Hindi English Saturday, 04 May 2024
BREAKING
पंचकूला जोन की उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच की कार्यवाही 6, 13, 20 और 27 मई को सैक्टर- 14 पंचकूला में की जाएगी सरकारी विभागों के कर्मचारी डाक मतपत्र (पोस्टल बैलेट) के जरिये डाल सकेंगे वोट - यश गर्ग पड़ोसी राज्यों के कर्मचारी मतदाताओं के लिए मतदान के दिन रहेगा पेड होलीडे - जिला निर्वाचन अधिकारी भोजन सही होगा तो शरीर के लिए औषधि का काम करेगा उपायुक्त ने अवैध अतिक्रमण को रोकने और अनाधिकृत कालोनियों के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स के साथ की बैठक लोकसभा उम्मीदवार को खुलवाना होगा अलग बैंक खाता - जिला निर्वाचन अधिकारी पंजाब नेशनल बैंक सर्किल ऑफिस मोहाली ने सीएसआर पहल की शुरुआत की, गुर आसरा ट्रस्ट को समर्थन प्रदान किया पीएम श्री राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सेक्टर 15, पंचकूला की 12वीं कक्षा का परिणाम रहा जिला स्तर पर उत्कृष्ट जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में बीएलओ के लिए वोटर्स इन क्यू एप का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित केबल एवं सिनेमा हॉल में एमसीएमसी कीअनुमति के बिना राजनीतिक विज्ञापन प्रसारित नहीं हो सकता - जिला निर्वाचन अधिकारी

पंजाब

More News

विश्व पार्किंसंस दिवस पर वॉकथॉन का किया आयोजन

Updated on Tuesday, April 23, 2024 14:22 PM IST

मोहाली - अप्रैल को पूरी दुनिया में पार्किंसंस जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है और उसी पर जागरूकता बढ़ाने के लिए, लेजर वैली, मोहाली में एक पार्किंसंस जागरूकता वॉकथॉन का आयोजन किया गया था।

विवरण देते हुए, वॉकथॉन के आयोजक, डॉ जसलवलीन सिद्धू, जो एक न्यूरोलॉजिस्ट और पंजाब के पहले पार्किंसंस रोग और मूवमेंट डिसऑर्डर विशेषज्ञ हैं, ने कहा, “अल्जाइमर डिमेंशिया के बाद पार्किंसंस रोग दुनिया की दूसरी सबसे आम न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी है। पार्किंसंस का सबसे महत्वपूर्ण लक्षण गतिविधियों का धीमा होना, हाथ या पैर कांपना और चलते समय संतुलन खोना है। कुछ अन्य लक्षण छोटी लिखावट, गंध की कमी, मूड में बदलाव, नींद में खलल और कब्ज हैं।

यह दूसरी बार था जब यह कार्यक्रम डॉ जसलवलीन सिद्धू द्वारा आयोजित किया गया था, क्योंकि उन्होंने पिछले साल इसे वार्षिक कार्यक्रम बनाने का वादा किया था। डॉ. सिद्धू पंजाब और आसपास के क्षेत्रों में जागरूकता बढ़ाने और रोगियों के लिए उन्नत उपचार विकल्प उपलब्ध कराने पर काम कर रही हैं। पिछले एक साल में, उन्होंने पार्किंसंस रोग के रोगियों के लिए 10 से अधिक डीप ब्रेन स्टिमुलेशन सर्जरी की हैं जिससे रोगियों को नया जीवन मिला है।

इस कार्यक्रम में पार्किंसंस रोग के रोगियों और उनके परिवारों, वाईपीएस स्कूल मोहाली के छात्रों और ट्राइसिटी के कई डॉक्टरों ने भाग लिया - जो इस मुद्दे का समर्थन कर रहे थे। यह कार्यक्रम सुबह 9 बजे सफलतापूर्वक संपन्न हुआ और इसने निश्चित रूप से इसमें भाग लेने वाले सभी लोगों पर एक बड़ा प्रभाव छोड़ा, और यह पार्किंसंस रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए लंबे समय तक काम करेगा।

डॉ. सिद्धू ने जोर देकर कहा कि इस पर जागरूकता बढ़ाना हमारी पीढ़ी की जिम्मेदारी है क्योंकि पार्किंसंस रोग का अक्सर "उम्र बढ़ने" की प्रक्रिया के साथ गलत निदान किया जाता है और इसलिए उपचार अक्सर छूट जाता है या देरी हो जाती है। जागरूकता बढ़ाकर हम इसका शीघ्र पता लगा सकते हैं और सही उपचार प्रदान कर सकते हैं और परिणामस्वरूप - जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्राप्त कर सकते हैं।

डॉ. जसलवलीन सिद्धू एक न्यूरोलॉजिस्ट हैं, जिन्होंने एनएचएनएन, लंदन, यूके और नेशनल न्यूरोसाइंस इंस्टीट्यूट, सिंगापुर से पार्किंसंस रोग और मूवमेंट डिसऑर्डर में विशेष प्रशिक्षण प्राप्त किया है। वह मोहाली में प्रैक्टिसिंग डॉक्टर हैं और डीप ब्रेन स्टिमुलेशन सर्जरी सहित पार्किंसंस रोग में उपलब्ध सबसे उन्नत उपचार विकल्पों की पेशकश कर रही हैं।

Have something to say? Post your comment
पंजाब नेशनल बैंक सर्किल ऑफिस मोहाली ने सीएसआर पहल की शुरुआत की, गुर आसरा ट्रस्ट को समर्थन प्रदान किया

: पंजाब नेशनल बैंक सर्किल ऑफिस मोहाली ने सीएसआर पहल की शुरुआत की, गुर आसरा ट्रस्ट को समर्थन प्रदान किया

एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब और करियर दिशा ने परिवर्तनकारी नेतृत्व कार्यक्रम और सम्मान समारोह की मेजबानी की

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब और करियर दिशा ने परिवर्तनकारी नेतृत्व कार्यक्रम और सम्मान समारोह की मेजबानी की

खालसा कॉलेज में विद्यार्थियों की फेयरवेल पार्टी ‘रूकसत 2024’ का आयोजन

: खालसा कॉलेज में विद्यार्थियों की फेयरवेल पार्टी ‘रूकसत 2024’ का आयोजन

कैंसर कलंक नहीं, जल्द डिटेक्शन और अवैरनेस से ही पाया जा सकता है इस पर काबू : प्रिया दत्त

: कैंसर कलंक नहीं, जल्द डिटेक्शन और अवैरनेस से ही पाया जा सकता है इस पर काबू : प्रिया दत्त

खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

: खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ

खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

: खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

प्रदूषण का बढ़ता स्तर सांस संबंधी बीमारियों को दे रहा न्यौता: डॉ. ज़फर इकबाल

: प्रदूषण का बढ़ता स्तर सांस संबंधी बीमारियों को दे रहा न्यौता: डॉ. ज़फर इकबाल

खालसा कॉलेज में दो दिवसीय जॉब फेयर 2024 में 80 फीसदी विद्यार्थी शॉर्टलिस्ट

: खालसा कॉलेज में दो दिवसीय जॉब फेयर 2024 में 80 फीसदी विद्यार्थी शॉर्टलिस्ट

पंजाब राजभवन ने मनाया ओडिशा स्थापना दिवस 

: पंजाब राजभवन ने मनाया ओडिशा स्थापना दिवस 

X