Hindi English Friday, 29 March 2024
BREAKING
शहीदे-आजम सरदार भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव सच्चे राष्ट्रवादी थे - दत्तात्रेय उत्तराखंड युवा मंच द्वारा एथलेटिक मीट का आयोजन, युवाओं ने दिखाया अपना दमखम पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी बौद्धिक संपदा अधिकार जीआई टैगिंग द्वारा हिमाचल प्रदेश के अधिक पारंपरिक उत्पादों की रक्षा कर सकते हैं: अतीश कुमार सिंह आंत्र की आदतों में बदलाव, बार-बार कब्ज होना, पेट में परेशानी कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: डॉ. मोहिनीश छाबड़ा इकोसिख, उद्योग के साथ मिलकर 10 लाख पेड़ लगाएगा नई दिल्ली की छात्रा को मिला 225,000 डॉलर (एयूडी) का शाहरुख खान ला ट्रोब यूनिवर्सिटी पीएचडी स्कॉलरशिप रोगाणुरोधी प्रतिरोध से निपटने के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता - दत्तात्रेय गले के पिछले हिस्से में गाढ़े रंग की मोटी त्वचा टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में लिवर की बीमारी का प्रमुख संकेत ईवी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं युवा:सुखविंदर सिंह

फीचर्स

More News

धरती पर कम होगी आक्सीजन

Updated on Friday, December 04, 2015 11:02 AM IST

लंदन - एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि समुद्र के तापमान में कुछ डिग्री की वृद्धि धरती पर आक्सीजन की मात्रा में कमी ला सकती है, जिसकी वजह से बड़े पैमाने पर जानवरों और इनसानों की मौत होगी। ब्रिटेन की युनिवर्सिटी आफ लीसेस्टर के शोधार्थियों के अनुसार ग्लोबल वार्मिंग के कारण आक्सीजन के स्तर में आने वाली कमी धरती पर जीवन के लिए बाढ़ से बड़ी विपदा होगी। अध्ययन में बताया गया है कि वैश्विक समुद्र के तापमान में लगभग छह डिग्री सेल्सियस की वृद्धि, जो सन 2100 तक हो सकती है से आक्सीजन का उत्सर्जन बंद हो सकता है।

 

युनिवर्सिटी के गणित विभाग के प्रोफेसर सर्गेई पेट्रोव्स्की ने बताया, 'ग्लोबल वार्मिंग को विज्ञान और राजनीति का केंद्र बने हुए लगभग दो दशक हो चुके हैं। इससे आने वाली विपदा के बारे में कई सारी बातें कही गई हैं जिसमें सबसे कुख्यात इससे आने वाली वैश्विक बाढ़ है जो कि अंटार्कटिक की बर्फ पिघलने से आएगी।' उन्होंने कहा कि अब लग रहा है कि शायद मानवता के लिए यह अब सबसे बड़ा खतरा न हो , क्योंकि धरती की कुल आक्सीजन का दो तिहाई सिर्फ साइटोप्लैंक्टोन से उत्सर्जित होता है। इसलिए इनकी समाप्ति वैश्विक आक्सीजन के लिए खतरा होगी जिससे बड़े पैमाने पर जीवन का अंत हो सकता है।

Have something to say? Post your comment
X