

: इस धनतेरस, हीरो मोटोकॉर्प रहा उपभोगताओं का चहेता ब्रैंड

देसी ऐप Koo पर ट्रेंड हुआ '#MentalHealthZarooriHai', बॉलीवुड सितारों से लेकर नेताओं तक ने की अपील

: देसी ऐप Koo पर ट्रेंड हुआ '#MentalHealthZarooriHai', बॉलीवुड सितारों से लेकर नेताओं तक ने की अपील

भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने मारी कू ऐप पर एंट्री

: भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने मारी कू ऐप पर एंट्री

Koo App और मेट्रो हॉस्पिटल्स ने शुरू की है  दिल की बीमारियों के लिए जागरुकता फैलाने की मुहिम

: Koo App और मेट्रो हॉस्पिटल्स ने शुरू की है दिल की बीमारियों के लिए जागरुकता फैलाने की मुहिम

वेस्टर्न डिजिटल ने मैक और पीसी यूज़र्स के लिए पॉकेट साईज़ की डब्लूडी एलीमेंट्स एसई एक्सटर्नल एसएसडी प्रस्तुत की

: वेस्टर्न डिजिटल ने मैक और पीसी यूज़र्स के लिए पॉकेट साईज़ की डब्लूडी एलीमेंट्स एसई एक्सटर्नल एसएसडी प्रस्तुत की

उद्योगपति अजय हरिनाथ सिंह ने करोड़ों रुपये के सौदे के लिए संदीप सिंह के लीजेंड ग्लोबल स्टूडियो के साथ हाथ मिलाया

: उद्योगपति अजय हरिनाथ सिंह ने करोड़ों रुपये के सौदे के लिए संदीप सिंह के लीजेंड ग्लोबल स्टूडियो के साथ हाथ मिलाया

X