Hindi English Friday, 29 March 2024
BREAKING
शहीदे-आजम सरदार भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव सच्चे राष्ट्रवादी थे - दत्तात्रेय उत्तराखंड युवा मंच द्वारा एथलेटिक मीट का आयोजन, युवाओं ने दिखाया अपना दमखम पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी बौद्धिक संपदा अधिकार जीआई टैगिंग द्वारा हिमाचल प्रदेश के अधिक पारंपरिक उत्पादों की रक्षा कर सकते हैं: अतीश कुमार सिंह आंत्र की आदतों में बदलाव, बार-बार कब्ज होना, पेट में परेशानी कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: डॉ. मोहिनीश छाबड़ा इकोसिख, उद्योग के साथ मिलकर 10 लाख पेड़ लगाएगा नई दिल्ली की छात्रा को मिला 225,000 डॉलर (एयूडी) का शाहरुख खान ला ट्रोब यूनिवर्सिटी पीएचडी स्कॉलरशिप रोगाणुरोधी प्रतिरोध से निपटने के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता - दत्तात्रेय गले के पिछले हिस्से में गाढ़े रंग की मोटी त्वचा टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में लिवर की बीमारी का प्रमुख संकेत ईवी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं युवा:सुखविंदर सिंह

फीचर्स

More News

रूखी हवाएं कम करती हैं होंठों की नमी - डा. कपूर

Updated on Tuesday, January 13, 2015 12:00 PM IST

चण्डीगढ़ - चंडीगढ़ के एंटीक्लॉक मेडीस्पा के कॉस्मेटिक सर्जन, डॉ. के एम कपूर कहते हैं कि जैसा कि हम सब जानते हैं, होंठ हमारे चेहरे का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं और ये हमारे व्यक्तित्व को प्रभावित करते हैं। महिलाओं में आकर्षक होंठों का क्रेज काफी ज्यादा देखा जाता है। हालांकि, ठंड की रूखी हवाएं और घर के भीतर भी नमी की मी के चलते हमारे होंठों में नमी की कमी हो जाती है। ऐसे में होठों की त्वचा बेहद नाजुक हो जाती है जो आसानी से फट जाती है। 

सर्दियों में, हाथों की त्वचा रूखी, खुरदरी और फटी-फटी सी हो जाती है। ध्यान रहे कि आपके  नियमित देखभाल का रूटीन चेहरे तक सीमित न रहकर यह हाथों तक भी बढऩा चाहिए। इसमें क्लीनिंग, टोनिंग, मॉइश्चराइजिंग और सनस्क्रीन लगाना शामिल होना चाहिए। आप जब भी अपने हाथ धाएं, इन पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। अगर आप कपड़े धोती  हैं तो दस्ताने जरूर पहनें ताकि डिटर्जेंट सीधे आपको हाथों पर न लगे। 

ह्यालुरॉनिक एसिड त्वचा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जो कि डर्मिस यानी त्वचा की निचली परत में नमी बरकरार रखने का काम करता है, क्योंकि इसके हाइड्रोफिलिक तत्व पानी को रोककर रखते हैं। माइक्रो इंजेक्शन के जरिए ह्यालुरॉनिक एसिड जेल त्वचा की बाहरी परत के नीचे डाला जाता है जो कि त्वचा को प्राकृतिक रूप से भीतर तक नमी प्रदान करता है। इससे न सिर्फ त्वचा की बाहरी परत पर आई बारीक रेखाएं भर जाती हैं और आपको जवांपन मिलता है बल्कि चेहरे, गर्दन और हाथों की त्वचा को भरपूर नमी भी मिलती है, जो कि सर्दियों के दिनों में बेहद जरूरी होता है। 

जैसे ही सर्दियां आती हैं आपको विटामिंस की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। इसके लिए रसीले, रेशेदार फलों और सब्जियों को अपने खान-पान का हिस्सा बनाएं। जमाने वाली ठंड से होठों को बचाने के लिए इन्हें मॉइश्चराइज्ड रखें। इसके लिए लिप बाम लगाएं, खासतौर से ऐसे लिप बाम जिनमें शी बटर, एलो वेरा और विटामिन ई, ए और डी हो। थोड़ी सी सावधानी और देखभाल से आप अपने हाथों और होठों को ठंड के दिनों में भी खूबसूरत बनाए रख सकती हैं। तो अब ठंड से डरें नहीं, इसे एंजॉय करें। 

Have something to say? Post your comment
X