Hindi English Thursday, 09 May 2024
BREAKING
उपायुक्त डा. यश गर्ग ने किया शिशुगृह का दौरा दिव्यांग विद्यार्थियों ने की योग उत्सव में भागीदारी जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए अंतिम मतदाता सूची का हुआ प्रकाशन अस्थमा के लक्षणों को जल्दी पहचानने से फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य और अस्थमा के गंभीर हमलों को रोकने में मदद मिल सकती है: डॉ. मोहित कौशल पीठासीन (पीओ) और सहायक पीठासीन अधिकारियों (एपीओ) की राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में चल रही ट्रेनिंग हुई संपन्न एक्सपेंडिचर अब्जर्वर लोकसभा अंबाला ने चुनाव निगरानी के लिए गठित विभिन्न टीमों के साथ आयोजित की बैठक पंजाब का पहला पार्किंसंस सपोर्ट ग्रुप लॉन्च किया आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार आदि पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों का गठन अक्षय तृतीय के दिन बाल विवाह रोकने के लिए अधिकारियों की टीम गठित - उपायुक्त

धर्म – संस्कृति

More News

क्या कहता है भारत का भविष्य विक्रमी संवत 2072 में ?

Updated on Tuesday, March 17, 2015 12:30 PM IST

चंडीगढ़ (मदन गुप्ता सपाटू) - 21 मार्च , 8 चैत्र, शनिवार को कीलक नामक नया विक्रमी संवत 2072 आरंभ हो रहा है जिसमें राजा शनि और मंत्री मंगल होंगे। जब भी संवत में राजा शनि होता है तो बेमौसम बरसात व बाढ़ अवश्य होती है और मौसम का मिजाज अप्रत्याशित तथा अकल्पनीय होता है जैसा कि इसका प्रभाव पहली मार्च से ही दिखना आरंभ हो गया था और मार्च में वर्षा तथा बर्फबारी के कई साल पुराने रिकार्ड टूट गए। शनि के कारण नए रोग व अजीबो गरीब बीमारियां उत्पन्न होने की आशंका रहती है। इस साल स्वाईन फ्लू का दबदबा रहेगा। शनि ग्रह, नेताओं में आपसी मतभेद, वैमनस्य, तनावपूर्ण संबंध, विक्षुब्ध वातावरण, विरोध, टकराव, अपमानित करने जैसे कृत्य करवाता है। दिल्ली और कश्मीर की सरकारों का जीवंत उदाहरण सामने है। इस्लामी बाहुल्य देशों में युद्धमय वातावरण के कारण तथा भारत के किसी भाग में भी जनता का पलायन हो सकता है। शनि जनमानस और न्याय के देवता हैं। दीमापुर में इसका उदाहरण देश मार्च में ही देख चुका है।

 

नव संवत पर आप क्या करें उपाय ?

यदि नए साल ,पहली जनवरी या नए विक्रमी संवत,  इस साल पर बैंक में नया खाता खेाला जाए या पुराने खाते में धन जमा कराया जाए तो धन में निरंतर वृद्धि होती है। इस दिन किया गया कोई भी नया निवेष कई गुणा बढ़ जाता है। आप नई बीमा पालिसी, म्युचुअल फंड, सोने आदि में पहले दिन धन लगा सकते हैं। इसके अलावा बैंक या घर के लाकर में, लाल या पीले कपड़े में 12 साबुत बादाम या गिरियां बांध कर रख दिए जाएं तो भी आभूषणों में वृद्धि होती रहती है और उसमें कभी कमी नहीं आती। यह काफी समय से प्रमाणित प्रयोग हैं जो भारतीय परंपरा, आस्था एवं ज्योतिष का एक भाग हैं। इस दिन लोन एकाउंट में पैसा लौटाएं और किसी को उधार न दें न किसी से लें। फिर देखिए आपके यहां बरकत कैसे नहीं होती।

 

नवरात्रे तथा घट स्थापन ?

21 मार्च से ही चैत्र नवरात्रे आरंभ हैं जो 28 तारीख तक रहेंगे। तृतीया तिथि का क्षय होने से नवरात्रे 8 दिन के है।

घट स्थापना का मुहूर्त - प्रातः 8.15 से 9.45

दोपहर- 12.30 से एक बजे तक 

 

संपर्क - गुप्ता सपाटू, ज्योतिषविद्, चंडीगढ़ 98156 19620

 

 

Have something to say? Post your comment
X