Hindi English Tuesday, 23 April 2024
BREAKING
29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन 2009 बैच के आईएएस यश गर्ग ने पंचकूला के उपायुक्त का पद संभाला एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ राजकीय महाविद्यालय कालका में अभिभावक शिक्षक बैठक का सफल आयोजन फोर्टिस मोहाली में दो ब्रेन डेड दानकर्ताओं ने 10 असाध्य रूप से बीमार मरीजों को दिया जीवन राजकीय महाविद्यालय, कालका में " लोकतंत्र में मतदान का महत्व" पर भाषण प्रतियोगिता का सफल आयोजन कक्षा 4 व 5 में एफ एल एन विस्तारीकरण बनेगा मील का पत्थर- संध्या मलिक पंचकूला मेयर ने 10 मई को अक्ष्य तृतीय के दिन जिले में सामूहिक बाल विवाह को रोकने के दिए निर्देश पंचकूला की तीनों मंडियों में 13421 मीट्रिक टन गेहूं व 636 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद राजकीय महाविद्यालय कालका में आगामी 20 अप्रैल को होगा अभिभावक शिक्षक बैठक का आयोजन

बिजनेस

More News

औरो से अलग , ऋषि राज सिंह , एक बिजनेसमैन अपने संस्कारो के साथ

Updated on Sunday, April 19, 2020 16:16 PM IST

बिजनेसमैन  ऋषिराज सिंह पैदा कनाडा में हुए थे लेकिन वह पले  बड़े भारत में हैं। उनका पोर्टफोलियो काफी विभिन्न और प्रभावशाली हैं।  उनका व्यवसाय काफी बड़ा है जिसमे हॉस्पिटैलिटी, लाइफ स्टाइल , साइबर सिक्योरिटी और लक्ज़री ब्रांड सब शामिल हैं। वह सबसे अलग हैं जो की इतने बड़े कॉर्पोरेट को अकेले अपने दम पर संभाल रहे हैं पर अपने संस्कारो और नैतिकता के साथ।

ऋषिराज सिंह आज के मॉडर्न ज़माने के विद्वान् है जो की विभिन्न व्यवसायों को बहुत ही सरलता और मजबूती के साथ संभल रहे हैं।

खाने को लेकर अपने जूनून के बारे में और बांद्रा में अपने एक कामयाब वेंचर को लेकर उन्होंने बताया ,"सरदारजी एक फ्रैंचाइज़ी हैं और बांद्रा में मेरे पास उसका एक आउटलेट हैं। इसकी वजह से मुझे प्रोत्साहन मिला QSR के कांसेप्ट को जान ने का और विश्व भर में उसे फैलाने का। मुझे खाना पसंद है और मुझे रेस्टोरेंट चलाना बहुत अच्छा लगता है।  ऐसे में मेरी विभिन्न चीजों को एक साथ हैंडल करना और मुश्किलों का समाधान  निकालना मेरे इस खाने के मशहूर जॉइंट को चलाने में मेरी मदद करते हैं। सरदारजी के साथ साथ ऋषि साइबर सिक्योरिटी जिसका नाम 'साइबर नेटिव डिजिटल' और एक बार जिसका नाम 'इन्विंसिबल' है संभल रहे है ।  एक लक्ज़री ब्रांड जिसका नाम  हैं 'पेरोला लक्ज़री' , इन् सभी बिज़नेस में भी अपना हिस्सा डाल रखा हैं। ऋषि एक पॉजिटिव सोच रखने वाले इंसान है जिन्होंने अपनी मेहनत से अपनी जिंदगी में काफी लक्ज़री कमाई है , उनके पास बड़ी बड़ी कार हैं और यही सब उन्हें आज के समय में भारत और टोरंटो का सबसे स्टाइलिश व्यवसायी बनता हैं।

अपनी सोच और अपने बड़े होने के बारे में ऋषि ने बताया, " मैं कनाडा में पैदा हुआ लेकिन मेरा परिवार भारत से है इसलिए मैं भारत और बहार दोनों जगह में पला बड़ा हुआ हूँ। मैं एक सिख हूँ और मेरी जिंदगी में मेरी नैतिकता और मेरे संस्कार ही सब कुछ हैं।  मुझे दुसरो को प्रोत्साहन करना बहुत अच्छा लगता है और मैं अपनी तरफ से लोगों को आगे बढ़ने की प्रेरणा देता हूँ।

ऋषि ने आगे बताया।  " जहां तक मुझे याद है, मेरे अंदर शुरू से ही एक जूनून था की मुझे एक बड़ा व्यवसायी बनना हैं।  मेरा सबसे पहला कदम था हॉस्पिटैलिटी के व्यवसाय में। मैं टेक्नोलॉजी को लेकर काफी उत्सुक रहता हूँ की वह हमे क्या क्या दे सकती हैं और क्या उस से हमे नुक्सान हो सकता हैं और यही बना मेरा दूसरा वेंचर साइबर सिक्योरिटी। मुझे जिंदगी में ख़ास चीजे पसंद है और यह कारण बना मेरे लाइफ स्टाइल के वेंचर में जाने का। "

ऋषिराज सिंह एक प्रोत्साहित करने वाले व्यवसायी हैं जो की काफी जाने जाते हैं। वह विश्वास रखते है की सफलता छोटी उम्र में ही पायी जानी चाहिए। इतना कुछ होने के बावजूद वह आध्यात्मिकता से जुड़े हुए हैं। चाहे दिन में वह कितने भी व्यस्त क्यों न हो लेकिन हर दिन २० मिनट या उस से ज्यादा वह मेडिटेट जरूर करते है।  इस से वह अपने  दिमाग को साफ़ और खुश रख पाते है।

ऋषिराज मानते है की वह दुसरो को अपनी दो मुख्य बातो की वजह से प्रेरणा दे सकते हैं। उन्होंने बताया ,"सबसे पहली बात , मुझे अपने आप पर पूरा भरोसा है और दूसरा मुझे भगवन पर पूरा विश्वास हैं। और इस विश्वास के पीछे हैं मेरी कड़ी मेहनत।  मैं अपने  काम को पूरे जूनून , पूरी आशा और पूरे जोश के साथ करता हूँ और यही कारण है की आज मै  इस मुकाम पर हूँ। "

 

Have something to say? Post your comment
एमएसएमई के वित्तीय सशक्तिकरण से मिलेगी उद्योगों को मजबूती:भारती सूद

: एमएसएमई के वित्तीय सशक्तिकरण से मिलेगी उद्योगों को मजबूती:भारती सूद

वेल्थडेस्क ने 2023 के निवेश ट्रेंड पर साल के अंत का बुलेटिन लॉन्च किया

: वेल्थडेस्क ने 2023 के निवेश ट्रेंड पर साल के अंत का बुलेटिन लॉन्च किया

अब China make पर पड़ेगा मेक इन इंडिया भारी, आई VARNI की बारी - एंटरप्रेन्योर किशन माली

: अब China make पर पड़ेगा मेक इन इंडिया भारी, आई VARNI की बारी - एंटरप्रेन्योर किशन माली

ब्लॉकचेन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एकीकरण भविष्य में एक बड़ा कदम है

: ब्लॉकचेन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एकीकरण भविष्य में एक बड़ा कदम है

इस धनतेरस, हीरो मोटोकॉर्प रहा उपभोगताओं का चहेता ब्रैंड

: इस धनतेरस, हीरो मोटोकॉर्प रहा उपभोगताओं का चहेता ब्रैंड

देसी ऐप Koo पर ट्रेंड हुआ '#MentalHealthZarooriHai', बॉलीवुड सितारों से लेकर नेताओं तक ने की अपील

: देसी ऐप Koo पर ट्रेंड हुआ '#MentalHealthZarooriHai', बॉलीवुड सितारों से लेकर नेताओं तक ने की अपील

भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने मारी कू ऐप पर एंट्री

: भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने मारी कू ऐप पर एंट्री

Koo App और मेट्रो हॉस्पिटल्स ने शुरू की है  दिल की बीमारियों के लिए जागरुकता फैलाने की मुहिम

: Koo App और मेट्रो हॉस्पिटल्स ने शुरू की है दिल की बीमारियों के लिए जागरुकता फैलाने की मुहिम

वेस्टर्न डिजिटल ने मैक और पीसी यूज़र्स के लिए पॉकेट साईज़ की डब्लूडी एलीमेंट्स एसई एक्सटर्नल एसएसडी प्रस्तुत की

: वेस्टर्न डिजिटल ने मैक और पीसी यूज़र्स के लिए पॉकेट साईज़ की डब्लूडी एलीमेंट्स एसई एक्सटर्नल एसएसडी प्रस्तुत की

उद्योगपति अजय हरिनाथ सिंह ने करोड़ों रुपये के सौदे के लिए संदीप सिंह के लीजेंड ग्लोबल स्टूडियो के साथ हाथ मिलाया

: उद्योगपति अजय हरिनाथ सिंह ने करोड़ों रुपये के सौदे के लिए संदीप सिंह के लीजेंड ग्लोबल स्टूडियो के साथ हाथ मिलाया

X