Hindi English Saturday, 27 April 2024
BREAKING
उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम पंचकूला के कॉरपोरेट शिकायत निवारण मंच के चेयरमैन एवं सदस्यों द्वारा मंच की कार्यवाही 29 अप्रैल को की जाएगी भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट राजकीय महाविद्यालय कालका में विद्यार्थियों को पानी की कमी के विषय में दिखाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म "द लास्ट ड्रॉप" पंचकूला की तीनों मंडियों में 30654 मीट्रिक टन गेहूं व 639 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद हीट वेव की स्थिति से निपटने के लिए किए गए सभी आवश्यक प्रबंध - यश गर्ग महंगाई, बेरोजगारी पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री - अलका लांबा जिला निर्वाचन अधिकारी व विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ईवीएम का हुआ पहला रेंडमाईजेशन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कालका में प्लेसमेंट ड्राइव का हुआ सफल आयोजन खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

पंजाब

More News

गले के पिछले हिस्से में गाढ़े रंग की मोटी त्वचा टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में लिवर की बीमारी का प्रमुख संकेत

Updated on Monday, March 18, 2024 16:34 PM IST

चंडीगढ़ - फोर्टिस सी-डॉक हॉस्पिटल फॉर डायबिटीज़ एंड एलायड साइंसेज़, एम्स, डायबिटीज़ फाउंडेशन (इंडिया) और नेशनल डायबिटीज़ ओबेसिटी एंड कोलेस्ट्रॉल फाउंडेशन (एनडीओसी) द्वारा हाल ही में किए गए अध्ययन से पता चला है कि त्वचा पर आसानी से दिखने वाली स्थिति एकैनथॉसिस नाइग्रिकैंस, टाइप 2 डायबिटीज़ से पीड़ित भारतीयों में लिवर सेल को हुए नुकसान (फाइब्रॉसिस) के जोखिम का संकेत मिलता है।

मोटी, गाढे रंग और वेल्वेट जैसी दिखने वाली ऐसी त्वचा आम तौर पर गर्दन के पिछले हिस्से में पाई जाती है। हालांकि, कांख, कोहनी, घुटने और पेट व जांघ के बीच के हिस्से में ऐसी त्वचा देखने को मिल सकती है। आम तौर पर यह ऐसे लोगों में होता है जो इंसुलिन रेसिस्टेंस होते हैं। दिलचस्प बात यह है कि चिकित्सा की दुनिया से संबंध न रखने वाले लोग भी बहुत आसानी से इसकी पहचान कर सकते हैं!

यह अध्ययन डॉ. अनूप मिश्रा, पद्म श्री, एग्ज़ीक्यूटिव चेयरमैन एवं डायरेक्टर, डायबिटीज़ एंड एनडॉक्रिनोलॉजी, फोर्टिस सी-डॉक हॉस्पिटल फॉर डायबिटीज़ एंड एलाइड साइंसेज़ ने पार्टनर संस्थानों का प्रतिनिधित्व करने वाले कोयल दत्ता, सूर्य प्रकाश भट्ट, स्वाति मदान, इरशाद अहमद अंसारी, कनिका त्यागी और शिवम पांडेय के साथ मिलकर किया है।


डॉ. अनूप मिश्रा, पद्मश्री, अध्ययन के सह-लेखक, एग्ज़ीक्यूटिव चेयरमैन व डायरेक्टर, डायबिटीज़ एंड एनडॉक्रिनोलॉजी, फोर्टिस सी-डॉक हॉस्पिटल ने कहा, “इस केस-कंट्रोल अध्ययन में टाइप 2 डायबिटीज़ के मरीज़ों को शामिल किया गया। इस अध्ययन में हमने एकैनथॉसिस नाइग्रिकैंस औऱ हेप्टिक स्टेटॉसिस और फाइब्रोसिस (लिवर के नुकसान के बारे में जानकारी देने वाले संकेत) के बीच के संबंध को बताने वाली महत्वपूर्ण जानकारी दी है।”

प्रमुख लेखक कोयल दत्ता, क्लिनिकल एसोसिएट एंड डायबिटीज़ एजुकेटर, फोर्टिस सी-डॉक हॉस्पिटल ने कहा, “महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे अध्ययन से लिवर फैट और उसके सख्त होने के क्लिनिकल संकेतक के तौर पर एकैनथॉसिस नाइग्रिकैंस से जुड़ा नया डेटा मिला है जो अब तक की किसी भी रिपोर्ट में नहीं मिला था। इसके अलावा, इन जानकारियों से टाइप 2 डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिवर की सेहत का पता लगाने के लिए आसानी से पहचाने जा सकने वाले नए क्लिनिकल संकेतक के बारे में जानकारी मिली है।”

Have something to say? Post your comment
खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

: खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

विश्व पार्किंसंस दिवस पर वॉकथॉन का किया आयोजन

: विश्व पार्किंसंस दिवस पर वॉकथॉन का किया आयोजन

एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ

खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

: खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

प्रदूषण का बढ़ता स्तर सांस संबंधी बीमारियों को दे रहा न्यौता: डॉ. ज़फर इकबाल

: प्रदूषण का बढ़ता स्तर सांस संबंधी बीमारियों को दे रहा न्यौता: डॉ. ज़फर इकबाल

खालसा कॉलेज में दो दिवसीय जॉब फेयर 2024 में 80 फीसदी विद्यार्थी शॉर्टलिस्ट

: खालसा कॉलेज में दो दिवसीय जॉब फेयर 2024 में 80 फीसदी विद्यार्थी शॉर्टलिस्ट

पंजाब राजभवन ने मनाया ओडिशा स्थापना दिवस 

: पंजाब राजभवन ने मनाया ओडिशा स्थापना दिवस 

पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी

: पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी

आंत्र की आदतों में बदलाव, बार-बार कब्ज होना, पेट में परेशानी कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: डॉ. मोहिनीश छाबड़ा

: आंत्र की आदतों में बदलाव, बार-बार कब्ज होना, पेट में परेशानी कोलोरेक्टल कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: डॉ. मोहिनीश छाबड़ा

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली ने डायलिसिस रोगियों के लिए सहायता ग्रुप के साथ विश्व किडनी दिवस मनाया

: फोर्टिस अस्पताल, मोहाली ने डायलिसिस रोगियों के लिए सहायता ग्रुप के साथ विश्व किडनी दिवस मनाया

X