Hindi English Saturday, 04 May 2024
BREAKING
पंचकूला जोन की उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच की कार्यवाही 6, 13, 20 और 27 मई को सैक्टर- 14 पंचकूला में की जाएगी सरकारी विभागों के कर्मचारी डाक मतपत्र (पोस्टल बैलेट) के जरिये डाल सकेंगे वोट - यश गर्ग पड़ोसी राज्यों के कर्मचारी मतदाताओं के लिए मतदान के दिन रहेगा पेड होलीडे - जिला निर्वाचन अधिकारी भोजन सही होगा तो शरीर के लिए औषधि का काम करेगा उपायुक्त ने अवैध अतिक्रमण को रोकने और अनाधिकृत कालोनियों के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स के साथ की बैठक लोकसभा उम्मीदवार को खुलवाना होगा अलग बैंक खाता - जिला निर्वाचन अधिकारी पंजाब नेशनल बैंक सर्किल ऑफिस मोहाली ने सीएसआर पहल की शुरुआत की, गुर आसरा ट्रस्ट को समर्थन प्रदान किया पीएम श्री राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सेक्टर 15, पंचकूला की 12वीं कक्षा का परिणाम रहा जिला स्तर पर उत्कृष्ट जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में बीएलओ के लिए वोटर्स इन क्यू एप का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित केबल एवं सिनेमा हॉल में एमसीएमसी कीअनुमति के बिना राजनीतिक विज्ञापन प्रसारित नहीं हो सकता - जिला निर्वाचन अधिकारी

चंडीगढ़

More News

ज्ञानवर्धक जेम्स ऑफ विज्डम पुस्तक का हुआ विमोचन

Updated on Tuesday, April 23, 2024 13:32 PM IST

"जेम्स ऑफ विजडम" सिर्फ एक किताब नहीं है; यह ज्ञान का प्रतीक है और अच्छी तरह से जीने और सीखे हुए जीवन का प्रमाण है।

चंडीगढ़ - कर्नल (डॉ) राजिंदर सिंह, एमबीबीएस; एमडी ने अपनी बहुप्रतीक्षित पुस्तक 'जेम्स ऑफ विज्डम’ का विमोचन समाज सेवी अमर कुलवंत सिंह और मोटिवेशनल स्पीकर व पूर्व आईएएस अधिकारी विवेक अत्रे की उपस्थिति में चंडीगढ़ में किया। यह पुस्तक पाठकों को उन विचारों और चिंतन की गहन झलक प्रदान करती है जिन्होंने डॉ. सिंह के जीवन और दर्शन को आकार दिया है।

पुस्तक "जेम्स ऑफ विज्डम" जो एक उम्रदराज व्यक्ति की अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रस्तुत करता है जिसने साहित्य, दर्शन और धर्म से सावधानीपूर्वक शब्दों को संकलित किया है। डॉ. राजिंदर सिंह का विशाल अनुभव और समझदार नज़र पाठकों को गहन ज्ञान की यात्रा के माध्यम से मार्गदर्शन करती है, जो जीवन के सबसे आवश्यक विषयों पर स्पष्टता और गहराई प्रदान करती है। प्रत्येक पृष्ठ के साथ, पाठकों को उन कालातीत सत्यों का पता लगाने के लिए आमंत्रित किया जाता है जो पीढ़ियों से परे हैं, उनके दिमाग और आत्मा को मानवीय समझ के आसुत सार से समृद्ध करते हैं।

 

विश्व पुस्तक दिवस पर लॉन्च किया गया यह अनूठी पुस्तक संग्रह साहित्य, दर्शनशास्त्र और धर्म के माध्यम से एक उम्रदराज व्यक्ति की नौ दशक की यात्रा का सार बताता है।

डॉ. सिंह ने कहा कि “खुशी की तरह बुद्धि भी बांटने से बढ़ती है। मेरे जीवन के रोमांच और मेरे द्वारा पढ़ी गई अनगिनत पुस्तकों ने मुझे अमूल्य सबक सिखाया है, जिसने मुझे इस पुस्तक को संकलित करने के लिए प्रेरित किया, जैसा कि लेखक रेने डेसकार्टेस ने कहा था, अच्छी किताबें पढ़ना पिछली शताब्दियों के बेहतरीन दिमागों के साथ बातचीत में शामिल होने के समान है। इस पुस्तक का उद्देश्य बस यही प्रदान करना है - आपकी उंगलियों पर दुनिया के ज्ञान के साथ बातचीत।"

उन्होंने आगे कहा कि अकाल यूनिवर्सिटी, गुरु की काशी तलवंडी साबो और लॉन्च पार्टनर के रूप में नॉवेल बंच द्वारा समर्थित इस लॉन्च ने न केवल पढ़ने की खुशी को बढ़ावा दिया, बल्कि दवाओं के बजाय किताबें चुनने के सामाजिक संदेश को भी रेखांकित किया है, इस पुस्तक में नशामुक्ति में अपने परोपकारी प्रयासों के माध्यम से वकालत भी की।

 

अपनी पुस्तक की उत्पत्ति पर विचार करते हुए, डॉ. सिंह ने टिप्पणी की, “मुझे जो ज्ञान का मोती मिला, मैंने उसे एक पॉकेटबुक में नोट किया, जिसके सीपिया-टोन (गहरे काले रंग) वाले पन्नों ने अंततः मुझे इस संग्रह को प्रकाशित करने के लिए प्रेरित किया। मेरी आशा है कि मैं दूसरों को और अधिक पढ़ने के लिए प्रेरित करूँ और किताबों में निहित ज्ञान को साझा करूँ।”

"जेम्स ऑफ विजडम" सिर्फ एक किताब नहीं है; यह ज्ञान का प्रतीक है और अच्छी तरह से जीने और सीखे हुए जीवन का प्रमाण है। यह हर जगह के पाठकों के लिए साहित्यिक संपदा की गहराई में उतरने और समझदार बनने का निमंत्रण है। पुस्तक ऑनलाइन और चुनिंदा ऑफलाइन स्टोर्स पर खरीदने के लिए उपलब्ध है।

लेखक कर्नल (सेवानिवृत्त) डॉ. राजिंदर सिंह, एक चिकित्सक भी हैं। भारतीय सेना में 30 साल के प्रतिष्ठित करियर में सेवा देने के बाद, सैन्य सैनिकों के मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए पंजाब में नशीली दवाओं की लत से निपटने के लिए अपने प्रयासों को पुनर्निर्देशित किया। अब 90 वर्ष के हो चुके कर्नल (सेवानिवृत्त) डॉ. राजिंदर सिंह इस महत्वपूर्ण उद्देश्य के लिए खुद को समर्पित करते हुए सभी के लिए प्रेरणा बने हुए हैं।

Have something to say? Post your comment
भोजन सही होगा तो शरीर के लिए औषधि का काम करेगा

: भोजन सही होगा तो शरीर के लिए औषधि का काम करेगा

महिलाओं का शोषण करने वालों को प्रोत्साहित करती है भाजपा-नंदिता हुड्‌डा

: महिलाओं का शोषण करने वालों को प्रोत्साहित करती है भाजपा-नंदिता हुड्‌डा

छात्र कानूनी साक्षरता मिशन के अंतर्गत जिला स्तरीय गतिविधियों का आयोजन

: छात्र कानूनी साक्षरता मिशन के अंतर्गत जिला स्तरीय गतिविधियों का आयोजन

भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट

: भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट

महंगाई, बेरोजगारी पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री - अलका लांबा

: महंगाई, बेरोजगारी पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री - अलका लांबा

जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

: जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

Amazon.in पर चंडीगढ़ ने होम, किचन और आउटडोर बिजनेस ने तिमाही आधार पर दर्ज की दोहरे अंकों में वृद्धि

: Amazon.in पर चंडीगढ़ ने होम, किचन और आउटडोर बिजनेस ने तिमाही आधार पर दर्ज की दोहरे अंकों में वृद्धि

नंदिता हुड्डा चंडीगढ़ महिला कांग्रेस की अध्यक्ष नियुक्त

: नंदिता हुड्डा चंडीगढ़ महिला कांग्रेस की अध्यक्ष नियुक्त

इंडिया अलायंस को आप चंडीगढ़ का पूरा समर्थन: डॉ. एसएस आहलूवालिया

: इंडिया अलायंस को आप चंडीगढ़ का पूरा समर्थन: डॉ. एसएस आहलूवालिया

‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया 

: ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया 

X