Hindi English Saturday, 20 April 2024
BREAKING
राजकीय महाविद्यालय, कालका में " लोकतंत्र में मतदान का महत्व" पर भाषण प्रतियोगिता का सफल आयोजन कक्षा 4 व 5 में एफ एल एन विस्तारीकरण बनेगा मील का पत्थर- संध्या मलिक पंचकूला मेयर ने 10 मई को अक्ष्य तृतीय के दिन जिले में सामूहिक बाल विवाह को रोकने के दिए निर्देश पंचकूला की तीनों मंडियों में 13421 मीट्रिक टन गेहूं व 636 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद राजकीय महाविद्यालय कालका में आगामी 20 अप्रैल को होगा अभिभावक शिक्षक बैठक का आयोजन राजकीय महाविद्यालय कालका में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब की ओर से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का सफल आयोजन साहिल शर्मा इंटर एलुमनी गोल्फ टूर्नामेंट 2024 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने संदीप सिंह संधू (बॉबी) ,70 स्कोर बनाए राज्यपाल ने प्रदेशवासियों को रामनवमी की दी बधाई व शुभकामनाएं कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त निदेशक ने गेंहू की फसल के कटाई प्रयोगों का किया निरिक्षण श्रीमती अरुणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में वूमेन सेल में व्याख्यान का आयोजन

बिजनेस

More News

AARDY.com यूएस के लीडिंग यात्रा बीमा मार्किट में से एक

Updated on Thursday, March 18, 2021 13:29 PM IST

AARDY.com यूएस के लीडिंग यात्रा बीमा मार्किट जगहों में से एक है। एक पूर्व रॉयल एयर फोर्स पायलट,सीरीयल व्यवसायी जोनाथन ब्रीज़ द्वारा स्थापित है।

आने वाले हफ्तों में संचालन को बढ़ाने और कोविड 19 महामारी के दौरान जिंदा रहने के लिए सीखीं शिक्षाओं से, ब्रीज़ कंपनी को जीवन देने के लिए कुछ चुनौतियों का सामना करते हुए उनमें कूद जाएगा। 

AARDY.com के निर्माण में हमें बड़ी तेजी से भागने से पहले, या इसका प्यारा नीला एर्डवार्क लोगो है, या वास्तव में विशेष ग्राहक सेवा प्रदान करने का इनका पुराना-स्कूल अनुशासन जिसने AARDY को सबसे ऊंची संभव ट्रस्टपायलट रेटिंग दिलाई है, हमें थोड़ा पीछे जाना चाहिए, पहले के एक सीधे साधे समय में जब इंटरनेट नहीं बना था।

इंग्लैंड में अपने परिवार के साथ एक नौजवान लड़के की तरह हवाई प्रदर्शनों का दौरा करते हुए, ब्रीज़ को उसका पुकारे जाने वाला नाम मिला था। द रॉयल एयर फोर्स एरोबैटिक डिस्प्ले टीम ‘द रेड एरोज़’ ने अपने हॉक फाइटरों से आसमानों में अनेक रंगों की रेखाओं को चिन्हित किया, नीचे बैठे हजारों दर्शक हैरानी से इन सुपर-ह्यूमन पायलटों की सूझबूझ, अनुशासन और बहादुरी को देखते हुए झूम उठे, वहां युवा ब्रीज़ सिर्फ एक ही करियर पथ चाहता था। वह अपने माता-पिता की तरफ मुड़ा और कहा “यही है जो मैं चाहता हूं”। इसमें कोई शक नहीं कि गर्मी के उसी दिन हजारों युवा लड़कों के मुंह से एक ही मुराद निकली, लेकिन ब्रीज़ के लिए यह एक सच्चाई बनी। 

16 साल की उम्र में, जब अभी स्कूल में ही था, RAF ने ब्रीज़ को उसके प्राइवेट पायलट के लाइसेंस के लिए पढ़ने के लिए बुलाया था। जमीन और हवा में एक गहन शिक्षा काल के बाद, ब्रीज़ अकेले ही सेसना(Cessna) को उड़ाते हुए आसमान में ले गया और अपने कोर्स का उड़ान पहलू आसानी से पास कर लिया। इम्तिहान का आखिरी हिस्सा नेविगेशन परीक्षा यूके के दूसरे विश्वविद्यालय के विभाग में कुछ हफ्तों बाद होना था। परीक्षा का यह हिस्सा बड़ी नजदीकी से ब्रीज़ से छूटने वाला था और बड़ी आसानी के साथ एक होनहार फ्लाइंग करियर को विराम लगा सकता था।    

जीपीएस और गूगल मैप्स के समय से पहले, कोर्स का नेविगेशन भाग ब्रीज़ के घर से 2 घंटे की ड्राइव के बाद एक असेसमेंट सेंटर पर होना था। वह अपनी कार में यूनाइटेड किंगडम के अपने विश्वसनीय ए टू जेड  मैप के साथ चल पड़ा, लेकिन किसी तरह सेंटर को ढूंढने में असफल रहा जहां नेविगेशन परीक्षा होनी थी। नेविगेशन परीक्षा लोकेशन पर ना पहुंच कर युवा आदमी का मजाक बन गया। RAF के लिए फ्लाइंग करने का उसका सपना टूट गया था डर के मारे एक निराश बुत बनकर, वह घर वापस आ गया।

“जिंदगी के कई अनुभवों के बिना,मैं एक युवा आदमी था। हमें जरूरत होती है कि निराशाजनक समय में खुद को ऊपर उठाने और आगे बढ़ते रहने की। उस दिन नेविगेशन परीक्षा से घर तक ड्राइव करते हुए, मेरा RAF करियर चिथड़ों में, ऐसे था कि मेरे अंदर हावी गया था”

निराशा में घर वापस आकर, ब्रीज़ ने परीक्षक के साथ बातचीत करने और परीक्षा मिस होने के लिए माफी मांगने के इरादे से फोन उठाया, लेकिन इससे पहले कि वह क्षमा याचना बड़बड़ाता, परीक्षक ने खुद ब्रीज़ से माफी मांगी कि उसने इतने थोड़े समय में इतनी दूर बुलाया था। उसने भी परीक्षा मिस कर दी थी और बिल्कुल अनजान था कि ब्रिज उसका बैठ कर इंतजार नहीं कर रहा था!

“कई बार सितारे एक कतार में होते हैं और कई बार वे नहीं होते हैं। इस मौके पर मैं खुशनसीब था और कोई मेरी निगरानी कर रहा था। मैं नेविगेशन परीक्षा पुनः निर्धारित करने योग्य था जो मैंने उड़ते हुए रंगों के साथ पास कर ली। मैं 17 साल का और अपने प्राइवेट पायलट के लाइसेंस का गर्वित मालिक था।”

एक साल बाद 18 साल खत्म होने पर, ब्रीज़ ने रॉयल एयर फोर्स में शामिल होने के लिए घर छोड़ा और यूनाइटेड किंगडम में, द रॉयल एयर फोर्स कॉलेज Cranwell में उनका कठिन इनिशियल ऑफिसर ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया। शानदार शारीरिक और व्यक्तिगत चुनौतियां के एक साल बाद, ब्रीज़ ने RAF Cranwell एक पायलट ऑफिसर के रूप में पास कर लिया। अगला था उसी हॉक फाइटर पर फ्लाइट ट्रेनिंग जो उसे उन पहले सालों में प्रोत्साहित करती रही थी।

Have something to say? Post your comment
एमएसएमई के वित्तीय सशक्तिकरण से मिलेगी उद्योगों को मजबूती:भारती सूद

: एमएसएमई के वित्तीय सशक्तिकरण से मिलेगी उद्योगों को मजबूती:भारती सूद

वेल्थडेस्क ने 2023 के निवेश ट्रेंड पर साल के अंत का बुलेटिन लॉन्च किया

: वेल्थडेस्क ने 2023 के निवेश ट्रेंड पर साल के अंत का बुलेटिन लॉन्च किया

अब China make पर पड़ेगा मेक इन इंडिया भारी, आई VARNI की बारी - एंटरप्रेन्योर किशन माली

: अब China make पर पड़ेगा मेक इन इंडिया भारी, आई VARNI की बारी - एंटरप्रेन्योर किशन माली

ब्लॉकचेन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एकीकरण भविष्य में एक बड़ा कदम है

: ब्लॉकचेन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एकीकरण भविष्य में एक बड़ा कदम है

इस धनतेरस, हीरो मोटोकॉर्प रहा उपभोगताओं का चहेता ब्रैंड

: इस धनतेरस, हीरो मोटोकॉर्प रहा उपभोगताओं का चहेता ब्रैंड

देसी ऐप Koo पर ट्रेंड हुआ '#MentalHealthZarooriHai', बॉलीवुड सितारों से लेकर नेताओं तक ने की अपील

: देसी ऐप Koo पर ट्रेंड हुआ '#MentalHealthZarooriHai', बॉलीवुड सितारों से लेकर नेताओं तक ने की अपील

भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने मारी कू ऐप पर एंट्री

: भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने मारी कू ऐप पर एंट्री

Koo App और मेट्रो हॉस्पिटल्स ने शुरू की है  दिल की बीमारियों के लिए जागरुकता फैलाने की मुहिम

: Koo App और मेट्रो हॉस्पिटल्स ने शुरू की है दिल की बीमारियों के लिए जागरुकता फैलाने की मुहिम

वेस्टर्न डिजिटल ने मैक और पीसी यूज़र्स के लिए पॉकेट साईज़ की डब्लूडी एलीमेंट्स एसई एक्सटर्नल एसएसडी प्रस्तुत की

: वेस्टर्न डिजिटल ने मैक और पीसी यूज़र्स के लिए पॉकेट साईज़ की डब्लूडी एलीमेंट्स एसई एक्सटर्नल एसएसडी प्रस्तुत की

उद्योगपति अजय हरिनाथ सिंह ने करोड़ों रुपये के सौदे के लिए संदीप सिंह के लीजेंड ग्लोबल स्टूडियो के साथ हाथ मिलाया

: उद्योगपति अजय हरिनाथ सिंह ने करोड़ों रुपये के सौदे के लिए संदीप सिंह के लीजेंड ग्लोबल स्टूडियो के साथ हाथ मिलाया

X