Hindi English Saturday, 20 April 2024
BREAKING
राजकीय महाविद्यालय, कालका में " लोकतंत्र में मतदान का महत्व" पर भाषण प्रतियोगिता का सफल आयोजन कक्षा 4 व 5 में एफ एल एन विस्तारीकरण बनेगा मील का पत्थर- संध्या मलिक पंचकूला मेयर ने 10 मई को अक्ष्य तृतीय के दिन जिले में सामूहिक बाल विवाह को रोकने के दिए निर्देश पंचकूला की तीनों मंडियों में 13421 मीट्रिक टन गेहूं व 636 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद राजकीय महाविद्यालय कालका में आगामी 20 अप्रैल को होगा अभिभावक शिक्षक बैठक का आयोजन राजकीय महाविद्यालय कालका में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब की ओर से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का सफल आयोजन साहिल शर्मा इंटर एलुमनी गोल्फ टूर्नामेंट 2024 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने संदीप सिंह संधू (बॉबी) ,70 स्कोर बनाए राज्यपाल ने प्रदेशवासियों को रामनवमी की दी बधाई व शुभकामनाएं कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त निदेशक ने गेंहू की फसल के कटाई प्रयोगों का किया निरिक्षण श्रीमती अरुणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में वूमेन सेल में व्याख्यान का आयोजन

फीचर्स

More News

पिया को रिझाने के लिए अपनाएं यह ब्यूटी टिप्स

Updated on Friday, May 22, 2015 12:29 PM IST

यूं तो उनकी मोहब्बत का नूर ही कॉफी खूबसूरती निखारने के लिए, लेकिन अ त्वचा की देखभाल के लिए सबसे पहले जरूरी है यह जानना कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है्! साथ ही यह ध्यान रखें कि तनाव और हामोन्स व मौसम में बदलाव के कारण भी त्वचा में फर्क आ जाता है। गर्मियों में आपकी त्वचा तैलीय हो जाती है इसलिए मौसम के अनुसार ही स्किन केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करें।

 

फू्रट मसाज तो आप स्वयं भी कर सकती हैं। अपनी त्वचा के प्रकार को जानकर उसके अनुसार फल, जैसे - पपीते का जूस, केला और शहद, संतरे का गूदा आदि से मसाज कर सकती हैं। इनका इफेक्ट आप बहुत जल्दी ही देख सकती हैं। तैलिय त्वचा के लिए - एक टीस्पून मुलतानी मिट्टी को दही के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसमें एक टेबलस्पून गाजर, कक़डी का गूदा और दो बूंदे नींबू के रस की डालकर मिला लें और चेहरे पर लगाएं। यह मास्क क्लीजिंग का काम भी करता है। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते मे दो बाद लगाएं। त्वचा तैलीय है तो पानी में नींबू का रस या दो चममच सफेद सिरका डालकर नहाएं।

 

पहले पैरों व हाथों की मसाज के अलावा आपको मेनीक्योर व स्पा पेडीक्योर करवाना चाहिए। स्टीम या सोना बाथ आपके शरीर को ताजगी प्रदान करेगा और आप हल्का-फुल्का महसूस करेंगी। बॉडी पॉलिशिंग -बॉडी पालिशिंग में बदन की दूध, दही व कोका बटर युक्त रिच माइश्चाराइजर से मसाज की जाती है। इससे त्वचा मुलायम और चमकदार होती है। पालिशिंग में स्क्रबिंग के अलावा असेंशियल ऑयल से बाडी मसाज की जाती है। बॉडी स्क्रबिंग-घर से बाहर जाते समय एसपीएस 15 युक्त बाडी लोशन लगाएं।

 

स्किन अैन रिमूविंग बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप चंदन पाउडर, खसखस, मलाई, थो़डी सी कच्चा हल्दी का पेस्ट, दही और काले चने का आटा मिला कर हफ्ते में एक बार लगाएं। रेडीमेड बॉडी स्क्रब भी दही मिलाकर प्रयोग कर सकती हैं। बॉडी स्क्रब करने के बाद रिच बॉडी लोशन लगाएं। हाथों की देखभाल- मुलायम और साफ हाथ हमेशा ही आकष्ाक लगते हैं। एक चौथाई कप जौ के आटे में दूध, हल्दी और मलाई डालकर पेस्ट बला लें और हाथ-पैरों पर लगाकर रगडें। इससे त्वचा की मैल भी निकल जाएगी।

Have something to say? Post your comment
X